Header Ads

Breaking News

Checking of schemes in Panchayat : 44 पंचायत में 44 टीमें पहुंची, हुई ताबड़तोड़ जांच, सीडीपीओ ने डीएम को किया गुमराह, डीलर पर एफआअआर के निर्देश



44 पंचायत में 44 टीमें पहुंची, हुई ताबड़तोड़ जांच, सीडीपीओ ने डीएम को किया गुमराह, डीलर पर एफआअआर के निर्देश 


डीएम उदिता सिंह ने काशीचक प्रखंड के रेवरा पंचायत में कई गड़बड़ियां पकड़ी
 

नवादा लाइव नेटवर्क।

मुख्य सचिव बिहार, पटना के आदेश के आलोक में बुधवार 25 मई को जिले के 44 पंचायत में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, पीडीएस दुकान, नल-जल, प्रधानमंत्री आवास योजना, पक्की नली गली आदि योजनाओं की जांच पदाधिकारियों के द्वारा की गई।

स्वास्थ्य केंद्र से आ रही थी बदबू, प्रभारी से शो कॉज 


डीएम उदिता सिंह काशीचक प्रखंड के रेवरा जगदीशपुर पंचायत पहुंची। उप स्वास्थ्य केंद्र की जांच की। वहां एमओआईसी अभिषेक राज, एसीएमओ वीपी सिंहा, एएनएम रेखा कुमारी आदि मौजूद मिले। पता चला कि उप स्वास्थ्य केंद्र निजी भवन के एक मात्र कमरे में चल रहा है। किसी भी प्रकार का पंजी संधारित नहीं मिला। प्रतिरक्षण पंजी और ओपीडी पंजी की केवल खानापूर्ति की गई थी। केंद्र अत्यंत ही गंदा था और बिछा हुआ चादर भी काफी गंदी थी। सतरंगी चादर नहीं पाया गया। केंद्र से दुर्गंध आ रही थी। मेडिकल उपकरण ठीक नहीं था। कर्तव्यहीनता के आरोप में एमओआईसी से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

गुमराह करने पर सीडीपीओ से स्पष्टीकरण

 
इस क्रम में आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या-16 का निरीक्षण करने डीएम पहुंची। सेविका रचना कुमारी, सहायिका शारदा देवी केंद्र पर उपस्थित थीं। पंजी की मांग की गयी तो सीडीपीओ ने बताया कि आॅनलाईन चढ़ा दिया जाता है। आॅफलाईन का अपडेट नहीं है। डीपीओ द्वारा बताया गया कि आॅफलाईन करना है। सीडीपीओ द्वारा जिलाधिकारी को गलत मैसेज देकर गुमराह किया गया। गलत बयानी के लिए सीडीपीओ से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। 

 



डीलर पर एफआइआर के आदेश 


जनवितरण प्रणाली दुकान केंद्र संख्या-34 की जांच की गई। वार्ड नम्बर-09 में दुकान सरिता कुमारी के नाम से संचालित हो रहा था। जहां स्थानीय लोगों ने शिकायत किया कि दुकान से 10 किलो खाद्यान के बदले मात्र 05 किलो दिया जाता है, वह भी एक-एक माह के बाद दिया जाता है। प्रधानमंत्री निःशुल्क खाद्य योजना के तहत भी अनाज नहीं दिया जाता है। डीएम ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार प्रभाकर को स्थानीय लोगों का बयान लेकर एमओ को स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। पीडीएस पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश भी दिया गया।

नली-गली का काम पाया गया संतोषजनक
   
पक्की नली गली का भी औचक निरीक्षण किया गया। जितेन्द्र राम, बांके राम, प्रकाश राम के घर तक पीसीसी पक्की नली गली बनाया गया था जिसपर लागत 05 लाख 52 हजार रुपये का था जो सही पाया गया। वार्ड 08 में मुख्य गली से बच्चा सिंह के घर तक पीसीसी किया गया था, जिसपर 08 लाख 33 हजार 600 रुपये व्यय हुआ था। हर घर नल जल योजना वार्ड 08 और 06 में जांच की गयी। जहां जल की आपूर्ति की जा रही थी।

एडीएम पहुंचे केवाली

इसके अलावा जिला स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा 44 पंचायतों में 14 योजनाओं की जांच की गयी। एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह ने कौआकोल प्रखंड के केवाली, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर पकरीबरावां प्रखंड के बुधौली, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली- मेसकौर के सहबाजपुर सराय, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नवादा ने पकरीबरावां प्रखंड के ज्यूरी पंचायत में जांच की।

No comments