Header Ads

Breaking News

Nawada News : मॉडर्न स्कूल में शैक्षणिक सेमिनार का आयोजन, जिलेभर के अभिभावक हुए शामिल



मॉडर्न स्कूल में शैक्षणिक सेमिनार का आयोजन, जिलेभर के अभिभावक हुए शामिल

10वीं के बाद की पढ़ाई, करियर और आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों पर हुई सार्थक परिचर्चा

निदेशक डॉ अनुज ने कहा : दसवीं के बाद बच्चों की पढ़ाई के बारे में बहुत सोच-समझकर निर्णय लें अभिभावक

नवादा लाइव नेटवर्क।

    सीबीएसई से दसवीं की बोर्ड-परीक्षा के बाद की पढ़ाई के लिए विषय, माध्यम एवं बोर्ड के चयन, एडमिशन के लिए स्कूल-कॉलेज के चयन और आईआईटी, मेडिकल, क्लैट और एनडीए जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए किस संस्थान का चयन किया जाए आदि विद्यार्थियों के जीवन से जुड़े अत्यंत महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील मुद्दों पर मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा के सभागार में 25 दिसंबर 2022, रविवार को विद्यालय-प्रबंधन की ओर से एक शैक्षणिक सेमिनार का आयोजन किया गया। 

इसमें मॉडर्न स्कूल सहित जिलेभर के विभिन्न सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों के 500 से अधिक अभिभावकों ने भाग लेकर अपने बच्चों के भविष्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुए विमर्श एवं परिचर्चा का लाभ उठाया एवं अपनी उलझनों एवं प्रश्नों का समाधान प्राप्त करके उचित मार्गदर्शन प्राप्त किया। 

       सेमिनार अपने निर्धारित समय 11:00 बजे पूर्वाह्न पर आरंभ होकर 01:00 बजे अपराह्न तक चला। मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने इसमें सम्मिलित हुए नवादा जिले के एवं आसपास के क्षेत्रों के विभिन्न सीबीएसई विद्यालयों में दसवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्र_छात्राओं के माता पिता एवं अभिभावकों से वार्ता करके उनके कई शंकाओं एवं समस्याओं का समाधान करते हुए अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए उचित निर्णय लेने के कई टिप्स दिए। 

दसवीं के बाद की पढ़ाई के विषय में बात करते हुए उन्होंने बताया कि दसवीं के बाद विद्यार्थी एवं अभिभावक विषय चयन, बोर्ड चयन, माध्यम चयन तथा कॉलेज एवं विद्यालय चयन आदि में ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका परिणाम बच्चों को आजीवन भुगतना पड़ता है। इसलिए पहले से सोच समझकर एवं उचित कार्य-योजना बनाकर ही आगे की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए। 

दूसरों की देखा देखी एवं भेड़चाल में पड़कर प्रतिवर्ष नवादा एवं आस-पास के हज़ारों प्रतिभाओं का पलायन दिल्ली, कोटा, पटना रांची आदि के लिए हो जाता है। 


अभिभावकगण प्रसिद्ध कोचिंग संस्थानों की सच्चाई से अनजान अपना लाखों रुपया और बच्चों का अनमोल भविष्य उनके हाथों सौंपकर चले आते हैं। वहाँ जब विद्यार्थी अकेलेपन से जूझते हुए, अपनी अनुशासनहीनता और कोचिंग की लापरवाही को सहते हुए टूटने लगता है तो या तो अवसादग्रस्त हो जाता है, नशे का आदी बन जाता है या किसी और गलत रास्ते पर चल पड़ता है। कई अवसादग्रस्त बच्चे तो इतना टूट जाते हैं कि आत्महत्या तक कर लेते हैं। ऐसी खबरें प्रायः सुर्खियों में रहती हैं। मैं चाहता हूं कि हमारे क्षेत्र के बच्चे यहां_वहां भटककर अपना स्वास्थ्य, अनुशासन, माता-पिता का पैसा और अपना भविष्य सबकुछ बर्बाद ना करें।

      उन्होंने यह भी बताया कि आज नवादा शहर में ही मॉडर्न स्कूल ने जिस राष्ट्रस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किया है एवं एक-से बढ़कर एक विद्वान एवं अनुभवी फैकल्टीज के द्वारा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ आईआईटी और मेडिकल की बेहतरीन तैयारी करवा रहा है, उसके परिणाम स्वरूप हर वर्ष विद्यालय से बच्चे सीबीएसई 12वीं के बोर्ड में तो रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही हर वर्ष विद्यालय से कई बच्चे आईआईटी एवं मेडिकल में अपना सिलेक्शन भी ले रहे हैं। 

अभिभावकों को चाहिए कि वह कम खर्च में बेहतरीन अनुशासन तथा राष्ट्र स्तरीय पढ़ाई का लाभ अपने बच्चों को घर बैठे ही दिलाएं और इस प्रकार अपना पैसा और बच्चों के अनुशासन एवं स्वास्थ्य दोनों की रक्षा करते हुए उसके भविष्य को संवारने का कार्य करें। उन्होंने अपरिपक्व बच्चों के मनमोहक सपने और अपनी महत्वाकांक्षाओं के पीछे बच्चों का भविष्य दांव पर लगाने से रोकने की सलाह देते हुए कोचिंग संस्थाओं के लुभावने एवं आकर्षक विज्ञापनों के झूठे मकड़जाल से बच्चों एवं अभिभावकों को दिग्भ्रमित होने से भी बचने की बात कही।

      सेमिनार के सफल समापन के पश्चात मॉडर्न स्कूल के अभिभावकों एवं उपस्थित अन्य स्कूलों के कई अभिभावकों ने इस सेमिनार को एवं इसमें उठाए गए विभिन्न मुद्दों को विद्यार्थियों के हित में अत्यंत महत्वपूर्ण बताया तथा कई अभिभावकों ने मॉडर्न स्कूल के द्वारा विद्यार्थियों एवं अभिभावकों के कैरियर काउंसलिंग की इस बेहतरीन पहल की खुले दिल से प्रशंसा की और ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से अभिभावकों एवं विद्यार्थियों का भला करने के लिए मॉडर्न के निदेशक को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

इस अवसर पर मॉडर्न स्कूल के प्राचार्य गोपाल चरण दास उप प्राचार्य सुजय कुमार, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ के प्राचार्य ओपी गुप्ता सहित शिक्षक गण एमके विजय, मणिकांत मिश्रा, मुकेश कुमार, रवि रंजन, समीर सौरभ, रोशन मिश्रा, अखिलेश्वर प्रसाद सिंह, अभिषेक कुमार, सुशील कुमार एवं महेश कुमार, मनोरंजन पांडेय आदि ने अपनी उपस्थिति एवं सहयोग से सेमिनार को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

No comments