Header Ads

Breaking News

Nawada News : अकबरपुर पहुंची डीएम उदिता सिंह, एक्शन मोड में दिखी, एनएच 31 के जाम पर हुई गंभीर

अकबरपुर पहुंची डीएम उदिता सिंह, एक्शन मोड में दिखी, एनएच 31 के जाम पर हुई गंभीर

पेयजल की स्थिति की जांच के लिए 48 घंटे में हर वार्ड सर्वेक्षण का आदेश 

 
आरीटपीएस की शिकायत पर खुद की जांच, संबंधित पदाधिकारी से जवाब-तलब 


एनएच 31 पर पेड़ काटने के पूर्व एसडीएम से अनुमति लेने का निर्देश


स्वागत में फूल व बुके की बजाय पौधे देने का आग्रह 


योगदान के बाद जिले में किसी प्रखंड का पहला दौरा


नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम श्रीमती उदिता सिंह मंगलवार को अकबरपुर पहुंची। इस दौरान पूरी तरह से एक्श मोड में दिखी। जनप्रतिनिधियों व आम लोगों से हर जन समस्याओं को सुनी और उसके निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निदेशित की। प्रखंड के सभाकक्ष में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ जल संकट आदि पर समीक्षात्मक बैठक की। बैठक के प्रारंभ में पंचायत राज के प्रतिनिधियों प्रमुख, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्यों आदि ने डीएम को बुके, शाॅल आदि देकर भव्य स्वागत किया। डीएम ने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि स्वागत में फूल के के स्थान पर पौधे प्रदान करें।

उन्होंने बीडीओ और कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को प्रखंड के सभी घरों में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। अकबरपुर प्रखंड में 8 पंचायतों में पीएचईडी और 12 पंचायतों में पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा नल जल योजना का संस्थापन कराया गया है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पेयजल की समस्या, राशन कार्ड आदि के संबंध में जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया। 


डीएम ने कहा कि राशन कार्ड के लिए आरटीपीएस काउंटर पर जाकर अपना आवेदन जमा करें, अनुमंडल अधिकारी जांचोपरांत निष्पादन करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी रजौली एके पीयूष को अपात्र व्यक्तियों का नाम सूची से हटाने और नए पात्र लाभुकों का नाम जांचोपरांत जोड़ने के निर्देश दिए। बीडीओ अकबरपुर ने बताया कि 500 पात्र व्यक्तियों का राशन कार्ड बना हुआ है, जिलाधिकारी ने अविलंब वितरण कराने का निर्देश दिया।  

 


जिलाधिकारी ने बीडीओ को 48 घंटें के अंदर अपने सभी कर्मियों यथा आवास सहायक, टोला सेवक, रोजगार सेवक, विकास मित्र, सुपरवाइजर और अंचल अंचल के सभी कर्मचारियों को लगाकर सभी वार्डों में नल जल की स्थिति की जांच जांच कराने को कहा। इसके माध्यम से यह पता करना है कि कितने घरों में नल का जल नहीं पहुंच रहा है। जांच उपरांत पंचायत/ वार्ड के साथ सूची सूची उपलब्ध कराने को कहा। पीएचईडी के चापाकल और नल जल की जांच भी कराने को कहा। 

कार्यपालक अभियंता और प्रखंड विकास पदाधिकारी अलग-अलग अपना जांच प्रतिवेदन देंगे। दोनों अधिकारी सभी नल जल योजना और चापाकल की भी जांच अलग-अलग करेंगे। डीएम ने कहा कि किसी भी अनुसूचित टोले में जल संकट उत्पन्न नहीं होना चाहिए। इसके अलावे विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, सार्वजनिक स्थलों पर भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यपालक अभियंता को कई निर्देश दिए।

हर घर नल जल योजना से संबंधित एजेंसियों को ठीक कराने का निर्देश दिया गया। जिस चापाकल में पानी नहीं आ रहा है उसमें अतिरिक्त पाइप जोड़कर पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी कोआर्डिनेट करते हुए सभी घरों में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

  


बिजली की समस्या का समाधान करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी रजौली को कई निर्देश दिए। स्थानीय लोगों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तत्काल अकबरपुर प्रखंड के आरटीपीएस काउंटर का औचक निरीक्षण किया और कार्यरत कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि‌ प्रमाण पत्र में बनवाने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

निर्धारित समय सीमा के अंदर सभी प्रमाण पत्र लाभुकों को प्रदान करना सुनिश्चित करें। किसी भी आवेदक को अनावश्यक परेशान नहीं करें अन्यथा विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। आरटीपीएस के नोडल अधिकारी राजस्व अधिकारी को इस लापरवाही के लिए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी प्रमाण पत्र को समय सीमा के अंदर प्रदान करने के लिए राजस्व अधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने स्वयं आज नरहट रोड में पैजूना गांव में और फतेहपुर गांव में जाकर खुद हर घर नल जल योजना का औचक निरीक्षण किया। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि नल जल योजना का लाभ घरों में मिल रहा है, सुबह-शाम पानी आ रहा है। लेकिन टंकी का ढक्कन नहीं है और टंकी से पानी लीकेज है। तत्काल कार्यपालक अभियंता को मरम्मत करने का निर्देश दिया गया। फतेहपुर गांव में लोगों ने बताया कि पेयजल का कोई संकट नहीं है।



 जिलाधिकारी ने स्थानीय छोटे-छोटे बच्चों से उनके नाम और किस  स्कूल में पढ़ते हैं इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त की। बच्चों ने बताया कि अभी गर्मी का छुट्टी हो गया है स्कूल 6 जून को खुलेगा। बच्चों से स्कूल के संचालन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। एनएच 31 फोरलेन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, लेकिन रोड भी काफी जाम था, लौटने के क्रम में फतेहपुर मोड़ के पास रोड जाम था, क्योंकि रोड निर्माण के लिए एक बड़े पेड़ को काटा जा रहा था।
 

  जिलाधिकारी ने पेड़ काटने के पूर्व अनुमंडल अधिकारी से अनुमति अवश्य प्राप्त करने को कहा। तत्काल पेड़ काटने की प्रक्रिया को रोक कर यातायात व्यवस्था को स्वयं खड़े होकर सुचारू कराया। अनुमंडल अधिकारी को निर्देश दिया कि जब तक रोड जाम समाप्त नहीं हो जाता है तब स्थल नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी हर हालत में एनएच को जाम नहीं करना है।

डीएम के अकबरपुर प्रखंड के दौरे के समय एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, एसडीएम रजौली एके पीयूष, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments