Header Ads

Breaking News

Modern campus : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ में विज्ञान-प्रदर्शनी आयोजित

  


राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ में विज्ञान-प्रदर्शनी आयोजित

विद्यार्थियों ने अपने वैज्ञानिक मेधा का प्रदर्शन कर नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सीवी रमन को किया याद

नवादा लाइव नेटवर्क।

       मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा द्वारा संचालित सीबीएसई विद्यालय मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, नारदीगंज, नवादा के प्रांगण में मंगलवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर नोबेल पुरस्कार विजेता महान भौतिकी- वैज्ञानिक डॉ. चंद्रशेखर वेंकट रमन की उपलब्धियों को याद किया। इस मौके पर विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें 5वीं से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने भाग लेकर विभिन्न वैज्ञानिक मॉडलों का निर्माण किया और अपनी वैज्ञानिक क्षमता का प्रदर्शन करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 

       प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार एवं प्राचार्य ओपी गुप्ता एवं प्रवीण कुमार पंकज के द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

 देखें वीडियो...


इसके बाद निदेशक ने बच्चों द्वारा प्रदर्शनी में लगाए गए मॉडलों का निरीक्षण करते हुए विद्यार्थियों से उनके बनाए हुए मॉडल की उपयोगिता एवं महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की, जिसका इन बाल वैज्ञानिकों ने बड़ा ही सटीक एवं संगत वर्णन किया। इन मॉडलों में विद्यार्थियों के द्वारा विभिन्न तरह के विज्ञान से संबंधित अपनी क्रियाशीलता को भिन्न-भिन्न रूप में प्रस्तुत किया गया। 

बच्चों द्वारा प्रदर्शनी केनिर्मित मॉडलों के मुख्य विषय ऊर्जा संरक्षण, कृषि एवं खाद्य संरक्षण, स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण एवं आपदा प्रबंधन आदि रहे। प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक विज्ञान मॉडल प्रदर्शित करके सम्मिलित सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों के रचनात्मकता से प्रसन्न होकर निदेशक निदेशक ने सभी बाल वैज्ञानिकों का उत्साहवर्धन एवं सराहना किया। 


इस महत्वपूर्ण अवसर पर विद्यार्थियों एवं उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ विज्ञान मॉडल को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान को व्यावहारिक जीवन से जोड़ने की दिशा में उठाया गया एक सकारात्मक कदम है। विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से विद्यालय बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने का काम कर रहा है। उन्होंने इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी बच्चों को विज्ञान के प्रति रुचि को निरंतर बढ़ते रहने एवं भविष्य में सफल वैज्ञानिक बनने की हार्दिक शुभकामनाएं भी प्रदान की। 

       विद्यालय के विज्ञान शिक्षक प्रद्युम्न जी ने विज्ञान प्रदर्शनी के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह विज्ञान प्रदर्शनी विद्यार्थियों में वैज्ञानिक अभिरुचियों को जगाने एवं उसके व्यवहारिक प्रयोग के द्वारा शोधपरक अध्ययन की आदत विकसित करने में अत्यंत सहयोगी सिद्ध होगा। यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में विज्ञान के सकारात्मक प्रयोग को बढ़ाने में भी सहयोगी होगी।


8वीं कक्षा की कृतिका दांगी, सिद्धि बरनवाल, सिमरन एवं आकृति द्वारा बनाए गए दुर्घटना प्रतिरोधी यंत्र के मॉडल को प्रथम स्थान  दिया गया। सातवीं कक्षा की शिवानी कुमारी एवं अनन्या कुमारी द्वारा निर्मित बायोगैस  प्रोडक्शन को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। आठवीं कक्षा की ऋतु, वंदना, अनुप्रिया एवं याषिता को तृतीय  स्थान दूषित जल शुद्धिकरण यंत्र के निर्माण के लिए प्राप्त हुआ। चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले सातवीं कक्षा के प्रतिभागी शिवम, गोपाल, किट्टू, आशुतोष एवं हर्ष ने टेस्ला काॅइल का निर्माण किया था। पंचम स्थान स्पर्श रहित सेनेटाइजर मशीन को प्राप्त हुआ जिसे रिया, कृतिका, सुरुचि ने बनाया था। प्रदर्शनी देखने आए अभिभावकों ने विद्यार्थियों के द्वारा प्रदर्शित साइंस मॉडल्स की खूब सराहना की तथा उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण की खुले दिल से प्रशंसा की। 

प्रदर्शनी के समापन के बाद सभी विजेता प्रतिभागियों को मेडल एवं ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया। इस विज्ञान प्रदर्शनी के लिए बच्चों को प्रोत्साहित और कार्यक्रम को सफल बनाने में विज्ञान शिक्षक प्रद्युम्न कुमार, सयान मुखर्जी, गोपाल कृष्ण, पंकज पांडेय आदि का योगदान अत्यंत सराहनीय रहा।




No comments