Header Ads

Breaking News

Modern Campus : रंग-रंगीली रंगोलियों एवं सुसज्जित दीपों की चमक से जगमगा उठे मॉडर्न ग्रुप के सभी विद्यालय

 


रंग-रंगीली रंगोलियों एवं सुसज्जित दीपों की चमक से जगमगा उठे मॉडर्न ग्रुप के विद्यालय

मॉडर्न शैक्षणिक समूह के स्कूलों में झांकी प्रस्तुति के साथ रंगोली एवं दीपसज्जा प्रतियोगिता का आयोजन, नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के सैकड़ों बच्चे हुए सम्मिलित

नन्हें बच्चों ने प्रस्तुत की प्रभु श्रीराम के अयोध्या वापसी और छठपूजा की भावपूर्ण झांकियां एवं गीत-संगीत, मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

नवादा लाइव नेटवर्क।

अंधकार पर प्रकाश के विजय का प्रतीक-पर्व दीपावली एवं प्रकृति की उपासना वैदिक महापर्व छठपूजा के पावन अवसर पर रविवार को मॉडर्न शैक्षणिक समूह के विभिन्न विद्यालयों में रंगोली प्रतियोगिता, दीपक-सज्जा प्रतियोगिता एवं झांकी प्रस्तुति आदि एक से बढ़कर एक अत्यंत मनोहर एवं दिव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। 

 देखें वीडियो...!

नवादा, हिसुआ, नारदीगंज एवं बिहारशरीफ में संचालितवि द्यालयों मॉडर्न इंगलिश स्कूल, मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, मॉडर्न पब्लिक स्कूल एवं मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल के बहुद्देश्यीय सभागारों में आयोजित कार्यक्रम में सभी विद्यालयों के नर्सरी से बारहवीं कक्षा के सैकडों छोटे-बड़े छात्र-छात्राओं ने भाग लिया और अपनी विभिन्न प्रकार की ललित कलाओं के प्रदर्शन से भारतीय संस्कृति की ऐसी जीवंत झांकियां प्रस्तुत की, जिसे देखकर सभी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।

 बच्चों ने मिशन चंद्रयान, प्राकृतिक दृश्य, भरतनाट्यम नृत्य करती नृत्यांगना एवं लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा आदि की छवि को रंगोली में बनाकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

       मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मॉडर्न शैक्षणिक समूह के अध्यक्ष डॉ. अनुज कुमार ने मंगलदीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने बच्चों के द्वारा बनाई गई रंग-रंगीली रंगोलियों तथा विभिन्न प्रकार के सजावटी वस्तुओं से सुसज्जित दीपकों को देखकर उनकी खूब प्रशंसा की। इसके बाद उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत झांकियों को देखा और पूरे कार्यक्रम का आनंद उठाया। उन्होंने बच्चों की एक से बढ़कर एक मनोहारी प्रस्तुति से अभिभूत होकर उन्हें ढेर सारा आशीर्वाद दिया और अपने संस्कृति को अधिक से अधिक जानने और उससे जुड़ने का संदेश भी दिया।

   झांकी-प्रस्तुति का कार्यक्रम मॉडर्न इंग्लिश स्कूल,  नवादा के न्यू एरिया एवं कुंतीनगर शाखा में तथा मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम यूकेजी के नन्हें कलाकारों ने दीपावली की पौराणिक मान्यताओं को समर्पित झांकी के माध्यम से 14 वर्षों के वनवास के पश्चात प्रभु श्रीराम, भ्राता लक्ष्मण एवं माता जानकी के अयोध्या नगरी में पुनरागमन के दृश्य को साकार बना दिया। मंच पर पधारने के पश्चात प्रभु श्री राम को सिंहासन पर बिठाकर उनका राज्याभिषेक किया गया एवं श्री राम दरबार की सुंदर झांकी प्रस्तुत की गई। राम, लक्षमण, सीता एवं हनुमानजी की छवि देखते बन रही थी। तीनों माताएं, भरत, शत्रुघ्न एवं प्रजाजनों की भूमिका में उपस्थित छात्र-छात्राएं दृश्य को भव्य बना रहे थे। उच्च कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने श्रीराम के आगमन पर प्रसन्नता के गीत गाए। 

देखें वीडियो...!

