Header Ads

Breaking News

Breaking News : रजौली संगत के तथाकथित महंथ समेत चार लोगों पर एफआईआर, पत्नी और दो बेटे भी बने आरोपित


रजौली संगत का प्रवेश द्वार


एसपी से मिलकर लौटे प्रतिनिधिमंडल के सदस्य

 रजौली संगत के तथाकथित महंत समेत चार लोगों पर एफआईआर, पत्नी और दो बेटे भी बने आरोपित

नवादा लाइव नेटवर्क।

पटना साहिब तख्त श्री हरि मंदिर के महासचिव इंद्रजीत सिंह के लिखित शिकायत पर रजौली संगत के कथित महंथ भोला बख्श दस उर्फ भोला पांडेय, उनकी पत्नी रेणु देवी, पुत्र सोनी कुमार तथा निशांत कुमार उर्फ मोनी के विरुद्ध थाने मे प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

देखें वीडियो_

 



महासचिव ने कहा है कि पटना साहेब के अधीन संचालित नानक शाही उदासीन संगत रजौली में तीन सौ वर्ष पुराना एक हस्त लिखित गुरु ग्रथं साहेब एवं तीन लड़ीयार सभी बड़े साइज में उपलब्ध थे। जिसे तथा कथित महंथ ने अपने परिवार के साथ मिलकर इधर उधर हटा दिया। ताकि गुरु साहेब कि निशानी नहीं रह पाए। महासचिव ने कहा कि इनलोगों को पुलिस तुरंत गिरफ्तार करे


 पूर्व में धार्मिक न्यास परिसद के तत्कालीन अध्यक्ष आचार्य कुणाल किशोर के द्वारा भी मंहत भोला पांडेय विरुद्ध प्रथमिकी दर्ज कराई गई थी।

इसके पूर्व एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले को लेकर नवादा एसपी डा गौरव मंगला से मिला था। प्रतिनिधिमंडल में शामिल समाजसेवी मसीह उद्दीन ने कहा था कि संगत की जमीन को हड़पने के लिए यह सब किया जा रहा है। जबकि, यह संगत नवादा का धरोहर है। गुरु नानक देव का इस स्थल पर प्रवास हुआ था।


बता दें कि नवादा जिले में रजौली के साथ ही अकबरपुर में भी नानक शाही संगत है। दोनों संगत दो_तीन सौ साल पुरानी है। जो काफी जीर्ण शीर्ण हो गई है। उचित रख रखाव नहीं हो रहा है। इसकी भूमि और संपत्तियों पर माफिया की हमेशा तीखी नजर रहती है। रजौली संगत की भूमि पर अवैध दखल कब्जा भी हुआ है। 

No comments