Header Ads

Breaking News

Modern Campus : नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सीवी रमन की जयंती पर मॉडर्न स्कूल, कुंती नगर में विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित

  


नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सीवी रमन की जयंती पर मॉडर्न स्कूल, कुंती नगर में विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित

"विज्ञान एवं तकनीक का समाज-कल्याण के लिए प्रयोग" थीम पर आयोजित हुई प्रदर्शनी, सैकड़ों बच्चों ने विज्ञान-मॉडलों के द्वारा दिखाई अपनी वैज्ञानिक-प्रतिभा

उत्कृष्ट मॉडल बनाने वाले बाल-वैज्ञानिकों को निदेशक की ओर से नकद पुरस्कार,पदक एवम प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की घोषणा

नवादा लाइव नेटवर्क।

मॉडर्न इंगलिश स्कूल,कुंती नगर, नवादा में भारत के महान वैज्ञानिक एवं भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. चंद्रशेखर वेंकट रमन की जयंती के पावन अवसर पर 08 नवम्बर 2023,बुधवार को विद्यालय के प्रांगण में एक वृहत विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के विज्ञान शिक्षकों के कुशल निर्देशन में छठी से 12वीं कक्षा तक के सैकड़ों विद्यार्थियों ने भाग लिया। और उन्होंने एक से बढ़कर एक वैज्ञानिक मॉडलों के द्वारा सभी दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस विज्ञान-प्रदर्शनी की मुख्य थीम- "विज्ञान एवं तकनीक का समाज-कल्याण के लिए प्रयोग" रखा गया था। 

             इस आयोजन का शुभारंभ पारंपरिक रूप से मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित एवं डॉ. रमन के तैलचित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। निदेशक ने सभी मॉडलों का निरीक्षण करते हुए विद्यार्थियों से उनके बनाए हुए मॉडल की उपयोगिता, सिद्धांत एवं महत्व के बारे में पूछा। जिसका बाल वैज्ञानिकों ने बड़ा ही सटीक एवं संगत वर्णन किया। विद्यार्थियों के रचनात्म एवम सृजनात्मक गतिविधियों से निदेशक बड़े ही आनंदित हुए एवं उन्होंने सभी बाल वैज्ञानिकों का अपने वक्तव्य के द्वारा उत्साहवर्धन एवं सराहना की।


 उन्होंने कहा कि आज के प्रगतिशील वैज्ञानिक युग में प्रारंभ से ही विद्यार्थियों के वैज्ञानिक सोच को जागृत रखने की जरूरत है तभी तो विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा। अंत में उन्होंने विद्यार्थियों के सफल जीवन की कामना करते हुए सभी  विद्यार्थियों को नकद राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान करने की घोषणा की। 

        इस विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन मॉडर्न स्कूल के वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक मणिकांत मिश्रा, धर्मवीर सिन्हा एवम अखिलेश्वर सिंह के दिशा निर्देशन में किया गया। इसके सफल प्रबंधन में विद्यालय के सभी विज्ञान शिक्षक एवं शिक्षिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों के वैज्ञानिक मॉडलों का मूल्यांकन करके विजेताओं का निर्धारण करने हेतु विद्यालय की न्यू एरिया शाखा के शिक्षक अनुमेहा कुमारी एवं बी एन झा को बतौर निर्णायक मंडल आमंत्रित किया गया था। उन्होंने कुल 60 वैज्ञानिक मॉडलों में से सर्वश्रेष्ठ तीन वैज्ञानिक मॉडलों का निर्धारण करने के साथ-साथ वर्गवार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मॉडलों का निर्धारण किया। 

          नवम कक्षा के मोहित के ग्रुप द्वारा चंद्रयान तृतीय का सफलता पूर्वक प्रक्षेपण को प्रथम स्थान द्वितीय स्थान पर ग्यारहवीं अ का अमन के ग्रुप द्वारा अत्याधुनिक सूक्ष्मदर्शी का संरचना एवम बारहवीं अ का मयूर सेन के ग्रुप ने आईओटी वाटर लेवल बनाकर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

जूनियर वर्ग में वर्ग अष्टम अ के श्रृष्टि के ग्रुप द्वारा न्यूक्लियर पावर प्लांट बनाया गया और प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान सिद्धार्थ एवम ग्रुप के द्वारा पार्टीशन बिल बनाकर प्राप्त किए एवं नयन माथुर के ग्रुप के द्वारा साइंस सिटी बनाया गया और तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

सभी छात्र-छात्राओं शिक्षकों अभिभावकों एवं अन्य दर्शकों के द्वारा बच्चों के द्वारा निर्मित इन अद्भुत वैज्ञानिक मॉडलों की मुक्त कंठ प्रशंसा की गई। सभी ने विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने वाले बाल वैज्ञानिकों के उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक कामना की।

No comments