Header Ads

Breaking News

Modern Campus : मॉडर्न शैक्षणिक समूह के विद्यालयों में समारोह पूर्वक मनाया गया विश्व अहिंसा दिवस, चित्रकला-प्रतियोगिता आयोजित

  


मॉडर्न शैक्षणिक समूह के विद्यालयों में समारोह पूर्वक मनाया गया विश्व अहिंसा दिवस, चित्रकला-प्रतियोगिता आयोजित 

बापू और शास्त्री जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के विभिन्न पक्षों को दर्शाते हुए बच्चों ने बनाई आकर्षक कलाकृतियां 

प्रतियोगिता में 500 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लेकर अपनी चित्रकला के माध्यम से अर्पित की श्रद्धांजलि

नवादा लाइव नेटवर्क।

    विश्व अहिंसा दिवस अर्थात महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिवस के पावन अवसर पर मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के ललित-कला विभाग द्वारा नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ में संचालित विभिन्न विद्यालयों मॉडर्न इंगलिश स्कूल, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल एवं मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल के बहुद्देश्यीय सभागारों में एक भव्य चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें प्रथम से बारहवीं कक्षा तक के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपनी एक से बढ़कर एक मनमोहक चित्रकारी के माध्यम से उन महान विभूतियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 प्रतियोगिता चार स्तरों प्रथम से तृतीय (किड्स) चतुर्थ से पंचम (सब-जूनियर) षष्ठ से अष्टम (जूनियर) एवं नवम से बारहवीं (सीनियर) में आयोजित की गई, जिसमें 500 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपने हुनर का प्रदर्शन किया।

 प्रतियोगिता में प्राथमिक कक्षाओं के लिए राष्ट्रीय झंडा, राष्ट्रीय फूल, राष्ट्रीय फल, राष्ट्रीय पशु, राष्ट्रीय पक्षी, गांधीजी के तीन बंदर आड़ू निर्धारित थे। छठी से आठवीं कक्षा के लिए मेरा भारत महान, अनेकता में एकता, भारत मंडपम, नवम से बारहवीं कक्षा के लिए स्वच्छ भारत अभियान, चरखा चलाते गांधीजी तथा G-20 सम्मेलन आदि विषय पर बच्चों ने एक से बढ़कर एक चित्रकारी करके अपनी कला का नमूना प्रस्तुत किया। 

          बापू एवं शास्त्री जी को समर्पित इस प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने सभी को विश्व अहिंसा दिवस के पावन अवसर पर गांधी जयंती एवं शास्त्री जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि 2 अक्टूबर के दिन हमें बापू और शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। 

इतिहास में देखें तो यह बात साबित हो जाती है कि महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री ने जो भी किया वह सोच से परे था। उन्होंने हमें जो सबसे बड़ी सीख दी वो ये है कि अगर इंसान को खुद पर भरोसा हो तो उसके लिए कोई भी काम नामुमकिन नहीं है। सबको एक समान समझना, धैर्य एवं दृढ़तापूर्वक अपने उद्देश्य और लक्ष्य के प्रति समर्पित रहना, सत्य एवं अहिंसा के प्रति अपनी आस्था बनाए रखना, अपने साहस एवं त्याग से विपरीत परिस्थितियों का डटकर सामना करना ये सारे गुण इन दोनों महामानवों में भरे हुए थे। आप सभी बच्चों को इनके जीवन से ये सभी सद्गुण अवश्य सीखना चाहिए। 

     मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया, नवादा में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम से तृतीय (किड्स) वर्ग में अनुभूति सिंह को प्रथम, सुष्मिता सिन्हा को द्वितीय एवं आर्यन राज एवं अर्णव राज को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। चतुर्थ से पंचम (सब-जूनियर) वर्ग में सत्यम राज आरोही राज एवं दीक्षा को प्रथम स्थान अलका कुमारी सोपाली राज तान्या कुमारी को द्वितीय तथा अमर आनंद शेफाली सिंह एवं नव्या कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। छठी से आठवीं कक्षा(जूनियर) संवर्ग में आठवीं कक्षा की प्रिया रानी प्रथम आरूषी कुमारी ने द्वितीय तथा आयुष कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

नवम से 12वीं कक्षा संवर्ग में नौवीं कक्षा की तान्या कश्यप ने प्रथम दशम कक्षा के सुप्रिया आनंद एवं नवम कक्षा की माही लावण्या ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा अभिषेक कुमार नौवीं कक्षा एवं दसवीं कक्षा की श्रेया भारती ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता के नवम एवं दशम कक्षा के संवर्ग में दसवीं कक्षा की पूजा गुप्ता को प्रथम स्थान, तानिया कुमारी को द्वितीय एवं श्रेण्यम शरण को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

           मॉडर्न इंगलिश स्कूल कुंतीनगर में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम से पंचम किड्स वर्ग में पांचवी कक्षा की आस्था एवं पहली कक्षा की सिद्धि को प्रथम स्थान पांचवी कक्षा की प्रिया राज एवं अनमोल राज को द्वितीय स्थान तथा तृतीय कक्षा की प्रकृति राज को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। 

छठी से आठवीं जूनियर संवर्ग में आठवीं कक्षा के ईशन गुप्ता को प्रथम छठी कक्षा की प्रगति सिंह को द्वितीय एवं आठवीं कक्षा के प्रियांशु एवं अनुकल्प आनंद को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। नम से 12वीं सीनियर कक्षा के संपर्क में दशम कक्षा के विधानसभा को प्रथम राहुल कुमार को द्वितीय तथा नवम कक्षा की सौम्या रानी एवं सलोनी विश्वकर्मा को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

          मॉडर्न चिल्ड्रन स्कूल नवादा में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में चौथी कक्षा की सानिया भारती, दिव्यांश कुमार, पाँचवीं कक्षा के आदित्य सेठ, तीसरी कक्षा की एंजल, पहली कक्षा के शिवांश राज, चौथी कक्षा के यशस्वी रंजन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। 

प्रतियोगिता के सफल आयोजन में विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक-शिक्षिकाओं सुजय कुमार, एम.के. विजय, वीणा वर्णवाल, ए. के. सिन्हा, सुनील कुमार वर्मा, अनुमेहा कुमारी, वंदना कुमारी, सुशील कुमार, माधवी कपूर, स्नेहलता, स्वीटी एवं दीपिका आदि सहित सभी शाखाओं के अन्य सभी की सक्रिय भूमिका अत्यंत सराहनीय रही।


No comments