Header Ads

Breaking News

Nawada News : आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को लेकर डीएम ने दिए कई निर्देश, कार्याें में लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी



आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को लेकर डीएम ने दिए कई निर्देश, कार्याें में लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी

पोषण ट्रैकर के विभिन्न मानकों/सूचकांक में शत प्रतिशत उपलब्धि का दिया निर्देश


पोषाहार का वितरण ससमय पूरी पारदर्शिता के साथ करने का दिया निर्देश


बच्चों का प्रत्येक माह ऊंचाई और वजन लेकर पंजी में संधारित करने का दिया निर्देश


नवादा लाइव नेटवर्क।


डीएम आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिले में बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। पिछले माह की बैठक से संबधित कार्यवाही के अनुपालन की समीक्षा के दौरान संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पोषण ट्रैकर के विभिन्न मानकों/सूचकांक में शत्-प्रतिशत उपलब्धि का निर्देश दिया। सभी सीडीपीओ को यह भी निर्देश दिया गया कि अपने संबंधित प्रखंड में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित बीएलटीएफ की बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

 


उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि पोषाहार का वितरण सही प्रकार करांए और इससे संबंधित डेटा को तत्पर होकर पोर्टल पर अपलोड करें। यह कह देना मान्य नहीं होगा कि इंटरनेट नेटवर्क की कमी से ससमय डेटा अपलोड नहीं हो पाया है। उन्होंने इसके लिए प्रखंड स्तर पर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठकों में उन्हें तकनीकी जानकारी के साथ साथ आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाने पर भी जोर दिया।

 


उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। लापरवाही करने वाले पर कार्रवाई होगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का समय से खुलना सुनिश्चित करें। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर टैग किए गए बच्चों का प्रत्येक माह ऊंचाई और वजन लेकर पंजी में संधारित किया जाए। संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अपने अधीनस्थ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से इसका अनुपालन कराना सुनिश्चित करवाएं।

 


जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंडों में आधुनिक आंगनबाड़ी केन्द्र बनाएं, जिस केन्द्र में नल जल योजना सुचारू रूप से चल रही है, वहां नल का कनेक्शन अचूक रूप से करवाएं। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों पर शौचालय रहने और उसे क्रियाशील बनाए रखने के भी निर्देश दिए।

 


पोषण ट्रेकर पर सभी संबंधित आंकड़ों को समय से अपलोड करने पर जोर देते हुए कहा कि सभी महिला पर्यवेक्षक भ्रमणशील रह कर आंगनबाड़ी केंद्रों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखें। उन्होंने लापरवाही बरतने पर महिला पर्यवेक्षकों के मानदेय कटौती की बात भी कही। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष पुष्प देवी उप विकास आयुक्त, डीपीओ आईसीडीएस सहित जिले के सभी प्रखंडों की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थी।


No comments