Header Ads

Breaking News

Good News : नवादा शहर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू, सुधा काउंटर पर लगा पहला मीटर, डीएम ने दिए प्रचार-प्रसार के आदेश

नवादा शहर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू
सुधा काउंटर पर लगा पहला मीटर
डीएम ने दिए प्रचार-प्रसार के आदेश


नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम उदिता सिंह ने बुधवार 25 मई को समाहरणालय सभागार में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने के कार्य का शुभारम्भ किया। समाहरणालय सभागार में आयोजित समारोह में मो. ख्वाजा जमाल सिनियर प्रोटोकाॅल आॅफिसर ने जिलाधिकारी को बुके और मोमेंटम देकर स्वागत किये। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बिजली उपभोक्ताओं के सभी प्रकार के शिकायतों का निवारण करने के लिए हेल्पलाईन नम्बर जारी करें। उपभोक्ताओं के बकाया राशि को पार्ट-टू-पार्ट जमा करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर और साधारण मीटर के बारे में सभी प्रकार की शंका को दूर करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। 


शहरी क्षेत्रों में लगेंगे 38 हजार मीटर


कार्यपालक अभियंता विद्युत ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में 38 हजार स्मार्ट प्रीपेड मिट्रिंग दो माह के अन्दर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मीटर के माध्यम से उपभोक्ताओं को प्रीपेड राशि जमा करना होगा। इससे गलत मीटर रीडिंग की संभावना नहीं रहेगी। कई महीने का एक मुश्त राशि जमा कर बिजली का उपयोग कर सकेंगे। माह के दौरान खपत के आधार पर उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार कई बार रिचार्ज कर सकते हैं। औसत बिल से छुटकारा और दैनिक खपत के आधार पर प्रतिदिन राशि की कटौती होगी। मीटर रिचार्ज के लिए वर्तमान में भुगतान के सभी माध्यम उपलब्ध हैं। मीटर लगाते समय उपभोक्ता अपना मोबाइल नम्बर अवश्य दर्ज कराएं। क्योंकि बैलेंस एवं लाईन कटने की सूचना एसएमएस द्वारा दर्ज मोबाइल पर दी जायेगी।

जानिए कैसे होगा मीटर का संचालन


-मीटर लगाने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर प्रथम रिचार्ज हेतु एसएमएस भेजा जाता है, जिसके बाद उपभोक्ता मीटर रिचार्ज कर सकते हैं। प्रिपेड मीटर और साधारण मीटर में केवल एक चीप का अंतर है जिसपर बिजली उपयोग करने के पहले भुगतान करना होगा। दोनों के मीटर रिडिंग में कोई अंतर नहीं आता है। मीटर से बिजली कटने के उपरांत उपभोक्ता द्वारा रिचार्ज करने पर यदि मीटर का बैलेंस शून्य से ज्यादा होता है तो बिजली स्वतः बहाल हो जाती है। उपभोक्ताओं को दैनिक शेष राशि, दैनिक खपत स्वरूप देखने एवं रिचार्ज हेतु बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप का निर्माण किया गया है। उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से ओटीपी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एप को गूगल प्ले स्टोर/एपल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 



सुधा काउंटर पर लगा पहला मीटर 


आज प्रिपेड मीटर लगाने का शुभारम्भ जिलाधिकारी के कर कमलों से समाहरणालय के मुख्य गेट पर स्थित सुधा डेयरी से किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि अपने सिस्टम को पूर्ण रूप से ठीक ढ़ंग से कार्यरूप देना सुनिश्चित करें। नया प्रीपेड मीटर लगाने से उपभोक्ताओं की कई शिकायतों का निवारण हो जायेगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि अकारण किसी घर का बिजली नहीं काटें, क्योंकि आज बिजली के माध्यम से आधारभूत सुविधा उपलब्ध हो रही है।

शराबबंदी को ले बिजली पोल पर टाॅल फ्री नम्बर लिखने का निर्देश 


डीएम ने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि जिले के सभी 90 हजार बिजली पोलों पर मद्य निषेध से संबंधित टाॅल फ्री नम्बर लिखवाना सुनिश्चित करें। मद्य निषेध का टाॅल फ्री नम्बर- 18003456268/15545 है जिसपर कोई भी नागरिक अवैध शराब  निर्माण सेवन,और  परिवहन  से संबंधित सूचना दे सकते हैं, जिसका नाम और पता गुप्त रखा जाएगा।

इस अवसर पर श्री निर्मल कुमारी कार्यपालक अभियंता विद्युत, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ कुणाल कुमार, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता और एजेंसी के कर्मी उपस्थित थे।

No comments