Header Ads

Breaking News

Nawada News : बीपीएससी 67 पीटी परीक्षा के लिए नवादा जिला प्रशासन की व्यापक तैयारियां, दंडाधिकारियों और केंद्राधीक्षकों को दिए गए निर्देश



बीपीएससी 67 पीटी परीक्षा के लिए नवादा जिला प्रशासन की व्यापक तैयारियां, दंडाधिकारियों और केंद्राधीक्षकों को दिए गए निर्देश, बनाए गए हैं 34 केंद्र

नवादा लाइव नेटवर्क।

 जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह आज नगर भवन, नवादा में बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुर्नपरीक्षा को कदाचारमुक्त, स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में सफल आयोजन करने एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं केन्द्राधीक्षकों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

परीक्षार्थियों को हर हाल में 10ः30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करना होगा। 11ः00 बजे पूर्वा0 के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में कलकुलेटर, मोबाईल, ब्लूटूथ, वाईफाई, गैजेट, इलेक्ट्राॅनिक पेन आदि इलेक्ट्राॅनिक सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 


उन्होंने केन्द्राधिक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को निर्देश दिये कि आज अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर जाकर आधारभूत सुविधा की व्यवसथा देख लें। सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाया गया है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम एवं जेनरेटर लगाने का निर्देश दिया गया है। जिले के तेज-तर्रार अधिकारियों को जोनल दंडाधिकारी एवं उड़नदस्ता दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। 

बिहार लोक सेवा द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में जिले में कुल 34 केन्द्र बनाये गए हैं। परीक्षा 12ः00 बजे मध्या0 से 02ः00 बजे अप0 तक संचालित होगी। लेकिन परीक्षार्थियों को 10ः00 बजे से 11ः00 बजे पूर्वा0 तक परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करना होगा। परीक्षाथी अपने साथ आयोग का प्रवेश पत्र, पेन और पहचान के लिए आधार कार्ड आदि के अलावे कुछ भी केन्द्र पर नहीं ले जायेंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि आयोग द्वारा जारी किये गए गाइड लाईन का अक्षरषतः अनुपालन करते हुए परीक्षा को कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न करायें। परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। चाहे वे परीक्षार्थी हों, दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी या वीक्षक कर्मी।  

बैठक में स्पष्ट बताया गया कि परीक्षार्थी समय से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र के मुख्य गेट पर एवं परीक्षा कक्ष में सघन तालाशी ली जायेगी। किसी भी प्रकार के कदाचार में संलिप्त पाये जाने पर संबंधित परीक्षार्थी/कर्मियों पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षकों की नियुक्ति रैन्डेमाईजेषन के आधार पर करने का निर्देश दिया गया है।  

सभी प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी 09ः00 बजे एवं केन्द्राधीक्षक 08ः00 बजे पूर्वा0 में अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित हो जायेंगे। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को सजगता के साथ अपनी-अपनी जिम्मेवारी को निभाते हुए परीक्षा सम्पन्न कराने का निर्देश दिया गया।

एसपी डाॅ. गौरव मंगला ने सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि अपने-अपने निर्धारित केन्द्रों पर 09ः00 सुबह तक अवश्य उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी अधिकारी को मोबाइल केन्द्र पर नहीं लेकर जाना है। सभी अधिकारी संवेदनशील होकर अपने-अपने जिम्मेवारियों का निर्वहन करेंगे। 

    इस परीक्षा के लिए सहायक परीक्षा संयोजक उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी, नवादा को प्रतिनियुक्त किया गया है। बैठक में अपर समाहर्ता ने भी आयोग द्वारा गाईड लाईन का पालन करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 

इस परीक्षा को सफल आयोजन स्वच्छ और शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन करने के लिए समाहरणालय नवादा में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। यह नियंत्रण कक्ष 30.09.2022 को 08ः00 बजे पूर्वा0 से परीक्षा समाप्ति के उपरांत ओएमआर उत्तर पुस्तिका ब्रज गृह में जमा होने तक कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष में 10ः00 बजे पूर्वा से अग्निशाम दस्ते की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

सिविल सर्जन नवादा को निर्देश दिया गया है कि आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस, 02 चिकित्सक एवं आवष्यक संख्या में चिकित्सा कर्मियों, नर्सोें आदि की प्रतिनियुक्ति जिला नियंत्रण कक्ष में करेंगे।

सभी परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगायी गयी है। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास सभी फोटो स्टेट मशीन को बंद करने का निर्देश जारी किया गया है। परीक्षा को सुसंचालन के लिए सभी प्रकार के आवश्यक कदम उठाये गए हैं। 

 बैठक में परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता, परीक्षा नोडल अधिकारी, प्रतिनियुक्त स्टैटिक, ज़ोनल, उड़नदस्ता दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, केन्द्राधीक्षक, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments