Header Ads

Breaking News

Nawada News : विधिक जागरूकता सह सेवा शिविर में लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील, जिला जज सहित कई न्यायिक अधिकारी हुए शामिल

  


विधिक जागरूकता सह सेवा शिविर में लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील, जिला जज सहित कई न्यायिक अधिकारी हुए शामिल

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के इंटर विद्यालय पकरीबरावां के खेल मैदान में रविवार को विधिक जागरूकता सह विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया।

  कार्यक्रम की शुरुआत जवाहर नवोदय विद्यालय रेवार की छात्राओं ने स्वागत गान से किया। मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय, परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश राधेश्याम शुक्ला, एडीजे सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार प्रवीण कुमार सिंह, प्रभारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुमार अविनाश, प्रथम न्यायिक दंडाधिकारी आरके द्विवेदी, एसपी डा. गौरव मंगला, डीडीसी दीपक मिश्रा, एडीएम डा. कारी प्रसाद महतो, डीआरडीए के निदेशक संतोष कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती को पौधे देकर सम्मानित किया गया।


 इसके बाद आवास योजना के लाभुकों को आवास की चाबी देकर गृह प्रवेश कराया गया। 25 लाभुकों को बंदोबस्ती का पर्चा दिया गया। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत चार लाभुकों को राशन कार्ड दिया गया। कृषि विभाग की योजनाओं के तहत किसानों को बीज दिया गया। कृषि यंत्रीकरण के तहत चयनित किसानों को स्वीकृति पत्र दिया गया। दिव्यांगों को ट्राई साइकिल दिया गया। 


जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने जिला विधिक प्राधिकार की विस्तृत जानकारी दी। लोगों को सरकार की ओर से संचालित सभी कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। नागरिकों के अधिकार एवं कर्तव्यों की जानकारी दी गई। सभी कल्याणकारी विधियों की जानकारी के साथ ही जिला विधिक प्राधिकार की सेवाओं एवं सहायता के बारे में विस्तृत जानकारियां दी। 


उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक होना जरूरी है। कहा गया कि विभिन्न योजनाओं से जुड़ी यदि कोई समस्याएं हो तो, उसे विधिक प्राधिकार में रख सकते हैं। 


परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि छोटे- छोटे विवादों को पंचायत स्तर पर सुलझाएं। कहा कि बहुत सारे वैवाहिक विवाद आते हैं। छोटी- छोटी बातों को ले पति- पत्नी के बीच संबंध विच्छेद हो जाता है, इससे बचना चाहिए। आपसी पारिवारिक विवाद को घर में ही सुलझाने की सलाह दी गई।


 एडीजे सह सचिव ने भी इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी। 

प्रभारी सीजीएम ने कहा कि विधिक प्राधिकार का मुख्य उद्देश्य वंचितों को कानूनी सहायता प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि समय- समय पर लगने वाले लोक अदालतों एवं अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से लंबित मामलों का निपटारा कराने का अवसर प्राप्त होता है। इससे लाभ उठाना चाहिए।


मंच का संचालन पीएलवी चंद्रमौली शर्मा ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव ने किया। 

इधर, जिला एवं सत्र न्यायाधीश सहित अन्य न्यायिक एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने विभिन्न विभागों के लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया। संबंधित योजनाओं की जानकारी ली। शिविर में प्राप्त हुए आवेदनों की भी जानकारी ली गई। आवेदन की एक प्रति विधिक प्राधिकार को भी उपलब्ध कराने को कहा गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।










No comments