Header Ads

Breaking News

Crime News : साइबर अपराध : ऑन लाइन ठगी में लिप्त 8 बदमाशों को पुलिस ने दबोचा, नगद और अन्य सामग्री बरामद


गिरफ्तार साइबर ठगों के साथ वारिसलीगंज थानाध्यक्ष रूपेश कुमार सिन्हा

साइबर अपराध :  ऑन लाइन ठगी में लिप्त 8 बदमाशों को पुलिस ने दबोचा, नगद और अन्य सामग्री बरामद

नवादा लाइव नेटवर्क।

नवादा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार की है। गिरफ्तारी वारसलीगंज थाना इलाके के गौसपुर गांव से की गई। इन लोगों के पास से ठगी में इस्तेमाल किए जाने वाले 13 मोबाइल फोन, 5 एटीएम कार्ड और 183670 की बारामदागी की गई।

 इस बाबत वारिसलीगंज थाना में आईपीसी और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में कांड संख्या 173/2024 दिनांक 7.5. 2024 दर्ज की गई है। सभी आरोपितों को आवश्यक पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया है।

 नवादा पुलिस द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 6 मई 2024 को वारिसलीगंज थाना को सूचना मिली कि गौसपुर में कुछ साइबर अपराधी इकट्ठा हुए हैं, जिनके द्वारा भोले भाले लोगों को ठगने का काम किया जा रहा है। सूचना के आलोक में एसपी के निर्देश पर छापामारी के लिए पुलिस की विशेष टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम गौसपुर रेलवे हाल्ट के समय पहुंची तो पाया कि हॉल्ट से 100 मीटर उत्तर दिशा में अपराधी जमा है और ठगी के धंधे में लिप्त हैं। पुलिस ने उक्त मकान की घेराबंदी कर वहां मौजूद साइबर बदमाशों की धर पकड़ की। मौके पर 8 बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़े, जबकि, एक दीवाल फांदकर फरार होने में सफल रहा। 

पुलिस द्वारा बताया गया कि घनी फाइनेंस का लोन दिलाने के नाम पर आम लोगों से आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासबुक की छायाप्रति की मांग की जाती थी। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, इमेल आईडी की मांग की जाती थी। इन कागजातों के लिए व्हाट्सएप से मैसेज भेजे जाते थे। इसके बाद ग्राहक से एनओसी सर्टिफिकेट के रूप में पैसे की मांग करते थे। एनओसी मिल जाने के उपरांत ग्राहक को व्हाट्सएप के माध्यम से अप्रूवल लेटर भेजते थे तथा उस व्यक्ति से लोन दिलाने के नाम पर प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में पैसे की मांग करते थे पैसे प्राप्त होने के बाद फिर उन्हें इग्नोर कर देते थे

बरामद सामग्री 

मोबाइल 13

एटीएम कार्ड 05

रूपये नकद 183670

 गिरफ्तार अभियुक्त

1.दिलखुश कुमार उम्र 22 वर्ष पिता मनोज सिंह 

2.त्रिपुरारी कुमार उम्र 28 वर्ष पिता संजय कुमार 

3.प्रशांत कुमार उम्र 28 वर्ष पिता जोगेंद्र सिंह 

4.बिट्टू कुमार उम्र 28 वर्ष पिता वाल्मीकि सिंह

5.अंकुर कुमार उम्र 26 वर्ष पिता शंभू शरण सिंह 

6.खिखर सिंह उम्र 29 वर्ष पिता स्वर्गीय परमानंद सिंह

7.रोहित कुमार उम्र 27 वर्ष पिता राजेश सिंह, सभी ग्राम गौसपुर थाना वारसलीगंज जिला नवादा।

8.गौतम कुमार उम्र 35 वर्ष पिता भूषण सिंह ग्राम कटौना थाना कतरी सराय जिला नालंदा शामिल है।

No comments