Header Ads

Breaking News

Nawada News : प्रधानमंत्री किसान सम्मान का लाभ ले रहे 01 लाख 83 हजार 420 किसान, 18050 का ई केवाईसी है निलंबित

 


प्रधानमंत्री किसान सम्मान का लाभ ले रहे 01 लाख 83 हजार 420 किसान, 18050 का ई केवाईसी है निलंबित

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिला अनुश्रवण एवं जन शिकायत निवारण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। 

 योजना की लाभ ले रहे सभी किसानों के ई-केवाईसी के सत्यापन, लाभुकों का बैंक खाता, आधार एवं एनपीसीआई से लिंक की अद्यतन समीक्षा की गई। इसके साथ ही आधार अनुरूप किसानों के नाम सुधार स्थिति के प्रगति की समीक्षा, लाभार्थियों का शत्-प्रतिशत भौतिक सत्यापन के प्रगति की भी समीक्षा हुई। 

  आयकर भुगतान करने के कारण अयोग्य किसानों एवं अन्य कारणों से अयोग्य किसानों से राशि वापसी की प्रगति की समीक्षा की गई।

       जिला कृषि पदाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी के बारे में कहा कि कुल लाभान्वित किसानों की संख्या 01 लाख 83 हजार 420 है। जिसमें सर्वाधिक पकरीबरावां प्रखंड का 28 हजार 139 और सबसे न्यूनतम काशीचक प्रखंड का 05 हजार 341 है। 90 प्रतिशत से अधिक किसानों का ई-केवाईसी पूर्ण हो गया है। ई-केवाईसी निलंबित किसानों की संख्या 18050 है, जो 10 प्रतिशत है। 

       प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् एनपीसीआई से संबंधित बताया कि आधार से संयुक्त किसानों की संख्या 01 लाख 79 हजार 856 है। आधार सिडेड बैंक में किसानों की कुल संख्या 01 लाख 70 हजार 437 है। 

       प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत अस्वीकृत आवेदनों के संबंध में कई आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गए।

 डीडीसी दीपक कुमार मिश्र ने आत्मा में प्राप्त आवंटन के सदुपयोग के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कृषकों को मार्गदर्शन करने के लिए किसान मेला का आयोजन केवीके शेखोदेवरा और नवादा नगर परिषद क्षेत्र में कराने का निर्देश दिया। सहायक अभियंता लघु सिंचाई ने बताया कि जिले में 101 नलकूपों को सिंचाई के लिए चालू किया गया था जिसमें से अभी 95 कार्यरत है। शेष नलकूपों को ठीक करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। 

      आज की बैठक में एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, डाॅ. रंजन कुमार वरीय कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि से संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे। 

No comments