Header Ads

Breaking News

Good News : दोसुत पंचायत में लगाए गए पांच हजार पौधे, अमृत महोत्सव पर अधिकारियों ने जल एवं वन संरक्षण पर दिया जोर

 


दोसुत पंचायत में लगाए गए पांच हजार पौधे, अमृत महोत्सव पर अधिकारियों ने जल एवं वन संरक्षण पर दिया जोर

मनरेगा से शुरू हुआ पौधारोपण का वृहत अभियान

आर्यन प्रधान ट्रस्ट के माध्यम से भी लगाए गए पौधे 

नवादा लाइव नेटवर्क

नवादा जिले के वारिसलीगं प्रखंड के दोस्त पंचायत के विभिन्न गांवों में सोमवार को वृहत पैमाने पर पौधारोपण किया गया। 

जलवायु परिवर्तन को मनरेगा योजना व आर्यन प्रधान ट्रष्ट के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

 मौके पर किसान भवन दोसुत में कार्यशाला आयोजित किया गया। जिसमें वारिसलीगंज क्षेत्र में बढ़ते जल संकट के मद्देनजर आजादी के अमृत महोत्सव के पावन मौके पर पौधारोपण पर उपस्थित अधिकारियों ने बल दिया।

बाद में पंचायत के विभिन्न गांवो में पांच हज़ार फलदार वृक्षो का पौधा रोपण किया गया। सड़क के किनारे और आहर के भिंड पर विशेष रूप से पौधे लगाए गए। महुगणी, सागवान और आम के कुल 5 हजार पौधे अधिकारियों, बुद्धिजीवियों और ग्रामीणों द्वारा लगाए गए। 

देखें वीडियो_

 





मौके पर नवादा के ख्याति प्राप्त चिकित्सक सह दोसुत ग्रामीण डा.ए के अरुण, रविकांत पूनम डिग्री एवं बीएड कालेज के सचिव अजय कुमार रविकांत, वारिसलीगंज बीडीओ पंकज कुमार, काशीचक बीडीओ रवि जी, पकरीबरावां बीडीओ नीरज कुमार, तीनों प्रखंडों के बीइओ प्रमोद कुमार झा, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार, पकरीबरावां मनरेगा पीओ पंकज कुमार, मनरेगा  जेई संगीता कुमारी के अलावा दोसुत पंचायत की मुखिया सुलेखा देवी, सरपंच फुल कुमारी दास समेत अन्य कई अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित होकर वृक्षारोपण कार्यक्रम के इस अद्भुत क्षण का गवाह बने। 

अधिकारियों ने कहा गया कि आज लोगों को जल संकट से जूझना पड़ रहा है । कारण अंधाधुंध बृक्षों की कटाई, नदियों से बालू की निकासी तथा बढ़ता प्रदूषण है। लोग भविष्य की परवाह किये बैगर इन प्रकृति प्रदत्त संसाधनों का दुरुपयोग कर रहे हैं। जिसके फलस्वरूप जल संकट सामने आ रहा है।

 इस दौरान बताया गया कि मनरेगा के द्वारा जल संरक्षण के लिए लोगों को सोखता निर्माण के लिए अनुदान दिया जा रहा है। जबकि बृक्षारोपण पर बिशेष जोर दिया गया । 

कहा गया कि इक्छुक किसान अपने निजी जमीन पर  बृक्षरोपन करके मनरेगा से अनुदान प्राप्त कर सकता है। चिकित्सक डा.एके अरुण ने कहा कि एक साथ इतने अधिकारियों की मौजूदगी में पांच हज़ार फलदार वृक्षो का पौधरोपण कार्य नवादा जिले के लिए गौरवशाली क्षण है। बीडीओ ने अपने संबोधन में अन्य पंचायतो में भी वृक्षारोपण पर जोर देते हुए उसमें दिया जाने वाला अनुदान पर विस्तार से चर्चा किया। 


इस क्रम में दोसुत पोखर, आहर, सड़को के किनारे तथा पंचायत क्षेत्र के विभिन्न गांवो में पौधारोपण किया गया।

 मौके पर ग्रामीण सह किसान सलाहकार चंदन कुमार, कौशल कुमार, कृषि समन्वयक मदन मोहन कुमार,  शैलेंद्र कुमार तरुण, रामाशीष, मधुकर, उपेंद्र नारायण, रामधारी सिंह, मारुति नंदन, सुधीर कुमार, मिथिलेश, केदार सिंह समेत बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने इस पुनीत कार्य में सहयोग कर अपने को कृतार्थ किया।



No comments