          इसके बाद दर्जनों छोटे-बड़े बच्चों ने विद्यालय के प्रांगण में बने कृत्रिम तालाब में पारंपरिक पोशाक पहनकर, सिर पर विभिन्न प्रकार के फल-फूल से भरे छठ पूजा की डलिया एवं सूप लेकर, पूरे विधि-विधान से छठपूजा एवं सूर्य-नारायण को अर्ध्य देने की समूची प्रक्रिया का ऐसा मनोहर दृश्य प्रस्तुत किया कि मानो विद्यालय-प्राँगण ही छठघाट का जीवंत दृश्य बन गया हो। इस दौरान छात्राओं ने अपने मनोहर कंठ से पारंपरिक छठगीतों को गाकर सम्पूर्ण वातावरण को भक्तिमय बना दिया। 

       इनके अलावे मॉडर्न की सभी शाखाओं में रंगोली एवं दीपसज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा की साक्षी कुमारी पलक कुमारी एवं ग्रुप के द्वारा बनाई गई चंद्रयान के थीम पर बनाई गई रंगोली को प्रथम पुरस्कार अर्चिता कुमारी तान्या कश्यप एवं ग्रुप के द्वारा निर्मित भरतनाट्यम करती महिला के रंगोली तथा नवमी कक्षा की आदिति आर्य राधा कुमारी एवं ग्रुप के द्वारा निर्मित प्राकृतिक दृश्यों की रंगोली को संयुक्त रूप से द्वितीय पुरस्कार तथा सुहानी कुमारी सलोनी कुमारी एवं ग्रुप के द्वारा निर्मित रंगोली को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जूनियर संवर्ग में चतुर्थ कक्षा में सुरभि एवं ग्रुप को प्रथम संध्या एवं ग्रुप को द्वितीय स्नेहल एवं ग्रुप को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। पांचवी कक्षा में पूर्णिमा एवं ग्रुप को प्रथम रिया एवं ग्रुप को द्वितीय और आयुषी एवं ग्रुप को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

 देखें वीडियो...!

मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती नगर में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में 12वीं कक्षा की छात्राओं गौरी एवं ग्रुप के द्वारा निर्मित चंद्रयान पर आधारित रंगोली को प्रथम पुरस्कार निशा एवं ग्रुप एवं दसवीं कक्षा के छात्रों वेदांश आर्य एवं ग्रुप को संयुक्त रूप से द्वितीय तथा 11वीं कॉमर्स की छात्राओं ऋषिका एवं ग्रुप तथा दसवीं कक्षा की छात्राओं माही एवं ग्रुप को संयुक्त रूप से तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। उपस्थित सभी दर्शकों ने मुक्तकंठ से इसकी प्रशंसा की और ऐसे कार्यक्रमों के लिए विद्यालय-प्रबंधन की सराहना की। 

       मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया में कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राचार्या वीणा बरनवाल, अंजना दीक्षित, माधवी कपूर, स्वीटी कुमारी, स्नेहलता, कुमारी स्वीटी, अनुमेहा कुमारी, वंदना कुमारी, सुशील कुमार, मनीष पांडेय आदि सहित विद्यालय के अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं की भूमिका सराहनीय रही।

देखें वीडियो...!

कुंती नगर में आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के उप प्राचार्य एमके विजय के साथ विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं अनिता कुमारी, सरस्वती सिंह, नूतन कुमारी, लकी, दिव्या, बिस्मिता, हनी, रूपाली, धर्म प्रकाश, उमेश पांडे, दीपक, पुष्टि एवं राकेश पांडे आदि की सक्रिय भूमिका रही। मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ के कार्यक्रम के सफल आयोजन में उप प्राचार्य प्रवीण कुमार पंकज तथा विद्यालय की शिक्षिकाएं कनिज फातिमा एवं लक्ष्मी कुमारी का योगदान प्रशंसनीय रहा।



















No comments