Header Ads

Breaking News

Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस सिर्फ पर्व नहीं, हर भारतवासी के लिए गर्व और सम्मान है : मंत्री


झंडोतोलन कर सलामी देते मंत्री समीर कुमार महासेठ

गणतंत्र दिवस सिर्फ पर्व नहीं, हर भारतवासी के लिए गर्व और सम्मान है : मंत्री 

नवादा लाइव नेटवर्क।

गुरुवार को 74 वां गणतंत्र दिवस नवादा में धूमधाम से मनाया गया। हरिश्चन्द्र स्टेडियम, नवादा में आयोजित राजकीय समारोह में जिला प्रभारी मंत्री सह उद्योग मंत्री बिहार समीर कुमार महासेठ ने झंडोत्तोलन किया और परेड की सलामी ली। उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों, विशिष्ठ अतिथि एवं पत्रकारगण को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही अपने संबोधन में विकास की उपलब्धियों को गिनाया। 

देखें वीडियो_


      उन्होंने कहा कि यह अत्यंत सुखद संयोग है कि आज समस्त भारतवर्ष अपना 74वां वर्षगांठ मना रहा है। वहीं हमारा नवादा जिला अपनी स्थापना का 50वां वर्षगांठ मना रहा है। आज हमलोग पावन तिरंगे झंडे के नीचे भारतीय गणतंत्र दिवस का महोत्सव मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। यह एक पर्व नहीं, बल्कि हर भारतवासी के लिए गर्व और सम्मान की बात है। 


राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि तथा अन्य सभी क्षेत्रोंमें सतत् विकास के लिए लगातार विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में विधवाओं, बृद्धों, दिव्यांगजनों आदि को लाभांवित करने के लिए पेंशन आदि की अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। नवादा जिले में चल रही अलग-अलग योजनाओं एवं कार्यक्रमों में अपेक्षित प्रगति हुई है।

हर घर नल का जल

  हर घर नल का जल के अन्तर्गत पंचायती राज विभाग द्वारा जिले के 14 प्रखंडों के 72 पंचायत में 939 वार्डाें में हर घर नल योजना का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से 936 वार्ड में कार्य पूर्ण हुआ है। पंचायत सरकार भवन का निर्माण 27 पंचायतों में पूर्ण हो चुका है। 54 पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित किया गया है। 

सोलर स्ट्रीट लाईट 

 मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाईट के तहत् ग्राम पंचायतों के टोलों, वसावट क्षेत्रों में सड़कों और गलियों में प्रत्येक वार्ड में सार्वजनिक उपयोग के लिए 10 सोलर स्ट्रीट लाईट लगाया जाना है। इसके लिए दो एजेंसिंयों का चयन भी कर लिया गया है। 


पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण

जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास का निर्माण कार्य बुधौल में पूर्ण हो गया है जहां 100 आवासन वाले छात्रावास में बच्चे नामांकित हुए हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय १०+2 उच्च विद्यालय का निर्माण के तहत् 520 आसन वाले कन्या आवासीय विद्यालय का निर्माण की स्वीकृति दी गयी है। इसके लिए अकबरपुर के तेयार पंचायत में 05 एकड़ भूमि चिन्हित किया गया है। 

         मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत इंटर प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण 639 छात्राओं को 15 हजार रूपये की दर से 9585000 रूपया सीएफएमएस के माध्यम से उनके बैंक खाता में दिया गया है।

 भदौनी पंचायत के रसूल नगर में अल्पसंख्यक 60 छात्रों के लिए आवासन की सुविधा है। 

 


मद्य निषेध

     मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग के द्वारा अवैध शराब पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिए लागातार तत्पर है। पथ निर्माण, पथ प्रमंडल, नवादा के तहत् 17 पथों और 10 पुलों में 12 पथों में चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण का कार्य पूर्ण किया गया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अन्तर्गत डीबीटी के माध्यम से 222920 पेंशनधारियों के बीच नवम्बर माह तक 71.33 करोड़ रूपये पेंशनधारियों के खातों में भेजा जा चुका है। सबल योजना के तहत् 57 मोटराईज ट्राई साईकिल का वितरण किया गया है।

