Header Ads

Breaking News

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया 'ऑपरेशन अमानत'



भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई पहल करता रहता है. ताकि रेलवे का सफर यात्रियों के लिए सुखद और सुहावना हो सके. रेलवे को भारत की लाइफलाइन माना जाता है. देश में हर दिन लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं. लेकिन, यात्रा के दौरान कई बार ऐसी घटना हो जाती है जिससे यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार यात्री उतने के दौरान ट्रेन में ही अपने सामान को भूल जाते हैं या उनका सामान चोरी हो जाता है. अगर आपके सामने भी इस तरह की परिस्थिति उत्पन्न हुई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे पुलिस आपके सामान को वापस प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती है. रेलवे पुलिस फोर्स यात्री के उस सामान को अपने कब्जे में लेकर उसे सुरक्षित जगह पर रख देती है. अगर किसी यात्री का सामान यात्रा के दौरान ट्रेन से चोरी हो गया है तो ऐसी स्थिति में चोरी सामान को रिकवर करके रेलवे पुलिस इसे भी स्टोर करके रख देती है.


क्या है ऑपरेशन अमानत?

रेलवे यात्रियों तक उनके छूटे सामान को पहुंचाने के लिए 'ऑपरेशन अमानत' नाम का प्रोग्राम चला रही है. पहले ट्रेन में छूटा हुआ कोई सामान मिलने पर रेलवे उसे मालखाने में रख देती थी. इस कारण यात्री को उसके सामान का क्लेम नहीं मिल पाता था. लेकिन, अब छूटे हुए सामान की फोटो खींचकर रेलवे की पुलिस आपने रेलवे जोन की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर फोटो शेयर करती है. यहां जाकर आप तस्वीरें देखर आपने सामान की पहचान कर सकते हैं. इसके बाद रेल मंडल से यात्री संपर्क करके आप सामान के सत्यापन कर आपकी अमानत को लौटा दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी शेयर करते हुए कहा कि साल 2021 में इस मिशन अमानत की मदद से 23 करोड़ रुपये का यात्रियों का सामान लौटाया गया है. इस योजना का लाभ करीब 12,377 यात्रियों को मिला है.

No comments