Header Ads

Breaking News

Modern कैंपस : मॉडर्न स्कूल में 5 दिनों से चल रहे सावन महोत्सव-2022 का हुआ भव्य समापन, प्रतिभागियों को बम्पर पुरस्कार

  


मॉडर्न स्कूल में 5 दिनों से चल रहे सावन महोत्सव-2022 का हुआ भव्य समापन, प्रतिभागियों को बम्पर पुरस्कार

700 से अधिक प्रतिभागियों के एक माह का शिक्षण शुल्क माफ, लगभग 15 लाख रुपये के पुरस्कार

नवादा लाइव नेटवर्क।

मॉडर्न शैक्षणिक समूह, नवादा के द्वारा संचालित होने वाले विभिन्न विद्यालयों में बारी-बारी से आयोजित किए जा रहे सावन महोत्सव का समापन आज इसकी संस्थापक इकाई, मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया के द्वारा विद्यालय के बहुद्देश्यीय सभागार में भव्य आयोजन करके किया गया। यह महोत्सव श्रावण मास की पवित्रता, भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन एवं 75वें स्वतंत्रता दिवस को संयुक्त रूप से समर्पित था, जिसमें विद्यालय के छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने गीत संगीत एवं नृत्य की एक से बढ़कर एक रंगारंग प्रस्तुति देकर अतिथियों एवं उपस्थित दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

 



महोत्सव का विधिवत शुभारंभ  मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार, प्राचार्य गोपालचरण दास, उप प्राचार्य सुजय कुमार एवं वीणा बरनवाल के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों, अभिभावकगण एवं दर्शकों को संबोधन के दौरान मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक ने कार्यक्रम में सभी का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल किताबी पढ़ाई करवाना ही नहीं, बल्कि शिक्षा का उद्देश्य समग्र एवं सर्वांगीण रूप से कला, गीत-संगीत, नृत्य, अभिनय,  खेलकूद एवं अन्य रचनात्मक क्षेत्रों में भी विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारना है। हमारे यहां विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कार एवं संस्कृति भी सिखाई जाती है। यह सावन महोत्सव भी हमारे इसी संकल्प का एक मूर्त रूप है। ऐसे कार्यक्रमों के द्वारा विद्यार्थियों में संस्कार भरने के साथ उनमें छिपी प्रतिभा को भी उभारने का कार्य किया जाता है। 



इसी दौरान उन्होंने सावन महोत्सव के कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के एक-एक माह का शिक्षण-शुल्क माफ करने की घोषणा की, जिसे सुनकर अभिभावकों एवं विद्यार्थियों में खुशियों की लहर दौड़ गई। इस प्रकार उनके द्वारा लगभग 700 से अधिक छात्र-छात्राओं के एक-एक माह का शिक्षण-शुल्क माफ किया गया जो कि लगभग 15 लाख रुपए से भी अधिक होता है। कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों ने निदेशक महोदय की इस उदारता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। 

   कार्यक्रम का मंच-संचालन अनुराग, प्रणव, ऋषभ, रिशु, सुप्रिया, खुशी, पलक, सानिया, जूली, अंशु प्रिया, दीपांजलि, प्राची, आरुषि, आशिका, सोनाली, सौम्या, दिव्या एवं शिवानी ने किया। देवा श्री गणेशा गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर रिद्धि गुप्ता एवं विद्या बाला ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। 'हर हर शंभू' और 'ए गणेश के पापा' गीत को गाकर कृष्णा एवं अभिज्ञान ने समां बांध दिया । 'मां तुझे सलाम' देशभक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत करके शौर्या, हर्ष, अभी राज, शिवेंद्र, नैतिक, नारायण, मयंक, साहिल आदि ने दर्शकों का खूब आशीर्वाद बटोरा। शंकर तेरी जटा से भगवान शिव को समर्पित भक्ति गीत को गाकर गरिमा अनुराधा मुस्कान रितिका सेजल आलिया रुचि आदि ने संपूर्ण वातावरण को भक्तिमय कर दिया। रोशनी सिन्हा, सक्षम, मानसी उत्सव और समीक्षा कुमारी आदि ने भी अपने-अपने नृत्य से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

 



इसके बाद अवनी, वैष्णवी, श्रीजा, युक्ता, रिया, सुप्रिया, सुहानी, संजना, अदिति, सेजल, निशिता, शुभांगी, श्रुति, स्वीटी, राखी, वैष्णवी, आंचल, स्नेहा, सिमरन, अस्मिता, विद्या, करिश्मा, कीर्ति, सुप्रिया, गौरी, अंजलि आदि ने पारंपरिक लोकनृत्य एवं सावन से संबंधित हिंदी गीतों की धुन पर नृत्य की प्रस्तुति के द्वारा कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए। इनके अलावा अपने सुमधुर गायन से रिया, कोमल, मिशा, सुप्रिया, सभ्या, सुहानी, संजना, ऐश्वर्या, सृष्टि, शुभांगी, श्रुति, स्वीटी, राखी, आंचल, अर्चिता, अवंतिका, शिवानी, पूजा, सौम्या, लक्ष्मी, ईशा कांत आदि ने भगवान शिव के भक्तिपूर्ण भजनों, काँवरिया गीत, देशभक्ति गीतों, कजरी और अन्य बरसाती लोकगीतों के द्वारा सभी को भावविभोर होकर झूमने पर मजबूर कर दिया। 

उपस्थित दर्शकों ने कार्यक्रम को खुले दिल से सराहा और  कलाकारों के बेहतरीन प्रस्तुतियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षकगण नीरज मिश्रा, मुकेश कुमार, मणिकांत मिश्रा, अंजना दीक्षित, श्रुतिगीति मैम, वंदना कुमारी, सरिता कुमारी, विजय अकेला, अभिषेक कुमार, चंद्रदीप प्रसाद, विकास कुमार, वीरेंद्र कुमार आदि शिक्षकगणों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।












No comments