Header Ads

Breaking News

Nawada News : ताजिया जुलुस पर ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी, नवादा जिले में 288 स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस फोर्स की हुई तैनाती, डीएम-एसपी का जॉइंट आर्डर जारी

   


ताजिया जुलुस पर ड्रोन लस राखी जाएगी निगरानी, नवादा जिले में 288  स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस फोर्स की हुई तैनाती, डीएम-एसपी का जॉइंट आर्डर जारी 

 नवादा लाइव नेटवर्क ।

नवादा जिले में 08 से 11 अगस्त 2022 तक  मुहर्रम का त्यौहार मनाया जायेगा।  शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में  त्यौहार आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई है। डीएम श्रीमती उदिता सिंह और एसपी डाॅ गौरव मंगला द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए जिले के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील 288 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पर्याप्त संख्या में सशस्त्र/लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 


         इसके आलावा जिला को तीन जोनल में बाॅटकर जोनल गश्ती दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। रजौली क्षेत्र के लिए आदित्य कुमार पियूष एसडीओ रजौली, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजौली संजय कुमार पाण्डेय, नवादा सदर अनुमंडल क्षेत्र के लिए उमेश कुमार भारती एसडीओ नवादा सदर एवं उपेन्द्र प्रसाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पकरीबरावां क्षेत्र के लिए अनुराग कौशल जिला परिवहन पदाधिकारी एवं मुकेश कुमार साहा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पकरीबरावां को प्रतिनियुक्त किया गया है।  

      मुहर्रम के अवसर पर ताजिया जुलूस निकाले जाते हैं और कहीं-कहीं पर मेले आदि का भी आयोजन होता है। जुलूस को व्यवस्थित एवं नियंत्रित करने के लिए प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये गए हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को पर्याप्त सावधानी एवं सर्तकता बरतने को कहा गया है। जिले के चप्पे-चप्पे पर सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। शांति व्यवस्था कायम रहे इसके लिए बाहर से कई कम्पनियां फोर्स को मंगाया गया है।  

     सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी को 08 अगस्त से 11 अगस्त 2022 के रात्रि तक अपने-अपने स्थान पर सभी ताजियों के पहलाम तक मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है।  


जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना 

मुहर्रम त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था के संधारण हेतु समाहरणालय, नवादा में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष नम्बर-06324-212261 है। यह नियंत्रण कक्ष 08 अगस्त से 11 अगस्त 2022 तक तीन पालियों में संचालित होगी। विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के अलावे चार स्थलों पर सहायक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। यथा -मछली मंडी के सामने मनंकेष्वर नाथ मंदिर के पास, प्रजातंत्र चैक के पास, प्रसाद विगहा देवी मंदिर के पास और पूर्व रजौली बस स्टैंड के पास।



    नियंत्रण कक्ष में पास अग्निशमन दस्ता, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था आदि सुव्यवस्थित की गयी है। अग्निशमन पदाधिकारी नवादा का दूरभाष संख्या-06324-212586 और विद्युत का हेल्पलाईन नम्बर -703309581111/ 7033095812 है। विद्युत संबंधित किसी प्रकार की समस्या या दुर्घटना से बचाव के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।  


जुलूस को समन्वय एवं नियंत्रण करने के लिए कई स्थलों पर ड्राॅप गेट एवं बैरिकेटिंग लगायी गयी है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए चार दिनों तक वीडियोग्राफी करते हुए भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। एक दर्जन से अधिक स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित की गयी है।   इसके अलावे ड्रोन के माध्यम से भी जुलूस एवं ताजिए पर लागातार गहन निगरानी करते हुए विधि-व्यवस्था संधारित की जायेगी। 

कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को साफ-सफाई करते हुए बिजली के अलावे वैकल्पिक प्रकाश की व्यवस्था करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया है। सोशल मीडिया पर किसी सम्प्रदाय विशेष के व्यक्ति द्वारा दूसरे साम्प्रदाय के लोगों की धार्मिक भावना को आहत करने वाला संवाद/चित्र/विडियो पोस्ट किये जाने पर तत्काल विधि-सम्मत की कार्रवाई की जायेगी। 

सोशल मीडिया के सभी प्रकार के पोस्टों पर कड़ी निगरानी करने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। अफवाहों का खण्डन करने के लिए सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी को महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया है।

 विधि-व्यवस्था के के सम्पूर्ण प्रभार में अपर समाहर्ता नवादा एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय को प्रतिनियुक्त किया गया है। 

No comments