Header Ads

Breaking News

Nawada News : आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, लू व गर्म हवा से खुद की करें रक्षा



आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, लू व गर्म हवा से खुद की करें रक्षा

नवादा लाइव नेटवर्क।

गर्मी के दिनों में तेज धूप और लू से लोग परेशान रहते हैं। इसका प्रतिकूल प्रभाव मानव शरीर पर भी पड़ता जो कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है। गर्म हवाओं व लू के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए उपायों को अपनाना बेहत जरूरी है। रजौली सीओ अनिल कुमार ने बताया लू व गर्म हवाओं का चलना जारी है। ऐसे में गर्म हवाओं व लू से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाएं।

क्या करें उपाय

जहां तक संभव हो कड़ी घूप में बाहर न निकलें। जितनी बार हो सके पानी पीयें, बार-बार पानी पीयें। सफर कर रहें हों तो अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें। घरों से बाहर खाली पेट न निकलें।ढीले-ढाले व सूती कपड़ों का उपयोग करें। सिर ढकने के लिए गीले गमछे का प्रयोग करें। अधिक तापमान में परिश्रमी कामों से बचें।आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। मौसमी फल तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूजा, संतरा आदि के सेवन को प्राथमिकता दें। 

शरीर में तरल की मात्रा बनाये रखने के लिए घर में बने पेय पदार्थों जैसे- लस्सी, छाछ, नमक-चीनी का घोल, नींबू-पानी, शर्बत आदि का उपयोग करें। गर्म पेय पदार्थों एवं प्रोटीनयुक्त भोजनों के सेवन से बचें। रात्रि विश्राम के लिए हवादार कमरों का उपयोग करें। तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आये तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर चिकित्सकों से संपर्क करें।

लू लगने पर क्या करें

लू से प्रभावित व्यक्ति को छांव में लिटायें, हो सके तो शरीर पर तंग कपड़ों को ढीला करें या हटा दें। ठंडे गीले कपड़ों से शरीर को पोछें या ठंडे पानी से नहलायें।शरीर का तापमान कम करने के लिए कूलर,पंखे आदि का प्रयोग करें। - गर्दन,पेट एवं सिर पर बार-बार गीला तथा ठंडा कपड़ा रखें।  प्रभावित व्यक्ति को ओआरएस नींबू-पानी नमक चीन का घोल, छाछ या शर्बत पीने को दें।जिससे शरीर में जल की मात्रा को बढ़ा सके।प्रभावित व्यक्ति यदि पानी की उल्टियां करें या बेहोश हो तो उसे कुछ भी खाने-पीने को न दें। हालात में आवश्यक सुधार न आये तो उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर ले जायें।

रिपोर्ट-मनोज कुमार।

  






No comments