Header Ads

Breaking News

Nawada News : फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल में मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस

  


फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल में मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस

नवादा लाइव नेटवर्क।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल आनंद नगर चातर के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गई।

 इस अवसर पर विज्ञान शिक्षक सत्यांशू कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए विश्व स्वास्थ्य दिवस के इतिहास पर प्रकाश डाला और अच्छे स्वास्थ्य के आवश्यक पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि हम अपने दैनिक आदतों को बदल कर अनेक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। उचित पोषाहार, नियमित व्यायाम और शारीरिक स्वच्छता अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यक शर्त है।


 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक,मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ होना ही अच्छा स्वास्थ्य है। अतः हमें शारीरिक स्वच्छता के साथ साथ मानसिक और सामाजिक रूप से भी स्वस्थ रहने की आवश्यकता है।मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है हम हमेशा सकारात्मक माहौल में रहे और उसी के अनुरूप अपनी सोच को रखें। सामाजिक रूप से स्वस्थ होने का मतलब समाज की गतिविधियों में खुद को शामिल करने से है। खुद को समाज से अलग रखने वाला व्यक्ति स्वस्थ नहीं हो सकता है।

 विद्यालय के प्राचार्य नवदीप कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में बच्चों को व्यक्तिगत साफ सफाई के तरीकों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि खुद की साफ सफाई के साथ साथ हमें अपने परिवेश को भी साफ रखने की आवश्यकता है ,क्योंकि गंदगी से बीमारी पैदा करने वाले जीवाणु पैदा होते है। 

विद्यालय के वरीय शिक्षक श्रीराम शर्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए बताया कि आज के बदलते परिवेश में अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें अपनी दिनचर्या को बदलने की सख्त आवश्यकता है जैसे सुबह जगना, संतुलित भोजन , अच्छी नींद, मोबाइल फोन का कम प्रयोग और जंक फ़ूड से दूरी।


अंत में विद्यालय के चेयरमैन प्रो. विजय कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए उन्हें निर्देश दिया की वो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बताए गए नुस्खों पर अमल करें और खुद को स्वस्थ बनाए रखे । अच्छे स्वास्थ्य का व्यक्ति किसी भी काम को बेहतर तरीके से कर सकता है। हम सब यह प्रण करें की हम व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ साथ अपने परिवेश को भी साफ और सुंदर रखेंगे तथा नियमित पोषाहार प्राप्त कर खुद को हमेशा स्वस्थ बनाए रखेंगे जिससे समाज और देश को जब हमारी जरूरत है हम अगली कतार में खड़े मिलेंगे, तभी हमारे विद्यालय फ्रंटलाइन का नाम सार्थक होगा।

 उन्होंने बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए आशीष देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया। इस कार्यक्रम में राजेश कुमार, शकुंतला कुमारी, जया कुमारी, सोनम,शबनम, सायरा फातमा, अनुपम वर्मा, रूपा कुमारी आदि की भूमिका भी सराहनीय रही।

 





No comments