Header Ads

Breaking News

Nawada News : कौतूहल, दो महिलाओं ने दी एक साथ 3_3 बच्चों को जन्म, 28 दिन में दूसरी बार आया इस प्रकार का मामला, पीएचसी वारिसलीगंज में हुआ सामान्य प्रसव, सभी बच्चे स्वस्थ

  


कौतूहल : दो महिलाओं ने दी एक साथ 3_3 बच्चों को जन्म, 28 दिन में दूसरी बार आया इस प्रकार का मामला, पीएचसी वारिसलीगंज में हुआ सामान्य प्रसव, सभी बच्चे स्वस्थ

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले के पीएचसी वारिसलीगंज में पिछले 28 दिनों में दो महिलाओं ने एक साथ 3_3 बच्चों को जन्म दी। दोनों माताओं के सभी 6 बच्चे स्वस्थ हैं।

शनिवार 3 अगस्त की सुबह वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के एक गांव की महिला ने सामान्य प्रसव से तीन बच्चों को जन्म दी। एक साथ तीन बच्चों की जन्म की जानकारी बाद दिन भर बच्चों को देखने को ले क्षेत्रवासियों में कौतूहल बना रहा।

 पीएचसी प्रभारी डा. आरती अर्चना ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के शाहपुर निवासी राजेश कुमार की पत्नी मिनता कुमारी को प्रसव पीड़ा बाद शनिवार की अल सुबह पीएचसी वारिसलीगंज लाया गया था। जहां अस्पताल में पदस्थापित चिकित्सकों की देखरेख में महिला ने सामान्य प्रसव से तीन स्वस्थ बच्चों को जन्म दी। 

नवजात में एक लड़का जिसका वजन 1 किलो 800 ग्राम व दो लड़की जिसमें एक का वजन 1 किलो 40 ग्राम तथा दूसरी बच्ची का वजन 1 किलो 50 ग्राम था। तीनों नवजात सहित प्रसूता पूर्णतया स्वस्थ बताई गई। प्रसव बाद जच्चा व बच्चा को चिकित्सीय जांच बाद घर भेज दिया गया। 



इसी अस्पताल में 28 दिन पहले शनिवार के दिन ही प्रखंड क्षेत्र झौर गांव की एक महिला ने वारिसलीगंज पीएचसी में सामान्य प्रसव से तीन बच्चे को जन्म दी थी। जिसमें दो लड़का और एक लड़की थी। जच्चा सहित तीनों बच्चा दोनों पूर्णताया स्वस्थ थे।

 एक साथ तीन बच्चों की जन्म की सूचना मिलते ही मां सहित पिता व अन्य परिजन में खुशी देखी गई।

फिलहाल, एक माह के अंदर दूसरी बार पीएचसी में तीन बच्चों के सामान्य प्रसव से जन्म लेने की जानकारी से क्षेत्रवासियों सहित अस्पताल कर्मियों के बीच खूब चर्चाएं हो रही है।

कहते हैं चिकित्सक_ 

एक से अधिक बच्चों के जन्म लेना सामान्य प्रक्रिया है। शुक्राणु और अंडाणु के निषेचन बाद गर्भाशय में बनने वाले जीवोट के अलग-अलग भाग में बंट जाने के कारण एक से अधिक बच्चों का जन्म होता है।

डॉ आरती अर्चना, प्रभारी, पीएचसी, वारिसलीगंज।


No comments