Header Ads

Breaking News

Modern campus : मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज में विज्ञान-प्रदर्शनी आयोजित, विद्यार्थियों ने अपने वैज्ञानिक मेधा का किया प्रदर्शन



मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज में विज्ञान-प्रदर्शनी आयोजित, विद्यार्थियों ने अपने वैज्ञानिक मेधा का किया प्रदर्शन

जूनियर एवं सीनियर संवर्ग में प्रदर्शनी हुई आयोजित, लिया दूसरी से नौवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने भाग

नवादा लाइव नेटवर्क।

       मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा द्वारा संचालित सीबीएसई विद्यालय मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज के प्रांगण में मंगलवार को जूनियर एवं सीनियर संवर्ग में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें दूसरी से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने भाग लेकर विभिन्न वैज्ञानिक मॉडलों का निर्माण किया और अपनी वैज्ञानिक क्षमता का प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 

       प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार एवं प्राचार्य सुनील कुमार मिश्रा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों एवं उपस्थित अभिभावकों को संबोधित करते हुए निदेशक डॉ कुमार ने सर्वश्रेष्ठ विज्ञान मॉडल को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा करके बाल-वैज्ञानिकों का मनोबल बढाया। कहा कि यह विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान को व्यावहारिक जीवन से जोड़ने की दिशा में उठाया गया एक सकारात्मक कदम है। 

मॉडर्न स्कूल अपने बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए हर संभव वातावरण उपलब्ध करा रहा है। विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से विद्यालय का विज्ञान-विभाग बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने का काम कर रहा है। यह अत्यंत सराहनीय कदम है। उन्होंने इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी बच्चों को विज्ञान के प्रति रुचि को निरंतर बढ़ते रहने एवं भविष्य में सफल वैज्ञानिक बनने की शुभकामनाएं दी। 


       विद्यालय के विज्ञान शिक्षक तरुण कुमार सिंह ने विज्ञान प्रदर्शनी के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह विज्ञान प्रदर्शनी विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचियों को जगाने एवं उसके व्यवहारिक प्रयोग के द्वारा शोधपरक अध्ययन की आदत विकसित करने में अत्यंत सहयोगी सिद्ध होगा। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को जीवन के परिपेक्ष्य में विज्ञान के सकारात्मक प्रयोग को बढ़ाने में भी सहयोगी होगी। इस प्रदर्शनी में बच्चों ने फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बायोलॉजी के अलावे कम्प्यूटर साइंस आदि विषयों पर भी अपनी प्रदर्शनी लगाई। 

बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल में प्रदर्शनी के मुख्य विषय ऊर्जा संरक्षण, कृषि एवं खाद्य संरक्षण, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण एवं आपदा प्रबंधन आदि रहे। प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक विज्ञान मॉडल प्रदर्शित करके सम्मिलित सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। 

दूसरी से पांचवी कक्षा तक के नन्हे वैज्ञानिकों में से चौथी कक्षा के प्रशांत मालाकार प्रभाकर सिंह एवं कुंदन कुमार को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए प्रथम पुरस्कार पांचवी कक्षा के आयुष प्रियदर्शी के रेस्पिरेट्री सिस्टम का वर्किंग मॉडल को द्वितीय पुरस्कार एवं दूसरी कक्षा के आयुष कुमार के विंडमिल को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुए।

 सीनियर ग्रुप में सातवीं कक्षा के आर्यन के द्वारा पर बनाए गए स्मार्ट सिटी मॉडल को प्रथम छठी कक्षा के अविनाश एवं अमरजीत के द्वारा प्रदर्शित हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी के वर्किंग मॉडल को द्वितीय पुरस्कार, एवं नौवीं कक्षा के सत्यम राज शिवम अनमोल चंदन रिशु के ग्रुप को वाटर प्यूरीफायर बनाने के लिए तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। अभिभावकों ने विद्यार्थियों के द्वारा प्रदर्शित साइंस मॉडल्स की खूब सराहना की तथा उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण की खुले दिल से प्रशंसा की। 

     प्रदर्शनी के समापन के बाद सभी विजेता प्रतिभागियों को मेडल एवं ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया। इस विज्ञान प्रदर्शनी के सफल संचालन में विद्यालय के शिक्षकों श्री नारायण पाठक मनीष कुमार अमोल कुमार उपेंद्र कुमार सोनू कुमार मनीषा कुमारी मनीष सिंह तथा कृपा राय आदि का योगदान अत्यंत सराहनीय रहा।


No comments