Header Ads

Breaking News

Nawada News : शिक्षाविद डॉ. अनुज सिंह पहुंचे रूपौ, माँ चामुंडा का किया दर्शन, मंदिर नवनिर्माण के लिए दान किया 2 लाख 51 हजार रुपए



शिक्षाविद डॉ. अनुज सिंह पहुंचे रूपौ, माँ चामुंडा का किया दर्शन, मंदिर नवनिर्माण के लिए दान किया 2 लाख 51 हजार रुपए

रूपौ के प्रसिद्ध माँ चामुंडा मंदिर का है पौराणिक महत्त्व, जोर-शोर से हो रहा मंदिर का भव्य नवनिर्माण

नवादा लाइव नेटवर्क।

 बिहार के नवादा जिले रूपौ गाँव में मार्कण्डेय पुराण में वर्णित चंड- मुंड दैत्यों के संहार करने वाली माँ चामुंडा का अति प्राचीन प्रसिद्ध पौराणिक मंदिर स्थित है। स्थानीय मान्यताओं के अनुसार यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। मंदिर के पुजारियों का मानना है कि चंड-मुंड एवं शुंभ-निशुंभ के संहार के लिए मां अम्बा ने जिस स्थान पर अपना रूप बदला था, वर्तमान में वह स्थान रूपौ के नाम से जाना जाता है और यहां माता को माँ चामुंडा के नाम से जाना जाता है। इस प्रसिद्ध मंदिर में दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते हैं और अपना मनवांछित फल प्राप्त करते हैं। 

देखें वीडियो...!

इन दिनों स्थानीय ग्रामीणों द्वारा पौराणिक मंदिर का नवनिर्माण शुरू किया गया है। इस मंदिर के नवनिर्माण में दूर-दूर से श्रद्धालु आकर तन-मन-धन से अपना सहयोग कर रहे हैं। ग्रामीणों का प्रयास है कि नए मंदिर का निर्माण अत्यंत भव्य रूप में किया जाए। इस उद्देश्य की सफलता के लिए एक मंदिर निर्माण समिति का निर्माण किया गया है। जिनका काम देख-रेख एवं निर्माण हेतु धन संग्रह है। इस क्रम में मंदिर निर्माण समिति के कार्यकर्ता नवादा जिले एवं आस-पास के क्षेत्रों में समाज के प्रबुद्ध एवं उदार लोगों से संपर्क कर मंदिर निर्माण हेतु धन-संग्रह का कार्य निःस्वार्थ भाव से कर रहे हैं।

      मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह एवं ग्रामीण महेश्वरी प्रसाद सिंह, गिरजानंद पांडे, पारस पांडे सहित वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के आमंत्रण पर शनिवार 16 दिसंबर 2023 को मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के चैयरमैन एवं प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ. अनुज सिंह ने रूपौ गांव पहुंचे। उन्होंने माँ चामुंडा का दर्शन किया और माता की पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने मंदिर-निर्माण समिति के अध्यक्ष सहित सभी अधिकारियों एवं ग्रामीणों के साथ मंदिर नवनिर्माण योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त की एवं निर्माण-स्थल का अवलोकन भी किया। 

उन्होंने निर्माणाधीन मंदिर के वास्तु एवं शिल्प की सराहना करते हुए इसे अत्यधिक सुंदर बताया। इस अवसर पर उन्होंने माँ चामुंडा के मंदिर निर्माण में अपनी सहभागिता की इच्छा जताई और मंदिर निर्माण समिति को 2 लाख 51 हजार रुपए की आर्थिक सहयोग देने का वचन दिया। 

       मंदिर निर्माण समिति एवं स्थानीय ग्रामीणों ने उनके उदार हृदय एवं श्रद्धाभाव की सराहना करते हुए उनका जयजयकार किया। मौके पर अनिल कुमार सिंह, कृष्ण कुमार प्रभाकर, उमेश यादव ने मंदिर निर्माण की सराहना की। इस अवसर पर सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।

No comments