Header Ads

Breaking News

Good News : नवादा इंजीनियरिंग काॅलेज का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन, 35 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए होगी आरक्षित

सीएम नीतीश ने किया नवादा इंजीनियरिंग काॅलेज का उद्घाटन, 35 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए होगी आरक्षित

नवादा लाइव नेटवर्क। 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार 25 मई को सूबे में 17 योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन-शिलान्यास किया। जिसमें नवादा के बुधौल में निर्मित इंजीनियरिंग कॉलेज भी शामिल है। नवादा सहित 08 जिलों के 08 इंजीनियरिंग काॅलेज, पाॅलिटेक्निक काॅलेज, छात्रावास आदि योजनाएं शामिल है। मौके पर सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हर जिले में पाॅलिटेक्निक और इंजीनियरिंग काॅलेज की स्थापना की जा रही है। इस साल के अंत तक सभी जिलों में भवन बनकर तैयार हो जाएगा। उच्च शिक्षा का स्तर 30 प्रतिशत से अधिक करने का लागातार प्रयास किया जा रहा है।

सभी इंजीनियरिंग और मेडिकल काॅलेजों में उच्च शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए 35 प्रतिशत सीटें सुरक्षित की गयी है। राज्य के बेहतर विकास के लिए लागातार नए-नएये भवनों का निर्माण किया जा रहा है। नवादा जिला का इंजिनियरिंग काॅलेज बुधौल बस स्टैंड के पास सुसज्जित ढ़ंग से बनकर तैयार है। कार्यपालक अभियंता भवन योगेन्द्र नाथ दूबे ने बताया कि इस काॅलेज की प्रशासनिक स्वीकृति 73 करोड़ 13 लाख है।

इंजीनियरिंग काॅलेज परिसर में एक विशाल आॅडिटोरियम का निर्माण किया गया है। इसमें 500 कुर्सियां हैं। ब्याॅज हाॅस्टल 06 मंजिला है जिसमें 300 विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था की गयी है। लड़कियों का हाॅस्टल 04 मंजिला है जिसमें 200 के रहने की व्यवस्था है। इसके अलावे गेस्ट रूम, विशाल हाॅल आदि का निर्माण किया गया है। प्राचार्य का आवास एवं असिस्टेंट प्रोफेसर का आवास सात मंजिला है जिसमें 22 फ्लैट है। सुपरवाईजर और कलर्क के लिए चार मंजिला भवन है जिसमें 15 फ्लैट है। परिचारी स्टाफ के लिए चार मंजिला भवन जिसमें 15 फ्लैट बनाया गया है।

नवादा इंजिनियरिंग काॅलेज का निर्माण कार्य 17 सितम्बर 2019 को शुरू हुआ था जो 17 अक्टूबर 2021 को पूर्ण हो गया। फर्नीचर आदि के लिए टेंडर पूर्ण हो गया है। एक माह के अंदर काॅलेज में वांछित स्थलों पर फर्नीचर सुसज्जित कर दिया जायेगा। इस काॅलेज के निर्माण होने से बालक और बालिकाओं के लिए बेहतर संस्थान की सुविधा उपलब्ध होगी।

No comments