Header Ads

Breaking News

Nawada News : मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 9 दिसंबर तक नाम जोड़ने_हटाने का चलेगा काम, डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

 


मतदाता सूची का विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत 9 दिसंबर तक नाम जोड़ने_हटाने का चलेगा काम, डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

       डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के संबंध में सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को कई जरूरी निर्देश दिए हैं।

    उन्होंने कहा कि अहर्ता तिथि 01.01.2024 के आधार पर निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाताओं का नाम जोड़ने सहित अन्य कार्य किया जाना है। सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को निर्धारित समय अवधि में कराने के लिए सभी बीएलओ के कार्यों की समीक्षा साप्ताहिक बैठक कर करना सुनिश्चित करने को कहा है। 

 विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के तहत् युवा/युवतियों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में उप निर्वाचन पदाधिकारी नवादा और जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा ने आईटीआई के दोनों संस्थानों में विषेष अभियान चलाया गया। इसके तहत् 18 वर्ष के युवा/युवतियों को नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए ऑन लाईन और ऑफ लाईन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया।

   विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 27 अक्टूवर 2023 से 09 दिसम्बर 2023 तक चलाया जा रहा है। इसके तहत् 01 जनवरी 2024 को 18 साल पूरे करने वाले विद्यार्थियों के नाम पंजीकृत किया जायेगा। आवश्यक मात्रा में प्रपत्र ’6’ भी विद्यार्थियों को सुलभ कराया जा रहा है। 

       विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए विशेष अभियान जिले के सभी 1795 मतदान केन्द्रों पर 25 और 26 नवम्बर 2023 शनिवार और रविवार के दिन चलाया जायेगा। उक्त दिनों में सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे और नया नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र ’6’, हटाने के लिए प्रपत्र ’7’ और मतदाता सूची में संशोधन के लिए प्रपत्र ’8’ प्राप्त करेंगे। सभी बीएलओ को पर्याप्त संख्या में प्रपत्र उपलब्ध कराया गया है। 

     इस कार्य को पूर्ण करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा पिछले रविवार को सभी राजस्व कर्मचारी, सभी बीएलओ और कार्यपालक सहायक के साथ उन्मुखीकरण बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये गए थे। इसके लिए विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। 

      डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया है कि 01 जनवरी 2024 को 18 साल पूर्ण करने वाले अपना नाम पंजीकृत अवश्य करा लें।


No comments