Header Ads

Breaking News

Modern Campus : पंडित सलिल भट्ट के वीणा वादन पर मॉडर्न स्कूल के बच्चे हुए आनंदित, राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके हैं सलिल भट्ट



पंडित सलिल भट्ट के वीणा वादन पर मॉडर्न स्कूल के बच्चे हुए आनंदित, राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके हैं सलिल भट्ट

नवादा लाइव नेटवर्क।


मॉडर्न इंगलिश स्कूल, न्यू एरिया नवादा के सभागार में शुक्रवार को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सात्विक वीणा वादक पंडित सलिल भट्ट ने अपने सात्विक वीणा वादन से छात्र-छात्राओं का भरपूर आनंद वर्धन किया।


 देखें वीडियो...!

 


 आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर किरण सेठ द्वारा स्थापित संस्था स्पीक मेके द्वारा देश एवं दुनिया में क्लासिकल म्यूजिक काे बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत यह आयोजन किया गया। क्लासिकल म्यूजिक के कलाकारों को देश के कोने-कोने में स्थित शिक्षण संस्थानों के बच्चों को कार्यक्रम के जरिए प्रेरित किया जाता है।

 


राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके पंडित सलिल भट्ट एवं उनके साथ तबले पर संगत करने वाले प्रसिद्ध तबला वादक श्री कौशिक कोनवार ने मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के सभागार में सरगम बजाकर बच्चों को वीणा की मीठी आवाज से मंत्रमुग्ध कर दिया।

 


 मॉडर्न स्कूल के बच्चे भी अंतर्राष्ट्रीय वीणा वादक को अपने बीच पाकर बहुत आनंदित हो रहे थे। पंडित सलिल भट्ट अबतक दुनियां के पांच महादेशों के कई देशों में अपने वीणा वादन का जलवा विखेर चुके हैं।

 


राजस्थान से आने वाले प्रसिद्ध वीणा वादक ने बच्चों को क्लासिकल संगीत के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझाया और इससे जुड़ने कीअपील की। उन्होंने कहा कि दुनिया की सभी संगीत अच्छा है और हमलोगों को संगीत का भरपूर आनंद लेना चाहिए। हमलोगों को इस बात का गर्व है कि दुनिया में सबसे पुराना संगीत विद्या भारत का क्लासिकल ही है जो आज दूसरे देशों में धीरे-धीरे फैलता जा रहा है।

 


भारत में भी स्पिक मैके द्वारा पुनः नई पीढ़ी को क्लासिकल म्यूजिक से अवगत कराने की कोशिश की जा रही है। लगभग 1 घंटे तक अपने सात्विक वीणा और श्री कौशिक कोनवार के तबले की धुन पर बच्चे तालियां बजाते रहे और आनंद उठाते रहे। इस अवसर पर मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के निदेशक डॉ. अनुज सिंह ने कहा कि स्पीक मेके द्वारा पिछले 15-16 वर्षों से मॉडर्न शैक्षणिक समूह के संस्थानों में कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जा रही है। 

 


देश के कई प्रसिद्ध कलाकार जो दुनिया में नाम कमाते हुए कई फिल्मों में भी अपना प्रस्तुति दिए हैं, वैसे कलाकार मॉडर्न शैक्षणिक समूह की संस्थाओं में आकर यहां के विद्यार्थियों को क्लासिकल म्यूजिक के प्रति जागरूक कर चुके हैं, जो बहुत बड़ा कार्य है। इसके लिए उन्होंने स्पीक मेके परिवार को अपनी ओर से धन्यवाद दिया।


उन्होंने स्पीक मेके के संस्थापक किरण सेठ एवं वर्तमान में स्पीक मेके के कोऑर्डिनेटर मनीष कुमार को बहुत-बहुत बधाई दिया। जिनके माध्यम से बड़े कलाकारों से नवादा जैसे छोटे शहर के विद्यार्थियों को प्रेरणा मिल जाती है। 


इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य गोपाल चरण दास, सुजय कुमार, समीर सौरभ, चंद्रदीप प्रसाद, वीणा बरनवाल, बेनी जेम्स, वंदना कुमारी, सुशील कुमार, पवन कुमार सहित कई शिक्षक और स्कूल के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।  

No comments