Header Ads

Breaking News

Nawada News : साइबर अपराध पर नवादा एसपी का फिर चला डंडा, सात गिरफ्तार


 

साइबर अपराध पर नवादा एसपी का फिर चला डंडा, सात गिरफ्तार


रोह थाना इलाके में कार्रवाई, जालसाजों को भेजा गया जेल 


नवादा लाइव नेटवर्क। 

नवादा जिले में सक्रिय साइबर क्राइमरों के खिलाफ फिर से एक बड़ी कार्रवाई की गई है। सात साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। सभी को जेल भेज दिया गया। एसपी डीएस सावलाराम द्वारा गठित विशेष टीम ने बुधवार 23 मार्च को रोह थाना इलाके के गेवाली गांव के बधार से गिरफ्तारी की।

गिरफ्तार सभी अपराधी युवा वर्ग के बताए गए हैं। मोबाइल फोन के जरिए ऋण दिलाने, नौकरी दिलाने, पेट्रोल पंप दिलाने, मोबाइल टावर लगवाने आदि का झांसा देकर ठगी करते थे। सूचना के बाद पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई। 


छह मोबाइल सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद 


-गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से छह मोबाइल के अलावा ठगी में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार का दस्तावेज बरामद किया गया। अपराधियों ने पूछताछ के दौरान अहम जानकारियां पुलिस को दी है। गिरफ्तारी समरीगढ़ पंचायत के गेवाली गांव के बधार में एक पइन के समीप बांस तथा पीपल वृक्ष के बगीचे से की गई। छापेमारी में रोह थाना के अलावा कादिरगंज ओपी, धमौल ओपी एवं नवादा पुलिस केंद्र के जवान शामिल थे।


इनकी हुई गिरफ्तारी 


- गेवाली गांव निवासी बासुदेव महतो के पुत्र रामखेलावन कुमार, रामवृक्ष प्रसाद के पुत्र अनोज कुमार, अर्जुन प्रसाद के पुत्र शांतनु कुमार, विशेश्वर प्रसाद के पुत्र अनुजीत कुमार एवं समरैठा गांव निवासी मथुरा प्रसाद के पुत्र अजीत कुमार, रंजीत यादव के पुत्र कौशल कुमार, राजेंद्र प्रसाद यादव के पुत्र नालेज कुमार शामिल हैं। 


कई थाना क्षेत्रों में फैला है बड़ा नेटवर्क

बता दें कि नवादा जिले के वारसलीगंज, पकरीबरावां, काशीचक, रोह और सीमावर्ती जिले नालंदा के कतरीसराय, शेखपुरा के शेखाेपुर सराय थाना इलाके में साइबर अपराधियों का बड़ा नेटवर्क खड़ हो गया है। हजारों युवक इस धंधे में कूदे हैं। कम समय में काफी संपत्ति अर्जित करने का यह बड़ा जरिया बन चुका है। कल तक जिनके पास चलने के लिये साइकिल तक नहीं थी चंद माह में लग्जरी वाहनों के मालिक बन बैठे हैं। 


कार्रवाई का पड़ रहा असर 

इस बावत रोह के थानाध्यक्ष रविभूषण बताते हैं कि इस नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग की जरूरत है। आए दिन विभिन्न दूसरे राज्यों की पुलिस इधर आती रहती है। साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर ले जाती है। लेकिन, नेटवर्क खत्म नहीं हो रहा है। हालांकि, नवादा एसपी द्वारा लगातार अभियान चलाए जाने का असर अपराध व अपराधियों पर इन दिनों पड़ा है। कुछ दिनों पूर्व ही पकरीबरावां व वारिसलीगंज इलाके में पुलिस द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई है।

No comments