Header Ads

Breaking News

nawada news : सड़कों से स्पीड ब्रेकर को अविलंब हटाने का निर्देश, समीक्षा बैठक में डीएम का सख्त निर्देश

 


 नवादा में सड़कों से स्पीड ब्रेकर को अविलंब हटाने का निर्देश, समीक्षा बैठक में डीएम का सख्त निर्देश  

नवादा लाइव नेटवर्क। 

डीएम नवादा उदिता सिंह ने सोमवार को समाहरणालय सभागार में तकनीकी अधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठक की। सभी कार्यपालक अभियंता से परिचय प्राप्त करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों के संबंध में फीडबैक लिया। कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया गया कि जो भी सड़क बनाने का कार्य अपूर्ण है, उसको एक माह के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिले का कोई भी आरसीडी का रोड ठीक नहीं है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिले में किसी भी रोड पर बिना अनुमति के स्पीड ब्रेकर नहीं लगेगा। मंदिरों के पास स्थित स्पीड ब्रेकर को यथाशीघ्र हटाने का निर्देश दिया।

सभी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि कनीय अभियंता, सहायक अभियंता बेहतर समन्वय करते हुए सभी सड़कों को ससमय गुणवत्ता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्यपालक अभियंता को स्पष्ट निर्देश है कि कोई भी मुख्यालय बिना अनुमति के नहीं छोड़ेंगे। बैठक में सभी स्वयं कार्यपालक अभियंता उपस्थित रहेंगे।
डूडा के कार्यपालक अभियंता बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहे। उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया।

भवन निर्माण

कार्यपालक अभियंता भवन ने बताया कि आईटीआई रजौली मार्च 2022 में बनकर तैयार हो गया है। सहकारिता भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है जो अक्टूबर 22 तक पूर्ण हो जाएगा। प्रखंड कार्यालय अंचल कार्यालय के भवनों की भी विस्तृत समीक्षा की गई। कार्यपालक अभियंता भवन ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज नवादा में फर्नीचर का कार्य जुलाई से अगस्त तक पूर्ण हो जाएगा। जेल के पास ड्राइविंग टेस्ट का भी भवन बनकर तैयार हो गया है ।


मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना


मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। डीएम ने सभी को अपने कार्यकलापों में अपेक्षित सुधार लाने को कहा। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया गया कि 66 अपूर्ण योजनाओं को 1 माह के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। मेसकौर प्रखंड के लिए पानी प्राप्त करने के लिए फुलवरिया जलाशय से पानी लाने के लिएडीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया।

लघु सिंचाई योजना

लघु सिंचाई योजना के तहत जिले में सिंचाई के लिए 193 ट्यूबेल हैं, जिसमें से मात्र 78 चालू रहने पर डीएम ने आश्चर्य जताया। कार्यपालक अभियंता के द्वारा डेढ़ करोड़ की राशि वापस करने को घोर लापरवाही माना। 

 




पीएचइडी विभाग

कार्यपालक अभियंता पीएचइडी ने बताया कि जिले में 1008 वार्ड पीएचईडी के माध्यम से जल्द को सुलभ कराया जा रहा है। 48 वार्ड में कार्य बाकी है जिसको 1 माह के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता को 10 दिनों के अंदर सभी 1008 वार्ड का सर्वे कराने को कहा। कहां-कहां नल जल नहीं पहुंच रहा है इसका ब्योरा तलब किया।

विद्युत विभाग 

 
कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया गया कि बिजली काट कर जल संकट उत्पन्न नहीं करें, अन्यथा कार्रवाई होगी। अभी जिले का 44 डिग्री तापमान जा रहा है। बिजली काटने से पानी की समस्या बढ़ सकती है। किसी भी स्थिति में बिजली संकट पैदा नहीं करें।

नगर परिषद 


नगर परिषद नवादा की सभी सड़कों को अविलंब मरम्मत कर यातायात को सुचारू व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए। नगर परिषद वारसलीगंज और हिसुआ की भी विभिन्न सड़कों के संबंध में कार्यपालक अधिकारी के साथ समीक्षा की गई। डीडीसी को निर्देश दिया गया कि हिसुआ के सभी सड़कों की जांच करें।

जल संरक्षण

सहायक निदेशक भूमि संरक्षण ने बताया कि जिले में सिंचाई व्यवस्था और जल स्तर को बढ़ाने के लिए 18 चयनित स्थलों पर चेक डैम का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है।

कब्रिस्तान की घेराबंदी

जिला योजना अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 168 कब्रिस्तान की घेराबंदी की गई है। शेष कार्य को एक माह के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। सभी कब्रिस्तान की घेराबंदी की जांच का जिम्मा उप विकास आयुक्त को दिया गया। मंदिर की घेराबंदी के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना की भी समीक्षा हुई। सांसद योजना के संबंध में बताया गया कि पूर्व सांसद के द्वारा 383 योजना ली गई थी जिसमें से 377 हो गई है।

सांसद-विधायक योजना

विधायक अनुशंसित योजना की भी समीक्षा की गई। वित्तीय वर्ष 16-17 में 283, वित्तीय वर्ष 17-18 में 260,वित्तीय वर्ष 18_19 में 1435 योजना में सी 1363 पूर्ण और वित्तीय वर्ष 19-20 में 806 योजना में से 757 योजना पूर्ण कर ली गई है। डीएम ने स्पष्ट कहा कि अपूर्ण योजना को एक माह के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
बैठक में उप विकास आयुक्त सहित विभिन्न विभागों के कार्यपालक अभियंता और सहायक अभियंता  आदि उपस्थित थे।




No comments