Header Ads

Breaking News

Hindi diwas: हिदी हम सब की परिभाषा : रामरतन प्रसाद सिंह रत्नाकर

  

राम रतन प्रसाद सिंह रत्नाकर

14 सितंबर हिंदी दिवस, हिदी हम सब की परिभाषा : रामरतन प्रसाद सिंह रत्नाकर

नवादा लाइव नेटवर्क। 

हिंदी सागर है तो लोक भाषाएं नदी, जो एक दूसरे के सहयोगी है। आजादी के 75 साल गुजर जाने के बाद भी हिंदी को सरकारी स्तर से वह सम्मान प्राप्त नहीं हो सका जिसके अधिकारी हैं।

देश की आजादी के बाद 14 सितंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को अंग्रेजी के साथ राष्ट्र की अधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस ऐतिहासिक दिन के महत्व को देखते हुए हिंदी को देश-विदेश में प्रचारित करने के लिए 1953 से संपूर्ण भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। 

भारत एक परिपक्व लोकतंत्र, प्राचीन सभ्यता समृद्ध संस्कृति के कारण संसार में महत्व का स्थान रखता है। विश्व में सबसे अधिक 138 करोड़ लोग चीनी भाषा बोलते हैं। चीनी के बाद हिंदी भाषा विश्व के 120 करोड़ लोग जानते हैं और बोलते हैं। भारत में 100 करोड़ हिंदी भाषा भाषी लोग हैं। 20 करोड़ लोग विश्व के दूसरे देश के लोग हिंदी जानते हैं और बोलते हैं। खासकर पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, अफगानिस्तान, फिजी, सूरीनाम में हिंदी भाषा आत्मीयता, मित्रता और सौहार्द की भाषा है।

बिहार में मगही, भोजपुरी और मैथिली भाषा के साथ हिंदी का संबंध निकट का है। इस संदर्भ में जॉर्ज ग्रियर्सन ने लिखा है कि बंगाल से पंजाब के बीच का हिस्सा मुख्य रूप से गंगा नदी के आसपास के क्षेत्र के लोग द्विभाषी है। अपने घर परिवार में अपनी मृत मातृभाषा में बात करते हैं और बाहरी लोगों से के साथ हिंदी में बात करते हैं। यह भाषा साहित्य की खूबसूरती है। 

1931 में जनगणना के रपट में डा. हटन ने पूरे बिहार को हिंदीभाषी प्रदेश माना है। यह भी माना गया है कि बिहारी भाषा जिसे पूर्व में बोलियां कहा जाता था अब जब मगही भोजपुरी मैथिली भाषा का अपना साहित्य का भंडार है तो अब तीनों भाषा हैं और तीनों भाषा के शब्द भंडार से हिंदी का भंडार भरा हुआ है।

खासकर मगही के आदि कवि सरह पाद को हिंदी के कई मान्य विद्वानों ने हिंदी के भी आदि कवि माना है, मगही कुरमाली बोलने वाले जब बौद्धिक साहित्यिक राजनैतिक सामाजिक एवं अपनी संस्कृति का विकास करते हैं तब हिंदी को ही अपनाते है।

लोक साहित्य प्राय: मौखिक होता है लेकिन  लोककंठ में सुरक्षित रहकर परंपरागत ढंग से प्रवाहित होता रहता है खासकर प्राचीनतम ऋग् वेद में ऋषि मुनियों के कथन है तो अथर्व वेद लोकजीवन से जुड़ा है लेकिन दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। 

जॉर्ज ग्रियर्सन ने 1889 में मगध भोजपुर और मिथिला में प्रचलित लोक गाथाओं का संग्रह किया था।  गाथा को ज्यों के त्यों रूप में रखा और उसके भवार्थ अंग्रेजी में लिखा था। लोक गाथाओं में आल्हा उदल, विजय महल, गोपीचंद, सोठी बृजभार को बंगाल के पत्रिका में प्रकाशित किया गया। यह स्पष्ट है कि बंगाल से ही प्रथम हिंदी पत्रिका का प्रकाशन प्रारंभ हुआ था।

कोटि-कोटि कांठो की भाषा जन मन की मुखरित अभिलाषा। 

हिंदी है पहचान हमारी हिंदी हम सब की परिभाषा।।

भारत की आत्मा में हिंदी निवास करती है। हिंदी के विकास के बिना भारत का विकास संभव नहीं है। हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए 11 विश्व हिंदी सम्मेलन अब तक हो चुके हैं। प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन नागपुर में हुआ था। 11वा विश्व हिंदी सम्मेलन मारीशस की राजधानी पोर्ट लुई में 18 से 20 अगस्त 2018 में संपन्न हुआ था उस समय के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उक्त कार्यक्रम में कहा था कि वह दिन दूर नहीं जब हिंदी संयुक्त राष्ट्र संघ की अधिकृत सातवीं  भाषा बनेगी।





No comments