Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : आर्मी ऑफिसर से 26 लाख से अधिक की ठगी, नवादा से दो आरोपी गिरफ्तार, गैस एजेंसी दिलाने के नाम पर हुई थी ठगी

  


आर्मी ऑफिसर से 26 लाख से अधिक की ठगी, नवादा से दो आरोपी गिरफ्तार, गैस एजेंसी दिलाने के नाम पर हुई थी ठगी

नवादा लाइव नेटवर्क।

देश के विभिन्न राज्यो के भोले भाले लोगो को विभिन्न प्रकार का प्रलोभन देकर आनलाइन मोटी रकम ठगी करने का धंधा वारिसलीगंज प्रखण्ड क्षेत्र में अनवरत जारी है। ताजा मामले में चकवाय पंचायत की मीर बीघा गांव के जालसाज युवकों ने पशिचम बंगाल के एक आर्मी आफिसर को गैस एजेंसी देने के नाम पर विभिन्न किस्तों में 26 लाख से अधिक की राशि आनलाइन ठगी कर लिया।

मामले की जांच के दौरान शुक्रवार को वारिसलीगंज थाना पहुंची पश्चिम बंगाल की पुलिस टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से मीर बीघा गांव में छापेमारी कर दो जालसाजों को गिरफ्तार कर अपने साथ बंगाल ले गई है।

 पश्चिम बंगाल के वीरभूम साइबर थाना के एसआई ने बताया कि वीरभूम जिले के किरनाहा थाना क्षेत्र के आर्मी ऑफिसर मो. अक्स शेख के पुत्र मो. सलाउद्दीन शेख को इंडियन आयल कंपनी का गैस एजेंसी दिलाने के नाम पर वारिसलीगंज के साइबर अपराधियों ने विभिन्न किस्तों में 26 लाख 4 हजार रूपये ठगी कर लिया था। 

पीड़ित ऑफिसर ने वीरभूम साइबर थाना में प्राथमिकी कांड संख्या 09/23 दर्ज करवाकर न्याय की गुहार लगाई थी। 

प्राथमिकी होने के बाद ठग के मोबाइल लोकेशन के आधार पर बंगाल पुलिस वारिसलीगंज थाना पहुंच थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा के सहयोग से मीर बीघा गांव में छापेमारी कर ठगी में प्रयुक्त मोबाइल के साथ शत्रुघ्न प्रसाद के पुत्र सूरज कुमार तथा श्रवण प्रसाद के पुत्र उज्जवल कुमार को गिरफ्तार कर थाना लाई। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार दोनों जालसाजों को नवादा व्यहवार न्यायालय नवादा के निर्देश बाद पश्चिम बंगाल ले जाया गया है।

बता दें कि चकवाय पंचायत की चकवाय समेत मीर बीघा, बलबापर, बाघी, गोसपुर तथा धनबीघा आदि गांव में दर्जनों युवक सायबर जालसाजी को धंधा बना लिया है। जो पिछले एक दशक से देश के विभिन्न राज्यो के दर्जनों लोगों को विभिन्न प्रकार की जालसाजी कर करोड़ो रूपये की ठगी कर मालामाल हो चुके हैं।

  अन्य कई राज्यों की पुलिस दर्जनभर ठगों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले जा चुकी है। 

 फरवरी 2023 में चकवाय गांव से नवादा डीआईयू की टीम ने एक बगीचे से 17 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजी थी।

 एक ठग द्वारा अग्रिम जमानत की एक अर्जी पर पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा नवादा को जामताड़ा नहीं बनने देने की टिप्पणी करते हुए नवादा के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक को जिले के ठगो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई का निर्देश भी दिया था

जानकारी के लिए बता दें कि चकवाय पंचायत के विभिन्न गांव में साइबर ठगों का मजबूत ठिकाना है। ठगो के द्वारा आम लोगों के साथ-साथ शासन प्रशासन के अधिकारियों व उच्च पदों पर बैठे लोगों को निशाना बनाते रहा है। 2020 में ही इसरो के एक पूर्व वैज्ञानिक से चकवाय गांव के ही ठगो के द्वारा 14 लाख 49 हजार की ठगी लग्जरी वाहन देने के नाम पर कर ली गई थी। 

पुलिस कार्रवाई में गांव के छह ठगों को गिरफ्तार किया गया था। इसी प्रकार 2022 में पंचायत के गोसपुर गांव से 11 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया था। जबकि अब तक मीर बीघा गांव के दर्जनों जालसाज युवक पुलिस के हत्थे चढ़ चुके है। वहां क्षेत्र समेत दूसरे जिले के नवयुवक के ठगी के धंधे की ट्रेनिंग दी जाती है।

No comments