Header Ads

Breaking News

khareeph mahaabhiyaan : कौआकोल में किसानों को उन्नत खेती का दिया गया प्रशिक्षण

 


खरीफ महाभियान : कौआकोल में किसानों को उन्नत खेती का दिया गया प्रशिक्षण

नवादा लाइव नेटवर्क।


नवादा जिले के कौआकोल प्रखंड परिसर में बुधवार 1 जून को कृषि विभाग के द्वारा खरीफ महाअभियान-2022 के तहत खरीफ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन उपप्रमुख अनन्त कुमार उर्फ नवीन यादव, जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद, रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार एवं प्रखंड जदयू अध्यक्ष रामाश्रय सिंह ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में आये किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा खेती-किसानी के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जिला कृषि पदाधिकारी ने खरीफ मौसम के लिए चलाए जा रहे योजनाओं के कार्यान्वयन पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभाग के कर्मियों को विभाग द्वारा चलाए जा रहे अथवा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन ससमय करने का निर्देश दिया। साथ ही खरीफ फसल में बेहतर उत्पादन के लिए चलाए जा रहे योजनाओं से किसानों को अवगत कराने व विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा।
 


उपप्रमुख ने कहा कि कृषि विभाग के कर्मी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही व वास्तविक किसानों तक पहुंचाने का काम करें। किसानों को उनके अधिकार से वंचित नहीं करें। रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सह प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार ने किसानों को अनुदानित दर पर मिलने वाली बीज के बारे में जानकारी देते हुए किसानों से लाभ उठाने की अपील की। मौके पर मौजूद कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रविकान्त चौबे एवं अनुज्ञा भारती ने किसानों को उन्नत बीज एवं सही तरीके से बोआई के बारे में जानकारी दी। उन्नत खेती करने का प्रशिक्षण किसानों को दिया।

मौके पर लालपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि बिनोद प्रसाद यादव, पूर्व मुखिया छोटेलाल यादव, धनेश्वर यादव, रामबालक यादव, कृषि समन्वयक अनिल कुमार, शशिभूषण कुमार आनन्द, बबलू कुमार, नीरज कुमार, मनीष कुमार पांडेय, अविनाश कुमार, दयानिधि प्रेमसागर, किसान सलाहकार सचिन कुमार, सुभाष चौधरी, रंजय कुमार, कृष्णनन्दन प्रसाद आदि मौजूद थे।




No comments