Header Ads

Breaking News

Helth News : डीएम ने किया बीसीएम रजौली और हिुसआ का वेतन बंद, बीसीएम रजौली को हटाने की चेतावनी



डीएम ने किया बीसीएम रजौली और हिुसआ का वेतन बंद, बीसीएम रजौली को हटाने की चेतावनी

09 मई 2024 को एएनसी चेकअप को लेकर चलाया जायेगा अभियान

स्वास्थ्य की समीक्षा में पदाधिकारियों को दिये कई आवश्यक निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।

डीएम नवादा प्रशांत कुमार सी.एच. ने मंगलवार को डीआरडीए सभागार में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक की। बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति, टीकाकरण, आकांक्षी जिला, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, डेवलपमेंट पार्टनर, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा केन्द्र एवं विभिन्न स्तर के अस्पताल तथा अन्य सभी मापदंडों की समीक्षा हुई।

एएनसी जांच की समीक्षा के दौरान पाया कि बीसीएम हिसुआ और बीसीएम रजौली के द्वारा गर्भवती महिलाओं का चेकअप का कार्य बहुत ही कम किया गया है। जिसको लेकर डीएम ने स्पष्टीकरण मांगते हुए वेतन बंद करने का निर्देश दिया।

 बीसीएम रजौली का कार्य संतोषप्रद नहीं रहने के कारण उन्हें कार्य में सुधार लाने के लिए एक महीने का समय दिया गया। इस अवधि में कार्य में सुधार नहीं आने पर सेवामुक्त करने का प्रस्ताव भेजने की बात कही। एमओआईसी को इसपर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। 

डीएम ने कहा कि बीसीएम, बीएचएम और एमओआईसी के साथ मैं प्रत्येक हप्ते कार्य प्रगति के बारे में वीसी करूंगा। उन्होंने लक्ष्य के अनुसार कार्य का निष्पादन करने का निर्देश दिया और कहा कि कार्य में शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। गलतियों को सुधार करने के लिए ही बैठक की जाती है। दिये गए निर्देश के अनुसार कार्याें का सम्पादन करेंगे।

 उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता, बीसीएम, एएनएम और डॉक्टर खुद जाकर गर्भवती महिलाओं का सर्वे करेंगे। उन्होंने कहा कि एक भी गर्भवती महिला एएनसी जांच से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि सभी पीएचसी में कार्य अपडेट रहना चाहिए। औचक निरीक्षण के दौरान कमी पाये जाने पर बख्से नहीं जायेंगे। 

    09 मई 2024 को सभी पीएचसी में कैम्प लगाकर गर्भवती महिलाओं की जांच होगी। गर्भवती महिलाओं के लिए एएनसी जांच बहुत जरूरी होता है। इसका लाभ हर गर्भवती महिला को उठाना चाहिए। जिसके लिए तैयारी पूर्णरूपेण कर लेंगे। आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका से भी सहयोग लेने का निर्देश दिया गया। चेकअप की सभी तैयारियां कैम्प में रहेगी। कैम्प में डॉक्टर्स भी उपस्थित रहेंगे। उस दिन ज्यादा से ज्यादा गर्भवती महिलाओं की जांच होगी। डीएम ने डेवलपमेंट पार्टनर से अपेक्षा किया कि पिछड़े क्षेत्रों में विशेष वर्क आउट करेंगे। अपना रणनीति बनाकर एनएनसी जांच के लिए जायेंगे और वहां के लोगों को जागरूक करेंगे। 

      सिविल सर्जन नवादा ने कहा कि सभी पीएचसी में एएनएम और आशा के साथ महीने के दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को बैठक होती है, जिसमें एएनसी के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिये जाते हैं। प्रसव के पहले चार एएनसी की जांच होती है। सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं की एएनसी की जांच जरूर होनी चाहिए। इससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ्य रहता है। 

बैठक में डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. रामकुमार प्रसाद, डीआईओ डॉ. अशोक कुमार, डॉ. बीबी सिंह, कुमारी रिता सिंहा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस नवादा, सभी प्रभारी पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवादा, डीसी यूनिसेफ, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक नवादा, जिला योजना पदाधिकारी नवादा के साथ सभी बीसीएम, बीएचएम आदि उपस्थित थे।

No comments