Header Ads

Breaking News

Cyber Crime : साइबर अपराध में लिप्त 4 गिरफ्तार, फिंगर प्रिंट का क्लोनिंग कर कर खाली कर देता था बैंक खाता, नवादा के एक डॉक्टर के खाता से उड़ाया था 1.58 लाख रूपए



साइबर अपराध में लिप्त 4 गिरफ्तार, फिंगर प्रिंट का क्लोनिंग कर कर खाली कर देता था बैंक खाता, नवादा के एक डॉक्टर के खाता से उड़ाया था 1.58 लाख रूपए 

एसपी ने कहा साइबर अपराध को जड़ से समाप्त करने में जुटी है पुलिस

नवादा लाइव नेटवर्क।

 पिछले दो दिनों में नवादा पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए करीब दो दर्जन से अधिक साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दी है। इसी कड़ी में 4 और साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी की गई है। 

सोमवार को पुलिस कार्यालय में एसपी कार्तिकेय के. शर्मा ने प्रेसवार्ता कर बताया कि 4 मार्च 2024 को नगर थाना क्षेत्र के अस्पताल रोड स्थित सिन्हा भवन में संचालित मेडीकेयर गायत्री एवं स्टोन हॉस्पिटल के डॉ. प्रेम सागर चौधरी द्वारा साइबर ठगी मामले का एक आवेदन दिया गया था।

 डॉ चौधरी द्वारा दिए गए आवेदन में 22 अक्टूबर 2023 से 28 जनवरी 2024 तक उनके खाता से 01 लाख 58 हजार 700 रूपये सीएसपी से निकालने का उल्लेख किया गया था।

 एसपी ने क्या कहा, सुनिए...!

 एसपी ने बताया कि प्राप्त आवेदन के आधार पर साइबर थाना में प्राथमिकी संख्या-17/24 दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया था। अनुसंधान के क्रम में 28 अप्रैल 2024 की रात्रि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न गांव में डीएसपी मुख्यालय सह प्रभारी साइबर थानाध्यक्ष मो. इमरान के नेतृत्व में डीआईयू तथा वारिसलीगंज थाना पुलिस सहयोग से छापेमारी की है। इस दौरान 4 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है।

इन लोगों की हुई गिरफ्तारी...

 उन्होंने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों में जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के भलुआ गांव निवासी बिन्दो राम का 26 वर्षीय पुत्र नौलेश कुमार, उसी थाना क्षेत्र के मोसमा ग्रामीण दरवारी चौधरी का 22 वर्षीय पुत्र राज कुमार, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अषाढ़ी गांव निवासी द्वारिका पासवान का 27 वर्षीय पुत्र अनिल कुमार तथा नालंदा जिला अन्तर्गत सरमेरा थाना क्षेत्र के इसुआ ग्रामीण अवध चौहान का 33 वर्षीय पुत्र रामबाबू शामिल है। 

2लाख नकद सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्रियां बरामद

एसपी श्रीशर्मा ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों के पास से 7 मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, विभिन्न बैंक के 3 चेक बुक, 3 पासबुक, 13 एटीएम कार्ड, 24 सिम, 3 पेन ड्राईव, 5 ओटीजी मषीन, 4 फिंगर स्कैनर मषीन, एक स्टाप मेक्रिग मषीन, 255 नकली फिंगर प्रिंट तथा 02 लाख रुपए नकद बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि सभी गिरफ्तार ठगों को पूछताछ के बाद सोमवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। 

मोटा कमीशन के नाम पर युवाओं के भविष्य से किया जा रहा खिलवाड़

साइबर क्राइम का हब बन चुका नवादा में ठग गिरोह फर्जी कम्पनी बनाकर कमीशन के नाम पर कम उम्र के युवाओं को शामिल कर उनके भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। बेरोजगारी के आलम में युवा वर्ग ऐसे ठग गिरोह के हाथों कठपुतली बनकर क्राइम के दलदल में फंसते जा रहे हैं। पुलिस विभाग व अन्य सरकारी विभाग में नौकरी करने की तमन्ना पालने वाले युवक जल्दी बड़ा आदमी बनने के लालच में ऐसे गिरोह के चंगुल में फंसते जा रहे हैं। इतना ही नहीं ठग गिरोह ने युवाओं के अलावा अब युवतियों को भी इस धंधे में लगाने लगे हैं। यह गिरोह वैसी युवतियों की तलाश कर नौकरी देने का काम करता है, जो कई भाषाएं फर्राटेदार बोलने में माहिर होती है। इन युवतियों द्वारा विभिन्न बैंक, गैस व पेट्रोल पम्प कम्पनी के अधिकारी बताकर लोगों की गाढ़ी कमाई का चूना लगाया जाता रहा है, बावजूद पुलिस ऐसी गिरोह को जड़ से समाप्त करने में आज तक सफल नहीं हो रही है। नवादा जिले के साइबर क्राइम का मकड़जाल अब पूरे देश में फैल चुका है। नवादा जिले में कई राज्यों की पुलिस छापेमारी करने प्रायः आया करती है। 

जिले के कई हिस्से में सक्रिय हैं अपराधी

साइबर क्राइमरों का ठिकाना वारिसलीगंज, काशीचक, शाहपुर, रोह तथा पकरीबरावां थाना क्षेत्र का कई गांव सेफ जोन बन गया है।

 इस ठग गिरोह के झांसा में आकर बिहार ही नहीं बल्कि हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेष, राजस्थान, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, गुजरात व महाराष्ट्र, तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के लोग शिकार हो रहे हैं।

क्या कहते हैं एसपी

साइबर क्राइम को समाप्त करने की दिशा में काम किया जा रहा है। दूसरे प्रदेशों से आने वाली पुलिस को भी हमलोग मदद कर साइबर अपराधियों को पकड़वा रहे हैं। साइबर थाना नवादा भी अंकुश लगाने का हर संभव प्रयास कर रही है। साइबर अपराध का समूल खात्मा के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। लगातार छापेमारी अभियान चलता रहेगा। लोग अपने आधार तथा अनजान फोन पर किसी को बैंक एकाउंट व अन्य प्रकार की जानकारी नहीं दे।

 कार्तिकेय के. शर्मा, एसपी नवादा।

No comments