Header Ads

Breaking News

Nawada News : स्कूल का हाल देख परेशान हुई डीएम, उपस्थिति 150 बच्चों की , भोजन 70 का और दाल सब्जी 40 का, दिए कार्रवाई के आदेश




स्कूल का हाल देख परेशान हुई डीएम, उपस्थिति 150 बच्चों की , भोजन  70  का और दाल सब्जी 40  का,  दिए कार्रवाई के आदेश 

नवादा लाइव नेटवर्क। 

डीएम नवादा उदिता सिंह गुरुवार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय करीगांव का औचक निरीक्षण की। इस दौरान जो है देखा खुद परेशां हो गई।  विद्यालय में एक मात्र शौचालय था जो भी सफाई के अभाव में काफी गंदा था। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण कराने का आदेश दी।

 विद्यालय का वेशिन, नल का टोटी टूटा हुआ था जिससे विद्यार्थियों को हाथ धोने में काफी कठिनाई हो रही थी और नल का पानी भी लगातार बह रहा थ।  इसको भी जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि विद्यालय में पूर्ण साफ सफाई करना सुनिश्चित करें एवं बेसिन और टोटी को रिप्लेस करें।

    

 

एमडीएम का हाल तो और बुरा था।  बच्चों की उपस्थिति भी पंजी से काफी कम थी। एमडीएम की जांच  में पाया गया कि बच्चों की उपस्थिति 150  दिखाई गई है लेकिन खाना मात्र 70 विद्यार्थियों का ही बना हुआ थ।  जबकि दाल और सब्जी मात्र 40 बच्चों का ही था। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रभारी प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण पूछने और विधि-सम्मत कार्रवाई करने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने सभी विद्यालयों का सुसंचालन और एमडीएम की निर्धारित मात्रा और गुणवत्ता के साथ सभी विद्यार्थियों को सुलभ कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिये कि बुधवार और गुरूवार को निरीक्षण के क्रम में सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों और विद्यालयों की भी भौतिक जांच करना सुनिश्चित करने को कहा।  


दरअसल, डीएम रजौली अनुमंडल में प्रस्तावित जिला समन्वय समिति की बैठक में शामिल होने जा रही थी।  इस क्रम में स्कुल का निरीक्षण करने लग।  जिसमे व्यवस्था की कलई खुल गई। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है , बल्कि पूर्व में सदर प्रखंड के भदोखरा पंचायत की जांच में तो ,एक स्कूल समय पूर्व बंद मिला थ।  


 इसके पूर्व डीएम फरहा में रूककर राजमार्ग 20 के फोरलेन निर्माण कार्य का भौतिक सत्यापन किया। उन्होंने उपस्थित एनएचआई के पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति में यात्रियों को यातायात में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। उन्होंने यातायात को सुगम बनाने के लिए अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। 


जिलाधिकारी ने कहा कि फ्लाई ओवर के दोनों तरफ सड़कों को मोरटेवल बनायें। किसी भी स्थल पर जल जमाव की समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। गाड़ियों के चलने से सड़कों पर काफी धूल उड़ रही थी, जिसपर जिलाधिकारी ने काफी गंभीरता से लिया है। एनएचआई के अभियंता को सख्त निर्देश दिया गया कि लागातार सड़कों पर पानी का छिड़काव करें। इससे कि लोगों के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े। एक सप्ताह के अन्दर नवादा से फतेहपुर तक टूलेन रोड को हर हाल में चालू करने का निर्देश दिये। 
 

No comments