Header Ads

Breaking News

Sports News : महान फुटबॉलर मेवालाल के जन्मदिवस पर सम्मानित हुए खिलाड़ी

 




महान फुटबॉलर मेवालाल के जन्मदिवस पर सम्मानित हुए खिलाड़ी

नवादा लाइव नेटवर्क।

भारत के महान फुटबॉलर और साईकिल किक के जन्मदाता नवादा के लाल मेवालाल के जन्मोत्सव पर हिसुआ स्थित गायत्री शक्तिपीठ मंदिर में  कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। श्री कृष्ण मेवालाल टीम के संयोजक एवं इस कार्यक्रम के आयोजक परमेन्द्र कुमार द्वारा इस मौके पर फुटबॉल  खिलाड़ियों एवं कलाकारों को मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया।

 कार्यक्रम की शुरुआत मेवालाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पत्रकार सुनील कुमार, जिला परिषद सदस्य उमेश यादव एवं गायत्री परिवार की चंपा देवी मौजूद थीं। 

 


कार्यक्रम को संबोधित करते सुनील कुमार ने कहा कि स्व. मेवालाल भारतीय टीम में एक स्ट्राइकर के रूप में खेले और अपनी फिटनेस, साइकिल किक और गोल करने की क्षमताओं के लिए जाने जाते थे। विशेष रूप से वे रबोना किक का उपयोग करते थे। भारतीय फुटबॉल जगत में मेवालाल एक महान शख्सियत थे। यूं तो उन्होंने भारत को कई मैचों में जीत दिलाई थी, लेकिन 1951 के एशियन गेम में उन्हें फुटबॉल जगत में काफी लोकप्रियता मिली। उस गेम में ईरान के खिलाफ उन्होंने जब विजयी गोल दाग कर हिंदुस्तान को गोल्ड मेडल दिलाया था, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने प्रशंसा में कहा था कि इस अद्धितीय खिलाड़ी को देश कभी नहीं भूलेगा। कारण उस समय भारत ने हाल ही में आजाद हुआ था। खेल के लिए न पैसे थे, न संसाधन। फिर भी खिलाडिय़ों में खेलने का जोश और जच्बा ऐसा दिखाया कि दूसरे देश अचंभित रह गए थे।


जिला परिषद सदस्य उमेश यादव ने कहा मेवालाल की प्रतिभा का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे दो-दो बार लंदन (1948) और हेलसिंकी (1952) ओलंपिक में भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा रहे। प्रथम श्रेणी के मैचों में इस खिलाड़ी ने प्रतिष्ठित मोहन बगान टीम के खिलाफ हैट्रिक लगाकर सबको चकित कर दिया था। कोयलांचल का सौभाग्य रहा था कि मेवालाल न केवल यहां आए थे, बल्कि उस समय के फुटबॉल खिलाडिय़ों को खेल के विशिष्ट गुर भी बता गए थे।

मौके पर युवा खिलाड़ी सौरव कुमार के अलावे महिला खिलाड़ी नीलम कुमारी, दिव्या कुमारी, काजल कुमारी, नीशू कुमारी, मुस्कान कुमारी, सौरभ कुमार, नाजुक कुमारी, राजनंदिनी, नैना कुमारी, नेहा कुमारी, रिया कुमारी, वर्षा ज्योति, निक्की कुमारी, स्वाति कुमारी, ज्योति कुमारी को सम्मानित किया गया । मौके पर पत्रकार राजेश कुमार, गुड्डू मास्टर, गोरे यादव आदि को सहयोग के लिए कप  देकर सम्मानित किया गया । अन्त में आयोजक प्रमेन्द्र कुमार ने उपस्थित लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।



No comments