Header Ads

Breaking News

Modern Campus : मानवाधिकार पर मॉडर्न स्कूल में अन्तर-सदन वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित, विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी तर्कशक्ति की प्रतिभा



मानवाधिकार पर मॉडर्न स्कूल में अन्तर सदन वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित

नवम एवं दशम के विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी तर्कशक्ति की प्रतिभा

नवादा लाइव नेटवर्क।

मानवाधिकार पर शनिवार को मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया के द्वारा विद्यालय के बहुद्देश्यीय सभागार में एक अंतर-सदन वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें नवम एवं दशम वर्ग के कुल 18 विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपनी तार्किक प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया। 

रिबन काटकर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने के बाद मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वाद-विवाद प्रतियोगिता विद्यार्थियों की तर्कशक्ति एवं विचारों को विकसित करता है। ऐसे कार्यक्रमों में अधिक से अधिक भाग लेकर सभी को लाभान्वित होना चाहिए। उन्होंने भारतीय लोकतंत्र की सफलता में मानवाधिकार आयोग के महत्व को रेखांकित करते हुए मानवाधिकार के महत्व का वर्णन किया एवं समाज के पीड़ित एवं वंचित वर्ग के लिए कार्य करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित भी किया।


       इस प्रतियोगिता का आयोजन सामाजिक विज्ञान विभाग, मॉडर्न इंगलिश स्कूल के द्वारा वरिष्ठ शिक्षक मुकेश कुमार की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें विद्यालय के अन्य एसएसटी शिक्षकों धीरेंद्र कुमार, वीणा बरनवाल एवं बशीर खान की सक्रिय भूमिका सराहनीय रही।

 प्रातः 11 बजे प्रारंभ हुए प्रतियोगिता में सम्मिलित सभी प्रतिभागियों ने वाद-विवाद के विषय- भारत में मानवाधिकार आयोग की भूमिका के पक्ष एवं विपक्ष में अपने जोरदार तर्क देकर 2 घंटे तक अनवरत वाद-विवाद करके कार्यक्रम को सफल बनाया। 

अपनी उत्कृष्ट तार्किक क्षमता एवं तथ्यात्मक व्याख्या से इस प्रतियोगिता में नवम कक्षा की छात्रा साक्षी को प्रथम नवम कक्षा के छात्र आशुतोष कुमार को द्वितीय तथा नवम कक्षा की छात्रा शुभ रावत तथा दशम कक्षा की छात्रा रौशनी सिन्हा ने संयुक्त रुप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनके अलावे विद्यालय के छात्र-छात्राओं हर्ष राज यानवी, आशीष रंजन, धर्मराज, दीपांजलि, मुस्कान कुमारी, रोशनी यादव, आर्यन देव, अभिषेक आनंद, कीर्ति प्रिया, मीसा भारती, पुष्पा भारती एवं रितिका रंजन आदि का भी प्रदर्शन अत्यंत सराहनीय रहा। प्रतियोगिता के सफल आयोजन में विद्यालय के इंचार्ज सुजय कुमार के साथ एसएसटी शिक्षक द्वारिका प्रसाद, वीरेंद्र कुमार राजन एवं अन्य शिक्षकगण ने प्रशंसनीय भूमिका निभाई।






No comments