Header Ads

Breaking News

Nawada News : हेडमास्टर निलंबित, बीईओ पर विभागीय कार्रवाई की गाज, नेतागिरी कर रहे शिक्षक को बचाने में नपे दोनों

 

हेडमास्टर निलंबित, बीईओ पर विभागीय कार्रवाई की गाज, नेतागिरी कर रहे शिक्षक को बचाने में नपे दोनों

राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेते पंचायत शिक्षक सुशील कुमार का वीडियो हुआ था वायरल

नवादा लाइव नेटवर्क। 

स्कूल छोड़कर राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले शिक्षक को बचाने के प्रयास में उक्त विद्यालय के हेडमास्टर और संबंधित प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी पर कार्रवाई की गाज गिरी है। हेडमास्टर को निलंबित कर दिया गया है। वहीं बीईओ के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए प्रपत्र ”क” का गठन किया गया है। दरअसल, वीडियो वायरल होने के बाद मामले की जांच कराई गई थी। रिपोर्ट में गोलमोल जवाब के बाद दंडात्मक कार्रवाई की गई।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी, नवादा के हवाले से बताया गया कि प्राथमिक विद्यालय, हेमजा देवपाल, प्रखंड सिरदला के पंचायत शिक्षक का स्लॉट वीडियो वॉयरल हुआ था। वायरल वीडियो के मामले की जांच जिलाधिकारी, नवादा द्वारा करायी गई। जांचोपरांत जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, मध्याह्न भोजन योजना, नवादा द्वारा बताया गया कि राजनीतिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए सोशल मीडिया पर वायरल फोटोग्राफ में नजर आने वाले तथाकथित प्राथमिक विद्यालय, हेमजा देवपाल, प्रखंड सिरदला के पंचायत शिक्षक सुशील कुमार हैं।

 उनके द्वारा यह भी बताया गया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के शिक्षक उपस्थिति पंजी में माह-अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक तथाकथित पंचायत शिक्षक सुशील कुमार की उपस्थिति दर्ज है। इस मामले में कार्यालय के स्थापना शाखा से संबंधित वित्तीय अभिलेखों की गहनता पूर्वक जांच करने पर स्पष्ट हुआ कि सुशील कुमार का मार्च 2019 से वेतनादि का भुगतान नहीं किया गया है। इस पंचायत शिक्षक के मामले में माननीय उच्च न्यायालय, पटना में पूर्व से वाद संख्या-11308/2023 दायर है।

         सोशल मीडिया के स्लॉट पर वायरल फोटोग्राफ में तथाकथित पंचायत शिक्षक के मामले में वास्तविक तथ्यों को छुपाते हुए विभाग को दिग्भ्रमित करने के उद्देश्य से गलत एवं लापरवाही पूर्वक अपूर्ण प्रतिवेदन भेजने के आरोप में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राजनारायण सिंह सिरदला के विरूद्ध आरोप पत्र (प्रपत्र ’क’) गठित कर विभागीय कार्रवाई करने हेतु सक्षम प्राधिकार को अनुशंसा की गई है। पंचायत सचिव-सह-सचिव, पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई, ग्राम पंचायत लौंद द्वारा मेघु राजवंशी पंचायत शिक्षक-सह-प्रधान शिक्षक प्राथमिक विद्यालय, हेमजा देवपाल को भ्रामक एवं अपूर्ण प्रतिवेदन भेजने/सरकारी कार्याें के प्रति उदासीन रहने/अनुशासनहीनता/कर्त्तव्यहीनता संबंधी आरोप में तत्काल निलंबित किया गया।

जानिए क्या है पूरा मामला

आदर्श आचार संहिता का पालन करवाने तथा शांतिपूर्ण मतदान करवाने को लेकर सरकारी सेवकों व अधिकारी वर्ग निर्वाचन के प्रति तटस्थ रहकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं। शासकीय सेवक होने के नाते वे किसी भी दल के प्रति अपनी निष्ठा प्रत्यक्ष रूप से जाहिर नहीं कर सकते।इसके इतर जिले के सिरदला प्रखंड की तस्वीर कुछ अलग कहानी बयां कर रही थी। सरकारी शिक्षक बेखौफ होकर सरेआम आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हुए दिख रहे थे।

शिक्षक का राजनीतिक कार्यक्रम में शामिल होकर चुनाव प्रचार का फोटो और वीडियो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर तैरते हुए सुर्खियां बटोर रही थी।

 सिरदला प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हेमजा देवपाल में कार्यरत शिक्षक शुशील कुमार अपने ही पदस्थापन क्षेत्र में राजनीतिक पार्टी का चुनाव प्रचार कर रहे थे। पार्टी के हर बैठक में जा कर मीटिंग कर रहे थे। नारे लगा व लगवा रहे थे। विद्यालय अवधि में अपने नेता को वोट देने के लिए घर घर घूम कर प्रचार प्रसार कर रहे थे। जिसका वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो और फोटो में पीले कुर्ते में दिख रहे थे। 

 शिक्षक का पक्ष

शिक्षक ने बताया कि वे शिक्षक तो जरूर हैं, लेकिन सरकार उन्हें कोई वेतन नहीं दे रही है। वैसे उन्हें साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। 

 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी का पक्ष

 शिक्षक द्वारा राजनीतिक चुनाव प्रचार का वायरल वीडियो के बारे सिरदला प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी राजनारायण सिंह से जब बात की गई थी तब उन्होंने कहा था कि शिक्षक से गलती तो हुई है, काफी डाटा और फटकारा है और सतर्क कर दिया है। 

No comments