Header Ads

Breaking News

Nawada News : दीपक मुखिया को मिला "केशरी नंदन स्मृति सम्मान", समारोह आयोजित कर किया गया सम्मानित


दीपक मुखिया को मिला "केशरी नंदन स्मृति सम्मान", समारोह आयोजित कर किया गया सम्मानित

नवादा लाइव नेटवर्क।

मंगलवार 23 अगस्त को वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर पाण्डेय गंगौट पंचायत के मुखिया दीपक कुमार को "केशरी नंदन स्मृति सम्मान" से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें मगही के पुनर्जागरण, पर्यावरण और समाजसेवा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया गया है। सम्मान स्वरूप उन्हें प्रशस्ति-पत्र, अंगवस्त्रम, पुस्तक और कलम प्रदान किया गया।

               केशरी नंदन मगही मंडप के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इप्टा के कोषाध्यक्ष चन्द्रमौली कुमार ने कहा कि केशरी नंदन मगही मंडप के कार्यकर्ता घर-घर जाकर जनगणना के काॅलम में राष्ट्रभाषा के स्थान पर कोड संख्या 160 के निमित्त मागधी/मगही दर्ज़ करने, मगही भाषा को बोलचाल में अपनाने तथा इस भाषा को संवैधानिक दर्जा दिलवाने की मुहिम को जनांदोलन का रुप देने की जोरदार वकालत करेंगे।

              सरपंच अरफात आज़म ने कहा कि वरिष्ठ कवि/गीतकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह की 8वीं पुस्तक काव्य संकलन 'नाग-फाॅऺस' का विमोचन गया के आजाद पार्क स्थित हिन्दी साहित्य सम्मेलन भवन में आयोजित राष्ट्रव्यापी मगही महोत्सव के दौरान सितंबर के प्रथम सप्ताह में राष्ट्रीय साहित्यकारों के कर कमलों द्वारा सम्पन्न होगा। इससे साहित्यकारों में ख़ुशी व्याप्त है।

             मुखिया दीपक कुमार ने अपने वक्तव्य में मगही भाषा के प्रति समर्पण का संदेश देते हुए कहा कि हम लोगों को मगही बोलने में शर्मिंदगी महसूस होती है, जबकि मगही हमारी मां के दूध की भाषा है।

              उपमुखिया मो. इफ़्तार अहमद ने कहा कि मागधी मूल भाषा है। यही सभी भाषाओं की जननी है। इसे ठुकरा कर हमलोग अपने ही मां का अपमान करते हैं।

           धन्यवाद ज्ञापन करते हुए सचिव संतोष कुमार ने कहा कि पंख से नहीं, हौसलों से उड़ान होती है।

           मौके पर नरेन्द्र प्रसाद सिंह, दीपक कुमार, अरफात आज़म, मो. इफ़्तार अहमद, अमित कुमार, अनिल सिंह, श्रीप्रकाश सिंह, विकास, चन्द्रमौली कुमार, रामवृक्ष सिंह, शिवम कुमार, उपजीत कुमार, सुभा कुमारी, चिंकु कुमारी, अमरेन्द्र कुमार, मनोज कुमार सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।















No comments