Header Ads

Breaking News

Docotors Day : चिकित्सकों को समारोह पूर्वक किया गया सम्मानित




 डाक्टर्स डे पर सम्मानित हुए चिकित्सक,  समारोह का हुआ आयोजन

नवादा लाइव नेटवर्क

 कुशवाहा सेवा समिति नवादा के तत्वाधान में नगर के मिर्जापुर स्थित समिति के कार्यालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में नगर एवं विभिन्न जिलों में पदस्थापित चिकित्सकों को सम्मानित किया गया।  अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष सेवानिवृत्त शिक्षक महेश्वरी प्रसाद ने की।

 इस अवसर पर चिकित्सकों के सम्मान में उपस्थित सदस्यों ने चिकित्सा सेवा की महत्ता पर प्रकाश डाला। अध्यक्ष अपने संबोधन में कहा कि बदलते वैश्विक माहौल में चिकित्सकों के ऊपर मानव स्वास्थ्य सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी आ गई है। कोरोनाकाल का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे विश्व में लाखों लोगों की मौत हो गई परंतु चिकित्सकों ने करोड़ों लोगों की जान भी बचाई। 

 


कोविड-19 की स्थिति काफी भयावह हो गई थी, अस्पताल में मरीजों के लिए बेड नहीं था, श्मशान घाट में शव दाह संस्कार करने के लिए लंबी कतारें लगी हुई थी, लोगों में अनजाने डर का माहौल पैदा हो गया था। ऐसे समय में चिकित्सकों ने अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए मरीजों  की जान बचाने में अपने प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने कोरोना काल के दौरान चिकित्सा सेवा और कर्तव्य निर्वहन करते हुए अपने प्राण देने वाले चिकित्सकों के प्रति  श्रद्धांजलि अर्पित की।

अन्य वक्ताओं ने कहा कि चिकित्सक को भगवान का दूसरा रूप दिया गया है जो सचमुच में सही है। वर्तमान समय में बदलते वातावरण में विभिन्न प्रकार के रोगों की समस्या आम लोगों को जूझना पड़ता है, चिकित्सक लोगों के प्राणों की रक्षा करते हैं। सही मायने में कहा जाए तो जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे मानव को नई जिंदगी चिकित्सक देते हैं।

 उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र को सेवा का क्षेत्र भी कहा परंतु भौतिकवादी युग में चिकित्सा का क्षेत्र में व्यापक बदलाव देखने को मिल रहा है उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से मानवीय मूल्यों की रक्षा करने एवं गरीब असहाय लोगों के प्रति अपनी संजीदगी दिखाने का आग्रह किया। समारोह में नगर के  कई  चिकित्सकों ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया। 

 


मौके पर समिति के सचिव विजय प्रसाद, कोषाध्यक्ष संजय कुमार, दीपक कुमार, बसंत प्रसाद ,बैजनाथ प्रसाद कुशवाहा ,डॉ भोला प्रसाद कुशवाहा ,रामचंद्र कुमार सोनी, अर्जुन प्रसाद कुशवाहा, यमुना प्रसाद, श्रीमती ललिता देवी , मेहता पेट्रोल पंप के संचालक अरुनजय  मेहता ,शीतल प्रसाद, विक्की कुशवाहा ,रविकांत बर्मा, नागेंद्र प्रसाद ,राजेश कुमार, राम किशुन महतो, सहित दर्जनों चिकित्सक मौजूद थे। सम्मान समारोह में आए चिकित्सकों को राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस पर अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह तथा बुके देकर सम्मानित किया गया। समारोह में दर्जनों चिकित्सकों को सम्मान मिला।

इन्हें मिला सम्मान

 डॉ अमित कुमार, डॉ नागेंद्र कुमार, डॉ अवधेश कुमार पीएमसीएच,पटना, डॉ शशिभूषण कुमार, डॉ विपिन कुमार, डॉ अभिषेक राज, डॉ विकास कुमार, डॉ सुधीर कुमार, डॉ सुबोध कुमार, डॉ रामचन्द्र प्रसाद, डॉ मनोज कुमार, डॉ हितेंद्र कुमार, डॉ कृति सुमन, डॉ0 प्रियंका कुमारी। 



No comments