Header Ads

Breaking News

Nawada News : मॉर्निंग कोर्ट नहीं होने से अधिवक्ताओं में नाराजगी, संघ की बैठक में जिला जज और हाईकोर्ट को आग्रह पत्र भेजने का निर्णय


मॉर्निंग कोर्ट नहीं होने से अधिवक्ताओं में नाराजगी, संघ की बैठक में जिला जज और हाईकोर्ट को आग्रह पत्र भेजने का निर्णय

नवादा लाइव नेटवर्क।

गर्मी के मौसम में सिविल कोर्ट का कामकाज प्रातःकालीन नही किये जाने से नाराज जिला अधिवक्ता संघ ने सोमवार को आम सभा का आयोजन किया। जिसकी अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष अरूण कुमार सिन्हा ने की।

 सभा में उपस्थित अधिवक्ताओं ने चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि नवादा में अत्याधिक गर्मी पड़ती है। कोर्ट कैंपस में अधिवक्ताओं के बैठने की कोई व्यवस्था नही है। अधिवक्तागण गर्मी के दिनों में प्लास्टिक के टेंट में बैठ कर काम करने को विवश होते हैं। इसकारण अधिवक्ताओ को गर्मी के दिनों में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बाबजूद इसके उच्च न्यायालय ने इस साल प्रातःकालीन न्यायालय कार्य को समाप्त करने की घोषणा कर दी है, जिससे अधिवक्तों में रोष है।


 संघ के अध्यक्ष एवं महासचिव संत शरण शर्मा ने आम सभा उपस्थित अधिवक्ताओं के सहमति उपरांत यह निर्णय लिया कि पूर्व के वर्षों की भांति इस वर्ष भी अदालती कार्य प्रातः कालीन किये जाने को लेकर एक पत्र जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं उच्च न्यायालय को प्रेषित किया जायेगा।

 पूर्व की तरह माह अप्रैल, मई एवं जून में प्रातःकालीन अदालती कार्य नहीं किये जाने पर 11 अप्रैल को आमसभा आयोजित कर संघ द्वारा आगे की रणनीति तय की जायेगी। आयोजित सभा में सैकड़ों की सख्या में अधिवक्तागण मौजूद थे। जानकारी देते हुए संघ के सचिव ने बताया के प्रातःकालीन अदालती कार्य कराने के लिये संघष जारी रहेगा। आवश्यकता पड़ने पर हड़ताल करने पर भी विचार किया जायेगा। 

उल्लेखनीय है कि विगत 30 वर्षों से अधिक समय से गर्मी के दिनों में माह अप्रैल, मई एवं जून में अदालती कार्य अवधि प्रतःकालीन किया जाता था। किन्तु इस साल प्रातःकालीन नही किये जाने से अधिवक्ताओं में काफी रोष है।

 अधिवक्तागण पिछले 22 सालों से अधिक समय से प्लास्टिक के नीचे बैठ कर अदालती कार्य में सहयोग करते आ रहे हैं। लू के प्रकोप एवं बरसात के दिनों में अदालती कार्य करना अधिवक्ताओं के लिये चुनौति भरा कार्य है। सरकार के द्वारा अबतक अधिवक्ताओं के बैठने के लिये कोई व्यवस्था नही की गई है। ऐसे में भीषण गर्मी के दिनों में प्रातःकालीन अदालत कार्य नहीं किया जाना अधिवक्ताओ के लिये एक चुनौती के समान है। 

नवादा कोर्ट से रविशंकर की रिपोर्ट।





No comments