Header Ads

Breaking News

Nawada News : नवादा में रसोई गैस वितरण में नियम कायदे को जगह नहीं, वितरकों की मनमौजी

  


नवादा में रसोई गैस वितरण में नियम कायदे को जगह नहीं, वितरकों की मनमौजी

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा में लाखों करोड़ों का वारा न्यारा करने वाले रसोई गैस वितरकों के लिए कायदे कानून कोई मायने नहीं रखता है। सबकी अपनी मर्जी है, कहीं कहीं तो सबकुछ दबंगई से हो रहा है। 

देखिए, पूरे मामले की तह तक जाने पर एक बात और खुलकर सामने आई की रसोई गैस की एजेंसी जिले के कई शहर बाजारों में स्थित है। अलग अलग कंपनियों के ये वितरक नियुक्त हैं। लेकिन, वितरण को लेकर निर्धारित एरिया नहीं है। जिस वितरक को जहां तक मर्जी होती है, सिलिंडर पहुंचा देते हैं। स्वाभाविक सी बात है कि जब अपने एरिया से दूर दूसरे प्रखंडों तक सिलिंडर आपूर्ति करने जायेंगे तो ट्रांसपोर्टिंग चार्ज ज्यादा होगा ही। यहां बड़ा सवाल है कि ऐसा होना सही है? अगर नहीं तो ऐसा क्यों किया जा रहा है? 

पड़ताल के दौरान कई वितरकों ने ही कहा कि 40 से 45 किलोमीटर की दूरी तयकर सिलिंडर पहुंचा रहे हैं। खर्च अधिक आ रहा है। कंपनी सुनती नहीं है।

इस बारे में आईओसी के अधिकारी प्रियरंजन कहते हैं कि यह गलत है। हर इलाके में वितरक की नियुक्ति है, फिर कोई इतनी दूरी तय कर क्यों सिलिंडर की पहुंचाते हैं। ऐसा करना सही नहीं है। अगर करते भी हैं तो संभव है की उनके पुराने उपभोक्ता हों, फिर भी निर्धारित मूल्य यानि फिलहाल का निर्धारित दर 1150 रुपये 50 पैसे ही लेना है। किसी भी हाल में इससे ज्यादा मूल्य लेना उचित नहीं है। बेहतर हो की उपभोक्ता निकटवर्ती वितरक के पास अपना कनेक्शन ट्रांसफर करा लें। 

हो क्या रहा है यह जानिए

हो यह रहा है कि कहीं के कहीं जाकर वितरक अपना उपभोक्ता अब भी बना दे रहे हैं। दरअसल, ऐसा करने वाले हर वितरक गांव कस्बा में अपना एजेंट छोड़ रखे हैं। उन्हीं के माध्यम से कनेक्शन देते हैं। बदले में उन एजेंटों को छोटे सिलिंडर में रिफिलिंग के लिए या फिर कॉमर्शियल यूज के लिए उपलब्ध करा देते हैं।

आइओसी के अधिकारी प्रियरंजन बताते हैं कि घरेलू सिलिंडर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर व्यवसायिक रूप से हो रहा है। इसपर रोक जरूरी है। उनका मानना है की उपभोक्ता ऐसा करते हैं। लेकिन, सच यह भी है की वितरकों के स्तर से भी ऐसा होता है। वैसे, उज्वला के कनेक्शन का दुरुपयोग हो रहा है, यह बात किसी से छिपी नहीं है।

सिरदला प्रखंड के कुछ इलाके में नरहट और खनवां के वितरक सिलिंडर पहुंचाते हैं। मूल्य 1165 से 1170 लिया जा रहा है। वहीं, सिरदला के दूसरे हिस्से में सिलिंडर 1180 में भी पहुंचाया जा रहा है। रोह प्रखंड के कुंज इलाके में 1200 से 1220 रूपये वसूला जा रहा है। वितरक भेंडर को मोहरा बनाकर सब खेल खेल रहे हैं।

ले देकर स्थिति यही है कि धंधेबाज मानेंगे नहीं, संबंधित अधिकारी हमेशा बचाव की मुद्रा में रहेंगे, ऐसे में उपभोक्ताओं को ही जागना होगा। अन्यथा, धंधेबाज यूं ही चपत लगाते रहेंगे।




 


  

No comments