Header Ads

Breaking News

Nawada News : चेहल्लुम को ले प्रशासन अलर्ट, डीएम_एसपी का पर्व को ले जरूरी आदेश जारी, 134 स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस बलों की होगी तैनाती



चेहल्लुम को ले प्रशासन अलर्ट, डीएम_एसपी का पर्व को ले जरूरी आदेश जारी, 134 स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस बलों की होगी तैनाती 

नवादा लाइव नेटवर्क

 चेहल्लुम का त्योहार शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मनाने को लेकर डीएम श्रीमती उदिता सिंह एवं एसपी डाॅ गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

 चेहल्लुम त्योहार, 2022 के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु कुल 134 स्थानों पर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों एक साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। चेहल्लुम त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने के लिए समुचित सतर्कता बरतने की हिदायत दी गयी है, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटने पाये एवं त्योहार शांतिपूर्ण वातावरण में मनाया जा सके। 

 चेहल्लुम त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण के लिए समाहरणालय, नवादा में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है, जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष दिनांक 17.09.2022 से 19.09़.2022 तक संचालित रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित होगा , इसके लिए तीन शिफ्ट में दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थानों पर अपनी पैनी नजर बनाए रखेंगे।

नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी लगातार 134 स्थानों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों से लगातार फीडबैक प्राप्त करते रहेंगे एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगातार सजग और सतर्क रहेंगे।

जिला नियंत्रण कक्ष मे वरीय प्रभार में कारी प्रसाद महतो, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं पुनि राम बच्चन कुमार प्रभारी मद्य निषेध कोषांग,  नवादा रहेंगे। 



आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष में अग्निशमन, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था की गयी है। अकस्मात स्थिति से निपटने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष में सशस्त्र लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके अतिरिक्त जिला नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। 

  दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अपने कर्तव्य का अनुपालन दृढ़ विस्वास के साथ करेंगे, जिससे त्योहार शांतिपूर्वक सम्पन्न हो।

 सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि स्थानीय स्तर पर शांति समिति की बैठक आयोजित करने को कहा गया है। जुलूस में शामिल व्यक्ति कोई उत्तेजक नारे नहीं लगायेंगे। जहां से जुलूस गुजरेगी वहां पर पहले से ही पुलिस बल तैनात रहेंगे ताकि विधि विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न ना हो। ताजिया के आसपास सादे पोशाक में पुलिसकर्मी प्रतिनियुक्त किये जायें ताकि असमाजिक तत्वों एवं अपराधकर्मियों के द्वारा ताजिया को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सके। 

असमाजिक तत्वों तथा अफवाह फैलाने वाले पर कड़ी नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया है। सभी अति संवेदनशील स्थानों पर सादे लिबास में पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।

     कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा को निर्देश दिया गया है कि चेहल्लुम त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने के लिए स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था कलाली रोड से नदी होकर पार नवादा जाने वाली रास्ता में एवं दो टैंकर पानी की व्यवस्था बुंदेलखंड के कब्रिस्तान के निकट करेंगे। विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी, नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) रहेंगे। 

अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर को निर्देश दिया गया है कि विशेष रूप से अपने स्वाट बल के साथ अनुमंडल अधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी चेहल्लुम का जुलूस समाप्ति तक बुन्देलखण्ड ओपी से लेकर कर्बला तक विशेष निगरानी रखेंगे एवं बुंदेलखंड ओपी पर स्वयं उपस्थित रहकर जुलूस की माॅनेटरिंग करेंगे। 




No comments