लोक शिकायत और बाल विकास

 लोक शिकायत निवारण के अन्तर्गत 17826 परिवादों में से 17203 कर निष्पादन किया जा चुका है। आईसीडीएस के तहत् कुल 2663 आॅगनबाड़ी केन्द्र विभिन्न प्रखंडों में कार्यरत है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना के तहत् प्रथम गर्भवती माताओं को प्रथम जीवित संतान के लिए 05 हजार रूपये दिया जाता है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् कन्या संतान को दो हजार रूपये तक दी जाती है। परिवहन के अन्तर्गत ड्राईविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। जिसपर 36 लाख 09 हजार 862 रूपये व्यय हुआ है।


गंगा जल उदवह

     गंगा जल उद्धव योजन के तहत् माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा 27 नवम्बर को उद्घाटन किया गया। नवादा जिले के लाभार्थियों को भी शुद्ध गंगा पेयजल शीघ्र उपलब्ध होने जा रहा है। एनएच-20 बख्तियारपुर से रजौली का फोरलेन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रोड निर्माण का कार्य 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। 

लघु सिंचाई के अन्तर्गत जल जीवन हरियाली योजना के तहत् 14 योजनाओं की स्वीकृति दी गयी है, जिसपर 1783 लाख रूपये व्यय होंगे। 

आपदा

    आपदा के तहत् पिछले वर्ष सुखाड़ से राहत प्रदान करने के लिए प्रत्येक परिवार को 3500 रूपये सुखाड़ आपदा राशि दी गयी है। इसके अन्तर्गत जिला में 01 लाख 98 हजार 544 परिवारों को 69 करोड़ 49 लाख 04 हजार राशि प्रदान की गई। जल जीवन हरियाली माननीय मुख्यमंत्री जी के महत्वकांक्षी एवं लोकप्रिय योजना है। जल है तो हरियाली है। जल और हरियाली के बीच में ही हमारा जीवन है। इसके तहत् आहर, पोखर, सार्वजनिक कुंआ का जीर्णोंद्धार कार्य किया जा रहा है और बृक्षारोपण का कार्य भी बड़े पैमाने पर चल रहा है। सभी जिलेवासी को पौधे के महत्व को समझने की आवष्यकता है। एक सामान्य पेंड़ एक साल में 20 किलो धूल सोखता है, 700 किलोग्राम आॅक्सीजन देता है और 20 टन कार्बन डाईआॅक्साईड गैस को भी सोख्ता है। गर्मियों में एक बड़ा पेड़ के नीचे 04 डिग्री तापमान कम रहता है। यदि घर के पास 10 पेंड़ है तो मनुष्य का जीवन 07 साल बढ़ सकता है।


     उन्होंने जिलेवासियों से अपील किया कि प्रत्येक व्यक्ति पेड़ लगायें और उसकी सुरक्षा करें। अपने बच्चों के सुखद भविष्य के लिए पौधा अवश्य लगायें और सम्बर्द्धन करें। राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी ने कहा था कि प्रकृति आपकी आवश्यकता पूर्ति कर सकती है लालच नहीं।

   अंत में मंत्री ने कहा कि नवादा जिला को प्रगति के राह पर मीलों आगे बढ़ना है। नवादा वासियों के सहयोग से सभी त्योहार शांतिमय एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ है, इसके लिए सभी जिलेवासियों को हार्दिक अभिनन्दन करता हूॅ। जिला प्रशासन का प्रयास है कि आप सभी के सहयोग से जिला में सामाजिक सौहार्द, शांतिपूर्ण विधि-व्यवस्था के वातावरण में प्रगति के राह पर लागातार अग्रसर रहेगा। 

मौके पर डीएम उदिता सिंह, एसपी अंब्रीश राहुल, डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा, एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे सहित शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 


इस मौके पर उत्कृष्ठ कार्यों के लिए जिला प्रशासन के कई अधिकारियों और कर्मियों एसडीएम सदर उमेश कुमार भारती, कर्मी अनिल भारद्वाज आदि को मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। विकास और कल्याण से संबंधित कई आकर्षक झांकियां भी निकाली गई।

























No comments