Header Ads

Breaking News

Nawada News : कांवरियों की सुविधा के लिए नवादा में सद्भावना चौक पर होगी पेयजल व शौचालय की विशेष व्यवस्था, डीएम ने नगर परिषद को दिया निर्देश



कांवरियों की सुविधा के लिए नवादा में सद्भावना चौक पर होगी पेयजल व शौचालय की विशेष व्यवस्था, डीएम ने नगर परिषद को दिया निर्देश

नवादा लाइव नेटवर्क।


सावन मास में कांवरियों की सुविधा के लिए सद्भावना चौक पर पेयजल व शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश डीएम नवादा आशुतोष कुमार वर्मा ने नगर परिषद को दिया है। सोमवार को डीआरडीए सभागार में राजस्व, म्यूटेशन, जमाबंदी, परिमार्जन, पेयजल, पंचायत सरकार भवन का निर्माण, भूमिहीन और भवनहीन विद्यालय, लोक शिकायत निवारण, भूअर्जन आदि से संबंधित आंतरिक संसाधन के मामलों की समीक्षा बैठक के दौरान नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया।


बैठक के दौरान डीएम ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देशित दिया कि दो सप्ताह के अंदर म्यूटेशन से संबंधित सभी लंबित मामलों को निष्पादित करें। जमाबंदी जो ऑनलाइन होता है, उन सब को मैन्युल रिकॉर्ड में भी अवश्य सुरक्षित रखें। अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आवास विहीन लोगों के लिए जमीन चिन्हित करना सुनिश्चित करें। 

 


डीएम ने सभी विभागों से बड़ी-बड़ी योजनाओं के बारे में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने सबसे पहले उद्योग विभाग के बारे में फीडबैक प्राप्त किया। महाप्रबंधक उद्योग विभाग के द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के अंतर्गत अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति योजना /अति पिछड़ा वर्ग/महिला /युवा एवं अल्पसंख्यक शामिल हैं, इनके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।


डीएम ने नगर परिषद नवादा को निर्देश दिया गया कि वह शहरी क्षेत्र में साफ सफाई कराएं। शहरी क्षेत्र में शौचालय की समुचित व्यवस्था करें। श्रावणी मेला को देखते हुए सद्भावना चौक पर पेयजल और शौचालय की समुचित व्यवस्था करने को कहा, ताकि बाहर से आने वाले कांवरियों को इस जिले में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। सुविधा जल्द से जल्द बहाल करने का निर्देश दिया। 


नगर परिषद हिसुआ, वारसलीगंज एवं रजौली में भी पेयजल, शौचालय एवं नगर को साफ सुथरा रखने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि हर पंचायत में खेल का मैदान बनना जरूरी है, इसलिए सभी अंचलाधिकारी को जमीन चिन्हित कर प्रतिवेदन देने को कहा गया ताकि जल्द से जल्द हर पंचायत में खेल का मैदान बनाया जा सके।


उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि ई शिक्षा कोष पोर्टल पर शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराएं। जीरो उपस्तिथि वाले स्कूलों के शिक्षकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने सभी विभागों में चल रहे योजनाओं की सूची अद्यतन कर बैठक में लाने का निर्देश दिया। जिले में बिजली और पेयजल की बड़ी समस्या को देखते हुए कार्यपालक अभियंता विद्युत को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को कहा गया कि नल जल योजना की सुविधा सभी टोलों और गांवों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।


बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, डीसीएलआर, गोपनीय प्रभारी, वरीय उपसमाहर्त्ता, अंचलाधिकारी, बीडीओ एवं अन्य विभाग के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।


No comments