Header Ads

Breaking News

Helth News : नवादा में डेंगू पर रोक थाम को स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, बचाव को जारी किया गया एडवाइजरी, सदर अस्पताल में इलाज का पुख्ता प्रबंध

 


नवादा में डेंगू पर रोक थाम को स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, बचाव को जारी किया गया एडवाइजरी, सदर अस्पताल में इलाज का पुख्ता प्रबंध

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा जिले में डेंगू पर रोकथाम और लोगों के बचाव को स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट हो गया है। बचाव के लिए एक ओर एडवाइजरी जारी किया गया है तो दूसरी ओर सदर अस्पताल में इलाज का पुख्ता प्रबंध किया गया है। पीएचसी स्तर पर जांच की सुविधा की जा रही है।

 सिविल सर्जन डाॅ. श्रीमती निर्मला कुमारी ने बताया कि डेंगू की रोक थाम के लिए सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। इसकी जांच के लिए आवश्यक मात्रा में कीट सदर हाॅस्पीटल में उपलब्ध है। कल यानी बुधवार तक सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी डेंगू की जांच के लिए कीट उपलब्ध करा दिया जायेगा। 

सदर हाॅस्पीटल में डेंगू की मरीजों की आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 10 एसी बेड सुरक्षित रखा गया है। सदर हाॅस्पीटल में जल जमाव वाले क्षेत्रों में आवश्यक दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। सभी प्रभारी डाॅक्टर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र को भी निर्देश दिया गया है कि अपने आस-पास के जल जमाव वाले क्षेत्रों में दवा का नियमित रूप छिड़काव करायें। उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए लागातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने डेंगू के मरीजों को कहा कि इसे घबराने की जरूरत नहीं है। सदर अस्पताल में इसका निःशुल्क जांच और दवाई उपलब्ध है। 

डेंगू के लक्षण

 सिविल सर्जन ने बताया कि दो-तीन दिनों तक तेज बुखार, बदन, सर, आंखों के पीछे एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल-लाल धब्बे, काला पखाना, नाक और मसूड़ों से उलटी के साथ रक्त स्त्राव होना आदि लक्षण दिखने पर मरीज यथाशीघ्र सदर अस्पताल या नजदीक के मेडिकल काॅलेज से सम्पर्क अवश्य करें। 

डेंगू से बचने के लिए कारगर उपाय

*अपने घर एवं आस-पास में पानी जमा नहीं होने दें और सफाई नियमित रूप से करें। 

*कूलर, गमले, टायर आदि में भी जमे पानी को तुरंत बहा दें।

*पानी की टंकी को सही ढ़ंग से ढ़ंक कर रखें, 

*घर के आस-पास पानी में कीटनाषक का छिड़काव करें।

 *बच्चे विद्यालय में फूल शर्ट, पैंट, जूता, मोजा पहनकर ही जांय। 

*डेंगू से संबंधित विशेष जानकारी के लिए 104 नम्बर पर डायल कर जानकारी ली जा सकती है। 

*रात में सोने समय मच्छड़दानी का उपयोग अवश्य करें या मच्छड़ से बचाव हेतु क्रीम लगायें।

 *पूरे शरीर को ढ़कने वाली कपड़े पहनें। 

डॉ प्रभाकर के नेतृत्व में टीम गठित

सिविल सर्जन ने बताया कि डाॅ प्रभाकर की टीम के द्वारा डेंगू के फैलाव पर नजर रखी जा रही है। इससे बचने के लिए हर संभव कदम स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उठाया जा रहा है। 

     सिविल सर्जन ने बताया कि डेंगू बीमारी वायरस के कारण होती है। डेंगू वायरस जनित मच्छड़ के दिन में काटने से फैलता है। 

कार्यपालक पदाधिकारी को फॉगिंग का निर्देश

 कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद, नवादा को फॉगिग का निर्देश दिया गया है। इधर, कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए शहरी क्षेत्रों में फाॅविंग करायी जा रही है और गंदे स्थलों पर ब्लिचिंग पाउडर का भी छिड़काव किया जा रहा है।

बता दें कि जिले में इन दिनों डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ी है।  वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी के गांव अपसढ़ के एक युवक की मौत भी हो गई है। ऐसे में प्रशासन द्वारा इससे निपटने के प्रयास शुरू किए गए हैं।





No comments