Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : साइबर फ्रॉड में पूर्व मुखिया का बेटा सहित 2 गिरफ्तार, एटीएम व पासबुक बरामद, हरियाणा पुलिस की कार्रवाई


साइबर फ्रॉड में पूर्व मुखिया का बेटा सहित 2 गिरफ्तार, एटीएम व पासबुक बरामद, हरियाणा पुलिस की कार्रवाई

नवादा लाइव नेटवर्क।

गुरुवार 12 जनवरी को साइबर क्राइम के एक मामले की पड़ताल करते हुए हरियाणा के पानीपत की पुलिस बिहार के नवादा जिला के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के बेलधा गांव तक पहुंची। जहां से पूर्व मुखिया पुत्र को गिरफ्तार किया।

 बताया जाता है कि ठगी के एक मामले का अनुसंधान करते हुए हरियाणा पुलिस पश्चिम बंगाल के कोलकाता पहुंची थी। जहां से एक ठग को गिरफ्तार किया गया। जिसकी पहचान वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के बेलधा निवासी अर्जुन राउत के पुत्र रंजीत राज के रूप में हुई थी।

 रंजीत की निशानदेही पर हरियाणा की पुलिस वारिसलीगंज पहुंची और स्थानीय पुलिस की मदद से दोसुत पंचायत की पूर्व मुखिया बेलधा ग्रामीण सुशीला देवी के पुत्र नीतीश कुमार को गिरफ्तार किया।

 उक्त ठगों के पास से पानीपत पुलिस ने 40 हजार रूपये नकदी सहित कई बैंकों के पासबुक, दो मोबाईल, एक एटीएम तथा 05 फर्जी सीम कार्ड बरामद किया है। 

पानीपत के मॉडल टाउन थाना के एसआई दीपक कुमार ने बताया कि उक्त थाना क्षेत्र निवासी सुभाष भाटिया ने थाना में कांड संख्या 409/22 दर्ज कराई थी। जिसमें 50 लाख रूपये लोन दिलाने के नाम पर 1.76 लाख रूपये जालसाजी पूर्वक ठग लेने कााआरोप था। 


वैज्ञानिक तकनीकी तथा मोबाईल लोकेशन के आधार पर पुलिस ने ठग गिरोह के मुख्य सरगना रंजीत राज को पश्चिम बंगाल के कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि रंजीत के गिरोह में वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के दर्जनों लोगों का नाम सामने आया है, परंतु उन लोगों का नाम अभी गुप्त रखा गया है। 

जानकारी के मुताबिक रंजीत इस गिरोह को चलाने के लिए बेरोजगार युवकों को रूपये कमाने का शॉर्ट कट तरीका बताते हुए प्रलोभन देकर अपराध के दलदल में धकेलने का काम करता है। पानीपत पुलिस की टीम में हवलदार पवन कुमार तथा हवलदार रिंकु कुमार समेत कई पुलिस शामिल थे।

पहले भी करोड़ों रूपये हो चुके हैं बरामद

वारिसलीगंज थाना क्षेत्र में साइबर क्राइम की जड़ काफी मजबूत हो चुकी है। यहां साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी आम बात हो गई है। पिछले 13 अगस्त 22 को थाना क्षेत्र के भवानी बीघा गांव में छापेमारी कर एक करोड़ 23 लाख नकदी तथा तीन लग्जरी गाड़ियों की बरामदगी हुई थी।

 गौरतलब है कि देश भर के लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर साइबर ठगी के मामले में वारिसलीगंज का नाम बदनाम हो चुका है। आये दिन विभिन्न प्रदेशों की पुलिस वारिसलीगंज पहुंचकर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर अपने साथ ले जा रही है। इतना ही नहीं करोड़ों रूपये भी इन साइबर ठगों के पास से बरामद हो चुकी है, बावजूद इसपर अंकुश लगाने में स्थानीय पुलिस विफल सावित हो रही है। जिलावासी पुलिस की कार्यशैली पर कई तरह के प्रश्न उठा रहे हैं।

रिपोर्ट - चंद्रमौलि शर्मा




No comments