Header Ads

Breaking News

राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा बयान- नाटो में शामिल नहीं होगा यूक्रेन


 

रूस के साथ छिड़ी जंग के बीद यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की तरफ से बड़ा बयान दिया गया है. ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन नाटो में शामिल नहीं होगा. रूस की न्यूज एजेंसी के मुताबिक ज़ेलेंस्की का कहना है कि यूक्रेन को इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि वह नाटो में शामिल नहीं होगा.


वहीं दूसरी ओर यूक्रेन और रूस के एक और दौर की वार्ता करने की योजना से कूटनीतिक बातचीत का रास्ता खुला हुआ है. वहीं, रूसी सेना का यूक्रेन के कई शहरों पर आक्रमण जारी है जिससे मानवीय संकट गहरा गया है. मंगलवार को सूरज निकलने से कुछ देर पहले कीव बड़े धमाकों से दहल गया और रूस ने कई मोर्चो पर अपनी बढ़त बना ली. दूसरी ओर रूसी सेना की घेराबंदी वाले शहर मारियुपोल से 160 नागरिकों की कारों का काफिला निर्धारित मानवीय गलियारे से रवाना हुआ.


दोनों देशों के बीच नयी वार्ता वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई और यह उच्च स्तर के अधिकारियों की चौथे दौर की वार्ता है. हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूसी नेताओं से कहा है कि उनके देश द्वारा यूक्रेन पर किया गया हमला उन्हें उलटा पड़ेगा और आर्थिक पाबंदियों की वजह से उनके लोग उनसे नफरत करेंगे. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो में कहा था, “ आप पर (रूसी पर) युद्ध अपराध में संलिप्तता के लिए निश्चित रूप से मुकदमा चलाया जाएगा.” 


यूक्रेन के नेता ने कहा कि पश्चिम ने हमले की वजह से रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाएं हैं, जिसके नतीजे रूस के सभी लोगों को महसूस होंगे. उन्होंने कहा कि रूस के नेताओं से वहां के नागरिक ही नफरत करेंगे, जिन्हें वे कई सालों से रोजाना ठग रहे हैं. ज़ेलेंस्की ने कहा “जब उन्हें आपके झूठ का अहसास अपनी जेब, कम होती संभावनाओं पर होगा और रूस के बच्चों का भविष्य अंधकार में जाने का अहसास होगा तो वे आप से नफरत करेंगे.”

No comments