Header Ads

Breaking News

Good News ; नवादा डीएम उदिता सिंह का निर्देश, जिले में महिलाओं की साक्षरता दर को 100 फीसद करने काे चलाएं अभियान

 


नवादा डीएम उदिता सिंह का निर्देश, महिलाओं की साक्षरता दर को 100 फीसद करने काे चलाएं अभियान

15 अगस्त तक 14 गांव की हर महिलाएं होगी पूर्ण साक्षर

जिले के सभी प्रखंडों में एक-एक स्कूल बनेगा मॉडल

गुणवत्ता शिक्षा के लिए अपनाया जाएगा केरल मॉडल

पीरामल के माध्यम से 28 विद्यालयों में विशेष अभियान चलाने के निर्देश

बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान को सशक्त ढंग से चलाने के निर्देश


नवादा लाइव नेटवर्क। 


डीएम श्रीमती उदिता सिंह शनिवार को समाहरणालय सभा कक्ष में जिला कार्यकारिणी समिति एवं शिक्षा विभाग के अंतर्गत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षात्मक बैठक की*। आज बैठक में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, मुख्यमंत्री विद्यालय शिक्षा कार्यक्रम, भवन निर्माण संबंधी कार्य ,विद्यालय की चारहदीवारी ,माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन, प्रखंड व शिक्षक नियोजन की स्थिति, शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के रिक्त पद पर नियोजन, महिलाओं में पूर्ण साक्षरता अभियान ,  महादलित अल्पसंख्यक अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना, खाद्यान्न आपूर्ति के संबंध में विस्तृत समीक्षात्मक बैठक हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि वाटर हार्वेस्टिंग में की गई सभी कार्यों का जल जीवन हरियाली योजना के पोर्टल पर डालना सुनिश्चित करें। इसके लिए निदेशक डीआरडीए को निर्देश दिया गया है कि पोर्टल पर डालने संबंधित नियम के बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मियों को मार्गदर्शन देना सुनिश्चित करें। मनरेगा के माध्यम से 6 विद्यालयों में चारदीवारी का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है ।

मनोज कुमार कनीय अभियंता शिक्षा विभाग को भवन निर्माण में अनावश्यक विलंब करने पर फटकार लगी और उन्हें अपने गार्गी क्लब में अपेक्षित सुधार लाने का नसीहत दिया गया। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण संबंधी या अन्य कार्यों को अनावश्यक विलंब करने पर  सिस्टम से निकाले जा सकते हैं।

महिलाओं की संपूर्ण साक्षरता की समीक्षा की गई। 2011 की जनगणना के अनुसार महिलाओं की साक्षरता 48% है जिसको शत-प्रतिशत करने का निर्देश दिया गया। जिले की सभी महिलाओं को साक्षर बनाने के लिए विशेष मिशन चलाने का निर्देश दिया गया। डीएम ने सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में एक  एक गांव को चयन करें जिसको अगस्त 15 अगस्त के पहले तक महिलाओं में संपूर्ण साक्षरता लाने के लिए मिशन चलाएं। इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें। इसके लिए वर्ग सात, आठ और नौ के विद्यार्थियों को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया।

.जिले में 541 से अधिक टोला सेवक कार्यरत हैं। प्रत्येक टोला सेवक 10-10 महिलाओं को साक्षर कर रहे हैं ,जिनकी उम्र 15 वर्ष से ऊपर है। यह क्लास शाम में 3:00 से 4:00 बजे गांव में संचालित हो रहा है। महा दलित महिलाओं के साथ अन्य वर्गों की महिलाओं को भी संपूर्ण साक्षरता अभियान में शामिल करने का निर्देश दिया गया। 

प्रखंड के एक-एक गांव को महिला साक्षरता शत प्रतिशत प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश बैठक में दिया गया। 15 अगस्त से पहले चयनित 14 गांव में महिलाओं को शत प्रतिशत साक्षर करने का लक्ष्य दिया गया। 

उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों को 15 अगस्त पर सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने किसके लिए उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और सीडीपीओ को भी इस कार्य में सम्मिलित करें। दो दिनों के अंदर गांव का सर्वे करें कि किन किन महिलाओं को पूर्ण साक्षरता से जोड़ना है। उसके बाद महिलाओं को साक्षर करने के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को समय लागू अमल में लाएं।

उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि सभी बीडीओ, सभी प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करें। सोमवार को जिला अधिकारी के द्वारा भी इस कार्य के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि अधिकारियों के साथ पूर्ण साक्षरता के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में महत्वपूर्ण निर्देश दिए जाएंगे।
 



डीएम ने कहा कि महिलाओं को साक्षर करने काे सर्वोच्च प्राथमिकता दें। एक महिला के साक्षर होने से पूरा परिवार साक्षर हो जाता है। महिलाओं को सरकार की सभी योजनाओं से भी जोड़ना है। सभी महिलाओं को उद्योग/ योजनाओं से जोड़कर सशक्त बनाना है।

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान सशक्त ढंग से चलाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।  इसके लिए विद्यालयों का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों के शिक्षकों को भी जोड़ने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जिले की सभी बेटियों को साक्षर और सशक्त बनाने के लिए सरकार की सभी योजनाओं का अमली जामा पहनाया जाएगा।

प्रत्येक प्रखंड में 1-1 मॉडल स्कूल खोलने के लिए उप विकास आयुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कि पीरामल के माध्यम से 28 विद्यालयों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। मॉडल स्कूल के लिए अच्छे विद्यालयों का चयन करने के लिए कई कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल करने को कहा गया।

एनटीएस प्रतियोगिता परीक्षा में गोविंदपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय से 65 बच्चे सफल हुए हैं इस पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त की। कहा कि जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों को जिला स्तर पर सम्मानित करें जिससे कि उनका मनोबल बढ़े और बेहतर कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि केरल मॉडल को अपनाकर सभी विद्यालयों को और बेहतर बनाना है। इसके लिए उप विकास आयुक्त को रोड मैप और माइक्रो प्लान बनाने का निर्देश दिया गया।

जिला कार्यकारिणी समिति की विस्तृत समीक्षा उप विकास आयुक्त मोहम्मद नैय्यर इकवाल के द्वारा किया गया। उन्होंने पूर्व के वर्षों में चलाए गए विभिन्न योजनाओं के संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी से फीडबैक प्राप्त किया। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी योजनाओं को समिति के समक्ष उपस्थित करें।

बैठक में निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार, डीपीआरओ  सत्येंद्र प्रसाद, डीपीओ मोहम्मद कमरुद्दीन, कार्यपालक अभियंता भवन, कार्यपालक अभियंता आरसीडी ,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।



No comments