Header Ads

Breaking News

Yog Shivir@Kauakol : भोजन में संतुलन जरूरी, आहार ही औषधि, आहार ही रोगकारक : योगी त्यागनाथ

  


भोजन में संतुलन जरूरी, आहार ही औषधि, आहार ही रोगकारक : योगी त्यागनाथ

कौआकोल में चार दिवसीय योग,चिकित्सा एवं ध्यान शिविर का हुआ शुभारंभ

नवादा लाइव नेटवर्क। 

नवादा जिले के कौआकोल दुर्गामण्डप में गुरुवार को स्वदेशी संस्कार संस्थान के बैनर तले भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में चार दिवसीय निःशुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया गया। 

उद्घाटन कौआकोल प्रखण्ड प्रमुख रीना राय, कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय के वार्डन साधना सिंह एवं संगठन के पदाधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 

उद्घाटन मौके पर लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रखण्ड प्रमुख रीना राय ने लोगों से इस निःशुल्क योग एवं चिकित्सा शिविर का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम के आयोजक व स्वदेशी संस्कार संस्थान के प्रबंधक निदेशक सह योग गुरु योगी त्यागनाथ ने इस अवसर पर लोगों के बीच योग का अभ्यास कराते हुए कहा कि मानव जीवन का सबसे बड़ा औषधि उसका आहार है। शरीर की रक्षा के लिए आहार एक महत्वपूर्ण साधन है। परंतु शरीर को संचालित करने के लिए मनुष्य को अत्यंत सामान्य आहार लेने की आवश्यकता है। 

उन्होंने बताया कि 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस शिविर में लोगों को योग से ऊपचार विद्या की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि योग से वर्तमान समय में खतरनाक बनती जा रही डेंगू बीमारी से भी रक्षा किया जा सकता है। 

योगी त्यागनाथ ने बताया कि शिविर में दो दिन योगऋषि स्वामी रामदेव जी के शिष्य व पतंजली के मुख्य केंद्रीय प्रभारी राकेश कुमार सहित पतंजली योग पीठ से जुड़े कई विशेषज्ञ योग प्रशिक्षक के द्वारा लोगों को योग, आसन, प्राणायाम के साथ साथ प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में बताया जाएगा। 

मौके पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में पतंजली योग समिति बिहार दक्षिण के राज्य सह प्रभारी अवध नारायण चौबे,भारत स्वाभिमान के जिला सह प्रभारी जितेंद्र प्रताप जीतू,पतंजली योग समिति के जिला प्रभारी जितेंद्र स्वाभिमानी,भारत स्वाभिमान प्रभारी मुकेश कुमार समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।


No comments