Header Ads

Breaking News

इन टिप्स की मदत से करें बैंक पीओ के एग्जाम की तैयारी BANK PO



 विभिन्न बैंक में अलग अलग समय पर पीओ पद की भर्तीया निकलती रहती हैं. गवर्नमेंट सर्विस होने के साथ की अच्छे वेतन की वजह से अभ्यर्थी इस ओर आकर्षित रहते हैं. अच्छे अनुभव और कुशल कार्यशैली के साथ ये युवा जल्द की पीओ से अधिकारी पद पर पहुंच सकते है. इसलिए कई युवा हर साल बैंक के पीओ पद की भर्तियों के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन सही जानकारी ना मिलने के कारण वे इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते है.


अगर इन भर्तियों की शैक्षणिक योग्यताओं की बात करें तो पीओ के पद के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम स्नातक डिग्री होनी चाहिए. वहीं, उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. बैंक के पीओ पद की भर्ती के लिए परीक्षा व चयन दो चरणों में होता है.पहले चरण में इसकी लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है. जिसके प्रश्न पत्र हिंदी व अंग्रेजी में होते हैं. इस परीक्षा में प्रश्न सामान्य ज्ञान, हिंदी व अंग्रेजी से संबंधित होते हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों को सामान्य ज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी व गणित के 225 प्रश्नों के सही उत्तर 2 घंटे 15 मिनट में देने होते है. दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद उम्मीदवारों को एक इंटरव्यू से गुजरना होता है.


रीजनिंग का सिलेबस की बात करे तो पीओ रीजनिंग का प्रश्न पत्र सभी लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर करता है, लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक प्रश्न होते है, रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटींग अरंजेमेंट, कोडिंग-डिकोडिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है. अंग्रेजी विषय का सिलेबस सभी प्रतियोगी और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य है लेकिन इसमें अंग्रेजी के लिए दो मुख्य आधार है, व्याकरण और शब्दावली. इसके अतिरिक्त खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करना, त्रुटि सही करना आदि से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं.


मात्रात्मक योग्यता का विषय इस परीक्षा में सबसे कठिन होता है. इस प्रश्न पत्र में अभ्यर्थियों को शॉर्टकट फोर्मुले और ट्रिक्स पता होना जरूरी होता है. इस पेपर का मुख्य भाग डेटा व्याख्या है, इसमें सारणीकरण, पाई चार्ट, रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ और बार चार्ट के अतिरिक्त अन्य मुख्य टॉपिक्स जैसे वर्गमूल, घनमूल, पार्टनरशिप, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात, ऐज रेश्यो आदि से सम्बंधित सवाल किए जाते हैं. सामान्य ज्ञान के विषय के अंतर्गत, लेटेस्ट करंट अफेयर्स की जानकारी अभ्यर्थियों को होनी जरूरी है. जैसे इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी, यू एन ओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड्स और सम्मान, खेल, फाइनेंस, एग्रीकल्चर आदि से सम्बंधित सवाल पूछे जा सकते हैं.


कम्प्यूटर विषय का प्रश्न पत्र 20 अंक का होता है, इसमें बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है. अभ्यर्थियों को जानकारी होनी आवश्यक है की इस परीक्षा का प्रश्न पत्र ऑब्जेक्टिव बेस्ड होता है साथ ही इससे आगे के चरण में परीक्षा समूह चर्चा और इंटरव्यू होता है तो उनकी इसी के अनुरूप तैयारी करनी चाहिए. विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अभ्यर्थी पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें सकते है वहीं, सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए नियमित न्यूज पेपर पढ़ने की सलाह दी जाती है और अंग्रेजी व मैथ्‍स की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स व छठवीं से 10वीं तक की एनसीईआरटी की गणित की किताबें अभ्यर्थी पढ़ सकते है.

No comments